• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

तरबूज के बीजों के तेल से बालों व स्किन को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

अगर आप तरबूज के बीज के तेल को अपने ब्यूटी केयर रूटीन में शामिल करती हैं तो इससे आपको कई लाभ मिल सकते हैं। जानिए इस लेख में।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -02 Jul 2022, 12:56 ISTUpdated -02 Jul 2022, 12:56 IST
Next
Article
watermelon seeds

गर्मी के मौसम में हर कोई तरबूज का सेवन करना पसंद करता है। इसका बेहतरीन स्वाद शरीर को ठंडक प्रदान करता है। लेकिन जरूरी नहीं है कि इसे सिर्फ डाइट का ही हिस्सा बनाया जाए। यह आपकी स्किन और हेयर का भी उतना ही बेहतरीन तरीके से ख्याल रख सकता है। इसके छिलकों से लेकर बीज तक हर हिस्सा बेहद लाभदायक माना जाता है। वर्तमान में, तरबूज के बीजों से तेल निकाला जाता है। यह ऑयल ना केवल खाने के काम आ सकता है, बल्कि यह आपकी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा भी बन सकता है।

expertquote

अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जो अपनी स्किन व हेयर का ख्याल नेचुरल तरीके से रखना चाहती हैं, तो ऐसे में आपको तरबूज के बीज के तेल को अपने ब्यूटी रूटीन में अवश्य शामिल करना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको तरबूज के बीजों से मिलने वाले कुछ ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में बता रही हैं-

स्किन को करे मॉइश्चराइज

skin mosturiser

तरबूज के बीज के तेल की एक खास बात यह है कि हर स्किन टाइप की महिला की स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। मसलन, अगर आपकी स्किन रूखी है तो इसमें मौजूद फैटी एसिड एक सुपर-इमोलिएंट के रूप में काम करते हैं और आपकी स्किन की नमी को बनाए रखते हैं। वहीं, इस तेल में मौजूद लिनोलिक एसिड ऑयली स्किन में सीबम को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और साथ ही साथ उन्हें मॉइश्चराइज भी करते  हैं।

इसे जरूर पढ़ें- झड़ते बालों से लेकर ड्राईनेस तक की समस्या को कम करेंगे ये होममेड हेयर ऑयल

हाइड्रेशन और एंटी-एजिंग इफेक्ट

तरबूज के बीज का तेल स्किन में हाइड्रेशन के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे स्किन ना केवल ग्लोइंग बनती है, बल्कि अधिक यंगर भी नजर आती है। तरबूज के बीज के तेल में विटामिन ए और ई और अन्य फेनोलिक यौगिक होते हैं जो इसे एक मजबूत एंटी-ऑक्सीडेंट इफेक्ट प्रदान देते हैं। इस तेल में पाया जाने वाला लिनोलिक एसिड त्वचा को सूरज के संपर्क में आने से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। इस कारण से स्किन की इलास्टिसिटी में सुधार होता है और स्किन पर फाइन लाइन्स व रिंकल्स जल्द विजिबल नहीं होते हैं।

Recommended Video

स्किन टोन को बनाए बेहतर 

better skin tone

तरबूज के बीज के तेल में विटामिन ए और अन्य कई मिनरल्स मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन- ई ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है और आंखों के आसपास के काले घेरों को कम करता है। अगर स्किन केयर रूटीन में तरबूज के बीज के तेल को शामिल किया जाए तो इससे स्किन टोन इंप्रूव होती है, जिससे आपकी नेचुरल ब्यूटी निखरकर सामने आती है।

तरबूज के बीज के तेल के हेयर बेनिफिट्स

watermelon seeds hair oil

तरबूज के बीज का तेल सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी उतना ही फायदेमंद है। इससे हेयर को कई लाभ मिलते हैं। जैसे-

  • एंटी-ऑक्सीडेंट रिच इस ऑयल की जब स्कैल्प पर मालिश की जाती है तो इससे स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जिससे बालों के झड़ने की समस्या काफी हद तक कम होती है।
  • यह तेल कॉपर और पोटैशियम जैसे मिनरल्स से भरपूर है। कॉपर पर्याप्त मात्रा में मेलेनिन का उत्पादन करके बालों को अपना रंग बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही, इस ऑयल के इस्तेमाल से हेयर ग्रोथ में भी मदद मिलती है।
  • तरबूज के बीज के तेल में फैटी एसिड कंटेंट भी पाया जाता है, जो बालों और स्कैल्प को पोषण प्रदान करने के साथ-साथ उसे मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। जिससे बालों में नमी का स्तर बना रहता है।  

तो अब इन फायदों को जानने के बाद आप भी तरबूज के बीज के तेल को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करना पसंद करेंगी या नहीं? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।