• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एक्सपर्ट के बताए आसान घरेलू उपायों से आप ठुड्डी के ब्लैकहेड्स कर सकती हैं दूर

ठुड्डी पर ब्लैकहेड्स आपके चेहरे की रौनक को कम कर सकते हैं इसलिए इनका इलाज समय पर करना जरूरी है। 
author-profile
Published -23 May 2022, 15:12 ISTUpdated -23 May 2022, 15:28 IST
Next
Article
chin blackheads nuskhe

बेदाग़ और निखरी त्वचा हम सभी की चाह होती है। खासतौर पर लड़कियां अपने चेहरे को निखारने के लिए कई तरह के नुस्खे आजमाती हैं। ब्यूटी ट्रीटमेंट्स से लेकर कई घरेलू उपायों से चेहरे को निखारा जा सकता है और स्किन ग्लोइंग बनाई जा सकती है। स्किन की कुछ ऐसी समस्याएं हैं जो चेहरे की रंगत को कम कर सकती हैं।

यदि हम अपनी त्वचा की ठीक से देखभाल नहीं करते हैं तो कई बड़ी त्वचा समस्याएं बढ़ने लगती हैं। ऐसी ही कई समस्याओं में से एक है ब्लैकहैड्स। ये चेहरे को बेजान बना सकते हैं और चेहरे की चमक को कम कर सकते हैं। जब ये ब्लैकहेड्स आपकी ठुड्डी वाले हिस्से पर होते हैं तब ये और ज्यादा भद्दे नजर आते हैं और चेहरे को बेजान बना सकते हैं। ठुड्डी पर होने वाले ब्लैकहेड्स से आप कुछ आसान घरेलू उपायों से छुटकारा पा सकती हैं। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका शंखवार से जानें उन आसान घरेलू उपायों के बारे में। 

अंडे और शहद का फेस पैक 

honey on chin blackeheads

अंडे और शहद के मिश्रण से बनाया गया फेस पैक त्वचा के रोम छिद्रों को कसने में सहायक होता है जो त्वचा में सीबम पैदा करते हैं और त्वचा के ब्लैकहेड्सको दूर करते हैं। इसके अलावा, शहद त्वचा को हाइड्रेट रखता है।

कैसे करें इस्तेमाल 

इस फेसपैक को बनाने के लिए एक अंडा लें और उसके सफ़ेद हिस्से को निकालकर अलग कर लें। अंडे की सफेदी में एक चम्मच शहद मिलाएं और इस मास्क को अपनी ठुड्डी में ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर लगाएं। सूखने के बाद ठुड्डी को पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इस मास्क को सप्ताह में 1-2 बार लगाएं।

ग्रीन टी का करें इस्तेमाल 

green tea facepack

ग्रीन टी वजन कम करने में मदद करती है और त्वचा के लिए भी ये फायदेमंद है। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोखने और अशुद्धियों को दूर करने में मदद करते हैं। यह त्वचा की पफीनेस को भी कम करती है जो आगे चलकर ब्लैकहेड्स को साफ करने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल 

एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को ठुड्डी पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। ब्लैकहेड्स वाले हिस्से को पानी से धो लें। हफ्ते में एक या दो बार इस प्रक्रिया को आजमाएं। इससे जल्द ही ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है। 

इसे जरूर पढ़ें: हेल्थ बेनिफिट्स के साथ खूबसूरती पाने में भी ग्रीन टी का जवाब नहीं

कच्ची हल्दी और नारियल तेल

turmeric coconuyt oil

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हल्दी काफी मशहूर है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण ब्लैकहेड्स को दूर करने में भी मदद कर सकते हैं। नारियल के तेल में हल्दी मिलाकर लगाने से चेहरे को ग्लोइंग बनाया जा सकता है और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाया जा सकता है।  

कैसे करें इस्तेमाल 

एक स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी में नारियल के तेल (नारियल तेल के फायदे)की कुछ बूंदों को मिलाएं। धीरे से पेस्ट को ठोड़ी पर लगाएं या थपथपाएं और इसे 10-15 मिनट के लगाए रखें। जब यह पेस्ट सूख जाए तब इसे पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए, इसे हफ्ते में 3-4 बार दोहराएं।

Recommended Video

संतरे का छिलका

संतरे का छिलका त्वचा के रोमछिद्रों को बंद होने से रोकने में अत्यधिक प्रभावी होता है, जिससे ठुड्डी पर ब्लैकहेड्स कम होते हैं। यह स्किन व्हाइटनिंग और टोनिंग एजेंट के रूप में काम करता  है जो आपके चेहरे को और फ्रेश बना सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: 5 Minute Trick: चेहरे से तेल, ब्लैकहेड्स और दाने हटाने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी ट्रिक

कैसे करें इस्तेमाल 

संतरे के कुछ छिलकों को सुखाकर उनका महीन पाउडर बना लें। एक स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच पाउडर में पानी की कुछ बूंदों को मिलाएं और इसे ठुड्डी पर लगाएं। चेहरा पानी से धोने से पहले इसे 15 मिनट तक लगाए रखें। इस नुस्खे को आप हफ्ते में कम से कम 2 बार अप्लाई करें। 

ठुड्डी पर ब्लैकहेड्स काफी सामान्य हैं लेकिन इन्हें कुछ आसान घरेलू उपायों से दूर किया जा सकता है। किसी भी घरेलू नुस्खे को आजमाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेना न भूलें और त्वचा पर पैच टेस्ट करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।