जहां तक होंठों का सवाल है तो कई लोगों को फूले हुए और प्लम्प लिप्स बहुत अच्छे लगते हैं। कार्डर्शियन सिस्टर्स के साथ तो यही हुआ है और काइली जेनर ने तो अपनी पूरी लिप कॉस्मेटिक लाइन सिर्फ प्लम्प लिप्स के लिए ही लॉन्च कर दी है। कई बार लोगों के होंठ पहले से ही मोटे होते हैं और कई बार पतले होंठों को मोटा दिखाने के लिए कुछ काम किए जा सकते हैं। 

अब लिपस्टिक लगाना अगर आपको पसंद है, लेकिन आपके होंठ अगर पतले हैं तो हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में बताते हैं जो आपको पसंद भी आ सकते हैं और साथ ही साथ आपको वो प्लम्प लिप्स वाला लुक भी दे सकते हैं। ये ट्रिक्स आप मेकअप की मदद से और कुछ लिप केयर तरीकों की मदद से आप भी अपने होंठों को पतले से मोटा दिखा सकते हैं। 

पहले आपको ये ध्यान रखना होगा कि ये तरीके बस थोड़ा सा अंतर लेकर आएंगे और अगर आप बिल्कुल लिप फिलर जैसा बदलाव चाहते हैं तो उसके लिए एक बार डॉक्टर से सलाह लेकर कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स करवाने पड़ सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- मेकअप और स्किन केयर रूटीन से कैसे कम करें जलने के निशान, शहनाज़ हुसैन से जानें

1. आउटलाइन से बनाएं होंठों को मोटा-

काइली जेनर ने अपने लिप एन्हेंसमेंट प्रोसीजर से पहले ऐसी कई ट्रिक्स फॉलो की थीं जिनसे वो अपने होंठों को बड़ा दिखाती थीं। वो कई बार ये ट्रिक्स अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी शेयर करती थीं। काइली जेनर ही नहीं कई मेकअप आर्टिस्ट्स की फेवरेट ट्रिक है होंठों को एक्स्ट्रा आउटलाइन करना। ये तरीका इंस्टेंट है और आपके होंठों को थोड़ा भरा-भरा दिखा सकता है। 

  • आपके होंठ मॉइश्चराइज होने चाहिए। 
  • अपने होंठों पर भी कॉन्टोरिंग करें ताकि आउटर लाइन विजिबल ना हो।
  • अब अपने होंठों की आउटर लाइन से थोड़ा सा बाहर जाकर लिप लाइनर से लाइन बनाएं। 
  • अब इनर लिप्स को लिपस्टिक से भर दें। 
lip liner adn hack

2. ब्लेंडिंग को ना भूलें- 

यहां गालों पर होने वाली फाउंडेशन ब्लेंडिंग की बात नहीं हो रही है बल्कि यहां बात हो रही है होंठों पर लिपस्टिक और लिप लाइनर की ब्लेंडिंग की। अगर आप बिना ब्लेंडिंग के लाइनर को ऐसा ही छोड़ देंगे तो हो सकता है कि आपके होंठों में लिप लाइनर अलग से दिखेगा। इसके लिए बेहतर होगा कि किसी लिपस्टिक ब्रश से इन दोनों को ब्लेंड कर लें। ये तरीका काफी असरदार हो सकता है और इससे इंस्टेंट आपके होंठ मोटे दिखने लगेंगे।  

ध्यान रहे ये सिर्फ इल्यूजन होगा और आपको लिपस्टिक को सेट हो जाने का समय देना होगा।  

lips and plumpness

3. डार्क और मैट लिपस्टिक-

 लाइट लिपस्टिक आपके होंठों को नेचुरल रंगत तो देंगी, लेकिन ये उन्हें उभरा हुआ दिखाने की कोशिश कर रहे हैं तो न्यूट्रल रंगों से बचें। डार्क लिप्स अपने आप ही आकर्षक और उभरे हुए दिखते हैं और ऐसे में आप बहुत सारी मेकअप ट्रिक्स भी कर सकते हैं। ग्लॉसी लिपस्टिक ह्यूमिड और गर्म मौसम में अवॉइड करें क्योंकि ऐसा करने पर आप कोई भी मेकअप ट्रिक करेंगे तो हो सकता है थोड़ी देर में लिपस्टिक स्मज होने लगे। उस समस्या से बचने के लिए मैट लिपस्टिक या क्रेऑन बेहतर साबित हो सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- हमेशा फ्रिज में स्टोर करने चाहिए ये मेकअप और स्किन केयर प्रोडक्ट्स 

4. लिपस्टिक लगाने से पहले करें एक्सफोलिएट-

ये बहुत जरूरी है कि आप अपने लिप केयर रूटीन में एक्सफोलिएशन शामिल करें और हफ्ते में कम से कम एक बार तो होंठों को एक्सफोलिएट कर ही लें, लेकिन अगर आप इंस्टेंट असर चाहती हैं तो लिप्स को टूथब्रश और टूथपेस्ट की मदद से लिपस्टिक लगाने से आधे घंटे पहले भी एक्सफोलिएट कर लें। टूथपेस्ट में मिंट होती है जिससे आपके लिप्स प्लम्प लुक पा सकते हैं। ये सिर्फ एक छोटी सी ट्रिक है और आपको बहुत ही मीडियम प्रेशर का इस्तेमाल करना है।  

ऐसा बिल्कुल ना करें कि आप बहुत ज्यादा एक्सफोलिएट कर लें, ऐसे में होंठ छिल भी सकते हैं। एक्सफोलिएशन के बाद होंठों को मॉइश्चराइज भी जरूर कर लें।  

Recommended Video

5. सक्शन का इस्तेमाल करें- 

आजकल मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट्स आ रहे हैं जो लिप सक्शन का इस्तेमाल करके होंठों को बड़ा दिखाते हैं। ये कुछ घंटों के लिए ही होते हैं और काइली जेनर लिप किट में भी इसका इस्तेमाल होता है। होंठों पर सक्शन का इस्तेमाल बहुत आम हो गया है और इससे इंस्टेंट असर भी होता है, लेकिन इन्हें इस्तेमाल करने से कई लोग चोटिल भी हो जाते हैं और ऐसा हो सकता है कि आपको ये सूट ना करे। इसे सावधानी से इस्तेमाल करना होता है तो अपनी विवेकशीलता के हिसाब से ही इस्तेमाल करें।  

हर किसी का शरीर अलग होता है और उसपर मेकअप और ब्यूटी ट्रिक्स का असर भी अलग होता है। ऐसे में आपको ये ध्यान रखना होगा कि जो चीज़ आपको सूट करती है आप उसे ही इस्तेमाल करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।