ये तो हर किसी को मालूम है कि स्किन को हेल्दी रखने के लिए अधिकतर डॉक्टर्स  विटामिन E का यूज़ करने बोलते हैं। दरअसल विटामिन ई ऑयल स्किन, नेल्स और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही ये एक डॉक्टर्स रिकमंडेड एंटी ऑक्सीडेंट भी है जो उम्र के बढ़ने की निशानियों को कम करने में मदद करता है। तो इसलिए अगर बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं हर तरह के उपाय बेकार साबित हो चुके हैं तो आज से ही विटामिन E का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। 

कैसे काम करता है विटामिन E

डॉ. दिव्या विटामिन ई का सबसे कारगर उपाय बताती हैं। डॉ. दिव्या कहती हैं कि "विटामिन E डैड स्किन को हटाकर हटाकर नई स्किन को जल्दी लाने में मदद करता है इसलिए ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसी तरह ये बालों को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान कर उन्हें शाइन करने में मदद करते हैं।"

vitamin E for hair fa ll and get rid from grey hair inside

इस तरह से करें इस्तेमाल

डॉ. दिव्या कहती हैं कि "वैसे तो बाजार में मिलनी वाली हरी सब्जियों में भी विटामिन E होता है। लेकिन अगर आपके बाल बहुत ज्यादा खराब हो गए हैं तो आप विटामिन E का कैप्सूल ले सकती हैं। किसी भी अच्छे मेडिकल शॉप से विटामिन E के कैप्सूल ले लें और उसमें सूई से छेद करके सारा ज़ेल निकाल लें और उसे रात को सोने से पहले बालों में लगाकर सोएं। फिर सुबह उठकर बालों को धो लें। ऐसा एक महीने तक अल्टरनेटिव्स डेज़ में करें। इससे बालों को पोषक-तत्व प्राप्त होंगे और बाल शाइन करेंगे।"

बालों में विटामिन E लगाने से होते हैं ये फायदे- 

बालों को देता है एंटीऑक्सीडेंट्स

बालों के खराब होने की वजह होता है आपका स्ट्रेस। ऐसे में विटामिन E बालों को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान कर स्ट्रेस से पैदा होने वाले टॉक्सिन्स के असर को कम करता है और बालों में जान लाता है। ना ही केवल ये बालों के लिए ही अच्छा होता है अपितु इनके नियमित इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन और हार्टबीट में सुचारू रुप से काम करती है और आपको हेल्दी रखती है। 

Read more : सर्दियों में मूंगफली खाने से बच्चे रहते हैं हेल्दी, जानिए कितनी मात्रा है बच्चों के लिए सही

vitamin E for hair fa ll and get rid from grey hair INSIDE

बालों की ग्रोथ में करता है मदद 

विटामिन E बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है। कई महिलाओं के बाल एक लंबाई के बाद बढ़ते नहीं है। ऐसा बालों में पोषक-त्तवों की कमी से होता है। क्योंकि बाल और नाखून, दो ऐसी चीजें हैं जो जिंदगी भर बढ़ते हैं। तो अगर आपके बाल बढ़ना बंद हो गए हैं तो विटामिन E का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। विटामिन E कमजोर हो गए बालों को पोषक-तत्व प्रदान करता है और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए नारियल तेल में विटामिन E ज़ेल मिलाकर स्कैल्पस में लागएं। एक महीने तक विटामिन E मिला नारियल तेल अगर आप लगाएंगी तो बालों बढ़ने लगेंगे। 

vitamin E for hair fa ll and get rid from grey hair INSIDE

बाल को सफेद ना होने दे

अगर उम्र से पहले बाल सफेद होने लगे हैं तो विटामिन E का इस्तेमाल करें। उम्र से पहले बालों के सफेद होने को प्रीमैच्योर हेयर ग्रेइंग कहते हैं। ऐसा बालों के एंटीऑक्सीडेंट्स को नुकसान पहुंचने की वजह से होता है। बालों को प्रीमैच्योर हेयर ग्रेइंग से बचाने के लिए सप्ताह में दो बार विटामिन E तेल से बालों की मसाज करें। इससे बाल सफेद नहीं होंगे। 

Read More: केवल कर्ली बालों वाली महिला ही समझ सकती है कर्ली बालों की समस्या

vitamin E for hair fa ll and get rid from grey hair inside

बालों को शाइन करे

बालों में अगर आप नियमित रूप से विटामिन E तेल लगाती हैं तो इससे बालों की डीप कंडीशनिंग हो जाती है जो बालों को पहले की तुलना में स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।  

तो लेडिज़ अगर बालों में जान लानी है और बालों को लंबा व घना बनाना है तो आज से ही बालों में विटामिन E ऑयल लगाना शुरू कर दें। इसके कैप्सूल आपको बहुत सस्ते में हर मेडिकल शॉप में मिल जाएंगे। इसलिए महंगे कॉस्मेटिक्स के चक्कर में ना पड़ें और बालों में विटामिन E ऑयल लगाकर बालों को शाइन कराएं।