कई अन्य किचन शेल्फ सामग्री की तरह, चावल का उपयोग ब्‍यूटी केयर के लिए भी किया जा सकता है। यह आमतौर पर भारत के हर घर में उपलब्ध होता है। प्राचीन काल से, जब कॉस्‍मेटिक उपलब्ध नहीं थे, ब्यूटी केयर के लिए चावल जैसे प्राकृतिक अवयवों का उपयोग किया जाता था। दरअसल, चावल पकाने के बाद जो पानी निकल जाता है, वह बालों के लिए फायदेमंद बताया जाता है। 

चावल का पानी विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होता है, जो वास्तव में बालों को पोषण देने में मदद करता है। चावल में एलांटोइन और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जिनमें कई उपचार और सूदिंग गुण होते हैं। चावल के पानी का इस्तेमाल बालों के लिए भी किया जा सकता है, क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। 

शैंपू के बाद, रिंस के रूप में इसका इस्‍तेमाल करने से बालों में शाइन आती है। बालों के लिए चावल बेहद फायदेमंद होते हैं, यह बात तो लगभग हर कोई जानती हैं  लेकिन इसके इस्‍तेमाल के तरीके से ज्‍यादातर महिलाएं अनजान हैं। इसलिए आज हम आपको डैमेज बालों को रिपेयर करने के लिए इसे इस्‍तेमाल करने का सही तरीका बता रहे हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन जी बता रही हैं। 

डैमेज बालों के लिए चावल का इस्‍तेमाल

rice water for dry damaged hair

चावल के पानी का उपयोग करने के लिए, आप चावल को उबाल लें और फिर इसका पानी इकट्ठा कर लें। इसे ठंडा करके ब्यूटी केयर के लिए इस्तेमाल करें। बचे हुए चावल के पानी को फ्रिज में रख दें और फिर इस्‍तेमाल करें। 

आप चाहें, तो चावल के दानों को लगभग आधे घंटे के लिए पानी में भिगो लें। फिर इसे छलनी से छान लें। आप कुछ दानों को छानते समय दबा भी सकती हैं। इसे फ्रिज में रखें और फिर इस्तेमाल करें।

डैंड्रफ के लिए चावल का इस्‍तेमाल

rice hair mask for damaged hair

चावल का पानी सोरायसिस और डैंड्रफ सहित फंगल संक्रमण के मामलों में स्‍कैल्‍प को शांत और ठीक करता है। कहा जाता है कि प्रभावित स्‍कैल्‍प को चावल के पानी से साफ करने से समस्‍या नियंत्रित होती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि चावल के पानी में मौजूद स्टार्च ऐसी कंडीशन्‍स में त्वचा को आराम पहुंचाता है।

चावल के पानी में एक साफ वॉशक्लॉथ डुबोएं और फिर इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। 2 से 3 मिनट के बाद स्कैल्प को अपने आप सूखने दें। यह स्‍कैल्‍प के पोर्स को टाइट करने में भी मदद करता है। चावल के पानी को कॉटन से स्‍कैल्‍प पर लगाया जा सकता है और फिर इसे पुनर्जीवित करने के लिए कुछ मिनट के लिए मालिश की जा सकती है। वास्तव में, चावल के पानी का एक कसैला प्रभाव होता है और यह स्‍कैल्‍प के ऑयल और इसके कारण होने वाले हेयर फॉल को कम करने में मदद करता है।

बालों को बनाता है मजबूत

rice water for hair

बालों की देखभाल के लिए चावल का उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह बालों को मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है। बाल धोने के बाद चावल के पानी को बालों में लगाएं। इसे बालों और स्कैल्प में धीरे से मसाज करें और ढेर सारे सादे पानी से धो लें। यह न केवल बालों को कंडीशन करता है, बल्कि शाइनी भी बनाता है।

Recommended Video

अतिरिक्त लाभ के लिए चावल के पानी में आवश्यक तेल की कुछ बूंदें मिलाई जा सकती हैं। उदाहरण के लिए, चावल के पानी में मेंहदी के तेल या टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाने से स्कैल्प को हेल्‍दी रखने में मदद मिल सकती है और डैंड्रफ को भी नियंत्रित किया जा सकता है। 

rice water treatment for hair

अगर बार-बार कलर कराने के कारण बाल डैमेज होते हैं, तो चावल के पानी से बालों को धोने से बालों की बनावट में सुधार होता है और बालों के स्वास्थ्य को बहाल करता है।

अगर आपके बाल भी डैमेज हो गए हैं, तो शहनाज हुसैन के बताए इन टिप्‍स को फॉलो करके चावल का इस्‍तेमाल करें। आपको यह जानकारी कैसी लगी? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  
 
Image Credit: Freepik.com