अक्सर स्किन संबंधी समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको इनसे जल्द राहत मिलती है? घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि हमारी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। यहां हम बात कर रहे हैं पुदीने, नींबू और जिलेटिन के मास्क की, जिससे न सिर्फ त्वचा के ब्लैकहेड्स और दाग-धब्बे दूर होते हैं बल्कि बालों को भी काफी फायदा मिलता है। नींबू में त्वचा के कालेपन को दूर करने की क्षमता होती है और पुदीना बालों व त्वचा को सॉफ्ट बनाता है। यहां हम आपको जिलेटिन, पुदीना और नींबू के मास्क के फायदे और उपयोग के बारे में बताएंगे।

पुदीना, नींबू और जिलेटिन का मास्क कैसे बनाएं?

 mint lemon mask inside

त्वचा और बालों के लिए DIY मास्क बनाने के लिए आपको कुछ पुदीने की पत्तियां, 1 चम्मच जिलेटिन पाउडर, 1 चम्मच नींबू का रस चाहिए। अब मिंट लीव्स को थोड़े से पानी में ठंडा उबालें और उन्हें पीस लें। कुछ देर के लिए पुदीने के पेस्ट को ठंडा होने के लिए रख दें और फिर उसमें आधा कप पानी, जिलेटिन पाउडर और नींबू डालें। ध्यान रहे कि इस पेस्ट को तब तक मिक्स करना है, जब तक इसमें से सभी लमप्स न निकल जाएं।

इसे जरूर पढ़ें: Winter Wedding: शादियों के सीजन में ट्राई करें बॉलीवुड एक्ट्रेस से इंस्पायर्ड ये आकर्षक हेयरस्टाइल

चेहरे के लिए पुदीना और नींबू का मास्क

 mint lemon mask inside

अपनी स्किन को सॉफ्ट, ग्लोइंग और बेदाग बनाने के लिए आपको पील-ऑफ मास्क की तरह ये DIY मास्क इस्तेमाल करना चाहिए। जब भी आप चेहरे पर पुदीना और नींबू का मास्क लगाती हैं, तो 15 मिनट बाद इसे हटा देना चाहिए और चेहरे को ठंडे पानी से धोना चाहिए। पुदीना आपकी स्किन के ब्लैकहेड्स निकालता है और चेहरे को कूल रखने में मदद करता है, क्योंकि पुदीने में हाइड्रेटिंग औषधियां होती हैं। कई बार मच्छरों के काटने के कारण भी दाने निकल आते हैं, जो पुदीने के मास्क से कम होने लगते हैं। नींबू चेहरे के दाग-धब्बे और कालापन मिटाता है और स्किन को ग्लोइंग बनाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: DIY: करी पत्तों और मेथी की पत्तियों से बने हेयर मास्क से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती

बालों के लिए पुदीना और नींबू है कारगर

 mint lemon mask inside

पुदीना बालों के लिए इसलिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें कैरेटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्सस और एंटी फंगल औषधियां पाई जाती हैं। अगर आपके बालों में डैंड्रफ है, तो आपको नींबू, जिलेटिन और पुदीना का हेयर मास्क 20 मिनट तक बालों में अप्लाई करना चाहिए। इसके बाद बालों में शैंपू और कंडीश्नर करना आपके लिए फायदेमंद होगा। इतना ही नहीं, बालों की अच्छी ग्रोथ और उन्हें घना बनाने के लिए यह मास्क बेहद फायदेमंद है। कई बार बालों का झड़ना और टूटना काफी बढ़ जाता है, इसलिए नींबू का इस्तेमाल बेहतर है।

Recommended Video

इन बातों का रखें ध्यान

 mint lemon mask inside

अगर आपके बालों में डैंड्रफ है और उनका टूटना कम नहीं होता है, तो आपको शैंपू के पहले बालों में नींबू और पुदीने का रस लगाना चाहिए। सर्दियों में अधिकतर महिलाएं गरम पानी से बाल धोती हैं, जो स्कैल्प को रूखा बना देता है इसलिए आपको नींबू में कैस्टर ऑयल मिलाकर पूरी रात लगाकर सोना चाहिए और अगले दिन वॉश करना चाहिए। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो सप्ताह में केवल 2 बार ही पील-ऑफ मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपकी स्किन नॉर्मल है, तो आप सप्ताह में 4 या उससे ज्यादा बार भी DIY मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik