महिलाओं के लिए बालों का झड़ना किसी बुरे सपने की तरह है। ब्रश में थोड़े से बालों को देखकर ही महिलाओं की रातों की नींद उड़ जाती है। झड़ते बालों के लिए बहुत सारे कारक जैसे तनाव, वजन बढ़ना, मौसम में बदलाव या कोई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम जिम्‍मेदार है। हालांकि बाजार में मिलने वाले बहुत सारे हेयर ट्रीटमेंट और सप्‍लीमेंट मौजूद हैं जो बालों को झड़ने से रोकने का दावा करते हैं। लेकिन इनके ज्‍यादा इस्‍तेमाल से आपके बालों को नुकसान हो सकता है। इसलिए आपको नेचुरल तरीकों का इस्‍तेमाल करना चाहिए। एक नेचुरल तरीका जो आपके बालों के झड़ने को रोकने में वास्‍तव में फायदेमंद हो सकता है, वह ऑलिव ऑयल है। ऑलिव ऑयल में जिंक, कैल्शियम, सल्‍फर और विटामिन बी जैसे पोषक तत्‍व भरपूर मात्रा में होते है जो आपके बालों की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं। ऑलिव ऑयल आपके बालों को जरूरी पोषण देता है, जिससे आपके बाल हेल्‍दी और सॉफ्ट है।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियां छीन ना लें आपके बालों और चेहरे की खूबसूरती, अपनाएं एक्‍सपर्ट के ये आसान टिप्‍स

olive oil for hair fall card ()

बालों के लिए ऑलिव ऑयल ही क्‍यों? 

ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद हैं जो आपके बालों और स्‍कैल्‍प को हेल्‍दी रखते हैं। यह ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करते है और यह सुनिश्चित करता है कि आवश्‍यक पोषक तत्‍व आपके बालों के रोम तक पहुंचे। ऑलिव ऑयल बालों को ड्राई होने से बचाता है और आपके बाल घने और मजबूत होते हैं। इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल गुण भी होते हैं जो बालों को किसी भी समस्‍या जैसे ड्रैंडफ और खुजली को रोकते हैं। लेकिन जब आप ऑलिव ऑयल में इन नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपके बालों को बहुत ज्‍यादा फायदा होता है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आइए जानें ऑलिव ऑयल के साथ किन चीजों को मिलाने से आपको फायदा हो सकता है। लेकिन कुछ भी उपाय को इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट करके जरूर देख लें।

ऑलिव ऑयल और अंडे

जब इन दोनों चीजों का इस्‍तेमाल एक साथ किया जाता है तो ये आपके बालों को अच्‍छी तरह से पोषण देते हैं और ऑयल के प्रोडक्‍शन को नॉर्मल करते हैं जो आपके बालों की हेल्‍थ को बढ़ावा देता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए आपको 2 अंडे के सफेद हिस्‍से और 2 चम्‍मच ऑलिव ऑयल की जरूरत होती है। इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाएं। अब अच्‍छी तरह से फेंट कर, इस मिश्रण को अपने बालों में 20 मिनट के लिए लगाएं। फिर बालों को धो लें।

olive oil for hair fall card ()

ऑलिव ऑयल और लहसुन

माना जाता है कि लहसुन में कुछ मिनरल होते हैं, जो बालों के विकास के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसमें विटामिन सी भी होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है। अपने एंटीबैक्‍टीरियल गुणों के कारण, लहसुन वास्तव में आपके बालों के रोम को मजबूत करने में फायदेमंद होता है। बालों में इसका इस्‍तेमाल करने के लिए आपको लहसुन की कुछ कलियों और ऑलिव ऑयल की जरूरत होती है। लहसुन की कलियां लेकर उसका अच्‍छे से पेस्‍ट बना लें। फिर इसमें 1/4 कप ऑलिव ऑयल मिलाएं। इस पेस्‍ट को अपने बालों में लगभग 45 मिनट के लिए लगा लें। फिर पानी से बालों को धो लें।

इसे जरूर पढ़ें: बालों को खूबसूरत बनाने के लिए घर में 5 मिनट में तैयार हेयर मास्क का करें इस्तेमाल

olive oil for hair fall card ()

ऑलिव ऑयल और अदरक

अदरक को भी बालों के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। इसमें लिनोलिक एसिड होता है जो बालों में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है और इससे आपके बाल तेजी से बढ़ते है। यह बालों की ड्राईनेस दूर करके आपके बालों को सॉफ्ट बनाने में भी हेल्‍प करता है। एक बाउल में ऑलिव ऑयल और अदरक का पेस्‍ट लेकर उसे अच्‍छी तरह मिलाएं। अब इससे अपने बालों की 5 मिनट तक मसाज करें। इसे अपने बालों में 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

अगर आप भी झड़ते बालों की समस्‍या से बचना चाहती हैं तो आपको अपने बालों की एक्‍सट्रा केयर करने की जरूरत है। अपने बालों को अंदर से मजबूत बनाने के लिए हेल्‍दी डाइट लें और खुद को हाइड्रेटेड रखें!

Image courtesy: rd.com & mysimpleremedies.com

 

Recommended Video