फेशियल कई बार अच्छा होता है लेकिन पैक लगाने के बाद चेहरे पर जो ग्लो दिखना चाहिए वो अकसर नहीं आता ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हर किसी की स्किन अलग होती है इसलिए आप जब भी फेशियल करें या करवाएं तो अपनी स्किन को ध्यान में रखकर ही फेस मास्क लास्ट में लगाएं। इतना ही नहीं अगर आप अपनी स्किन के हिसाब से बिना फेशियल के भी हफ्ते में एक बार फेस मास्क लगाती हैं तो आपको लंबे समय तक फेशियल की जरुरत नहीं पड़ती और आपकी स्किन ग्लोइंग नज़र आती है। तो जानिए आपकी स्किन के हिसाब से आपको कैसा फेस मास्क लगाना चाहिए। 

एक्ने स्किन वाला फेस मास्क

अगर आप एक्ने की वजह से परेशान हो जाती हैं और एक्ने के दाग-धब्बे आपकी स्किन से जाते ही नहीं तो आप आप ग्रीन टी से बना फेस मास्क लगाएं। ग्रीन टी मे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जिससे आपकी स्किन को एक्ने की परेशानी में आराम मिलता है। ना सिर्फ दाग धब्बे जाते हैं बल्कि ये फेस मास्क एंटी एजिंग का भी काम करता है।

ऐसे बनाएं फेस मास्क- एक ग्रीन टी बैग लें और इसे आधे छोटे कप पानी में उबाल लें। जब ये ठंडा हो जाए तो आप इसे छान लें। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने के बाद दो मिनट तक मसाज करें और फिर सूखने तक ऐसे ही छोड़ दें। जब फेस मास्क सूख जाए तो आप इसे नॉर्मल पानी से साफ कर लें।

ऑयली स्किन वाला फेस मास्क

जिन महिलाओं की ऑयली स्किन होती है उन्हे बहुत ध्यान रखना पड़ता है। प्रदूषण, धूल मिट्टी उनके चेहरे पर सबसे पहले चिपकती है। इसलिए इन्हें बिना फेशियल के भी हफ्ते में 2-3 बार ये फेस मास्क लगा लेना चाहिए। ऑयली स्किन की लड़कियों के चेहरे पर पिंपल भी सबसे पहले आते हैं।

ऐसे बनाएं फेस मास्क- मुल्तानी मिट्टी और शहद से बना फेस मास्क ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद होता है। 1 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 बड़े चम्मच शहद मिलाकर इसका पेस्ट बना लें फिर इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाएं। ये आपके चेहरे से ऑयलीनेस की परेशानी खत्म करके आपको ग्लोइंग स्किन देगा। फेस मास्क सूखने पर आप गीले हाथ से पहले मास्क को गीला रखें फिर हल्के हाथ से रगडते हुए इसे उतार ले लास्ट में पानी से चेहरा अच्छे से धो लें।

face mask according skin type

कॉम्बिनेशन स्किन वाला फेस मास्क 

कॉम्बिनेशन स्किन वो होती है जिसमें आपका टी-ज़ोन ऑयली होता है और चेहरे का बाकी हिस्सा ड्राय है। ऐसी स्किन वाली लड़कियों को कोई भी मेकअप या कॉस्मेटिक प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। 

ऐसे बनाएं फेस मास्क- कॉम्बीनेशन स्किन के लिए फेस मास्क दही से बनाना चाहिए। 1 बड़े चम्मच दही में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर लगाएं। इससे आपको ग्लोइंग स्किन भी मिलेगी। ये मास्क नॉर्मल स्किन के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Read more: स्किन पर ग्लो पाने के लिए कद्दू के ये फेस पैक आप इस तरह करें इस्तेमाल

 

ड्राय स्किन वाला फेस मास्क

 

ड्रायनेस यानि सूखापन खासकर सर्दियों का मौसम हो तो ये और भी बढ़ जाता है। जिन लड़कियों की स्किन ड्राय होती है उनके चेहरे पर उम्र की लकीरे भी जल्द ही नज़र आने लगती है। इसलिए फेशियल के बाद ग्लो के लिए आपको ये फेस मास्क लगाना चाहिए। इस फेस मास्क से आपको ग्लोइंग और क्लीयर स्किन मिलेगी।

ऐसे बनाएं फेस मास्क-आधा केला लेकर पहले आप उसे अच्छी तरह मसल लें फिर इसी पेस्ट में आप 1 बड़ा चम्मच शहद या दही मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब ये फेस मास्क आप अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर इसे पानी से धो लें। चाहें तो गुनगुने पानी से भी धो सकती हैं इससे आपको सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

face mask according skin type inside

Image Courtesy: freepik.com

डल स्किन वाला फेस मास्क

डल स्किन यानि रूखी सूखी बेजान सी स्किन जिस पर आप कोई भी मेकअप कर लें लेकिन वो चेहरे पर सूट नहीं करेगा। ऐसी स्किन वाली लड़कियों को फेशियल की खास जरुरत होती है। डल स्किन वाली महिलाओं को पपीते से बना फेस मास्क लगाना चाहिए। 

ऐसे बनाएं फेस मास्क-  डल स्किन है तो आप 2 बड़े चम्मच पके पपीते का गूदा लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच दही मिलाएं इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं इससे ना सिर्फ चेहरे का ग्लो बढ़ेगा बल्कि रंग भी साफ होगा।