नेचुरल क्लींजिंग ऑयल आपकी त्वचा को कोमल बनाने के साथ-साथ उसे ग्लोइंग भी बनाते हैं। जरूरी नहीं कि हर बार आपको बेदाग स्किन के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने पड़ें, कुछ DIY भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। पिंक सॉल्ट स्किन के लिए काफी लाभकारी होता है, क्योंकि ये स्किन के PH लेवल को बैलेंस करता है। इसके अलावा पिंक सॉल्ट आपकी स्किन को हाइड्रेटिड रखता है और उसे ड्राई होने से बचाता है। अगर आप अपनी स्किन को डीप मॉइश्चराइज करने के लिए पिंक सॉल्ट और एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे बेहतर विकल्प कोई नहीं हो सकता है। यहां हम आपको बताएंगे कि पिंक सॉल्ट से DIY क्लींजिंग ऑयल कैसे बनाएं और उसका इस्तेमाल कैसे करें।

पिंक सॉल्ट से क्लींजिंग ऑयल बनाने की विधि

 pink salt inside

नेचुरल और अच्छा क्लींजिंग ऑयल बनाने के लिए आपको 1 चम्मच ओलिव ऑयल, 1 चम्मच नारियल तेल, 1/2 चम्मच पिंक सॉल्ट, 5 बूंद टीट्री ऑयल और एक कांच की बोतल की जरूरत होगी। अब आप कांच की बोतल में सबसे पहले पिंक सॉल्ट डालें और फिर बचे हुए सारे तेल उसमें मिला दें। अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद, आप देखेंगे कि पिंक सॉल्ट अब भी नीचे ही है और उसे ऐसे ही रहने दें। इसके बेहतर इस्तेमाल के लिए आप इस ऑयल को पूरी रात बंद करके रख दें। अगले दिन आपको क्लींजिंग ऑयल का रंग बदला हुआ दिखेगा, जो इस्तेमाल के लिए तैयार है।

इसे जरूर पढ़ें: पत्तों, सब्जियों और फलों से बने इन DIY पैक्स से ऐसे कलर करें सफेद बाल, जानें किस चीज़ से मिलता है कैसा रंग

ऐसे करें क्लींजिंग ऑयल इस्तेमाल

 pink salt inside

जब भी आप चेहरे पर क्लींजिंग ऑयल लगाती हैं, तो सबसे पहले चेहरे को पानी से धोती हैं। अपने फेस को सही तरह से प्लेन वॉटर से धाएं और फिर हल्का-सा DIY क्लींजिंग ऑयल चेहरे पर लगाएं। अब आपको चेहरे की सही तरह से मसाज करनी है और चेहरे को साफ करना है। ध्यान रखें कि आप अपने फेस पर ज्यादा जोर न डालें और हल्के हाथ से मसाज करें। 10 मिनट मसाज करने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो दें और आपको कुछ ही दिनों में असर दिखाई देने लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर हेयर कलर करते समय अपनी त्वचा को स्टेन से बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

पिंक सॉल्ट से होता है PH लेवेल बैलेंस

 pink salt inside

पिंक सॉल्ट स्किन के लिए इसलिए भी बेहतर है क्योंकि इसमें मिनरल, मैग्निशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। न सिर्फ स्किन के लिए बल्कि इसे बालों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। जब भी आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स होते हैं, तो पिंक सॉल्ट के इस्तेमाल से आप उन्हें कम कर सकते हैं। कई बार चेहरे पर जलन होने की समस्या होती है, तो पिंक सॉल्ट के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण उसे शांत करने में मदद करते हैं।

Recommended Video

डेड स्किन सेल्स से मिलती है राहत

 pink salt inside

जब चेहरे पर डेड स्किन सेल्स जमा होने लगते हैं, तो हम तरह-तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। लेकिन ये DIY आपके चेहरे के डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालेगा और उसे सॉफ्ट बनाए रखने का काम करेगा। इस क्लींजिंग ऑयल में एसेंशियल ऑयल भी मिलाया गया है, जो आपको स्किन संबंधी समस्या से दूर रखेगा। इतना ही नहीं अगर आपकी स्किन ड्राई रहती है, तो नारियल का तेल उसे डीप मॉइश्चराइज करने का काम करेगा।

अगर आप भी अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाना चाहती हैं, तो ये DIY क्लींजिंग ऑयल इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik