शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए हम सभी कई तरीके अपनाते हैं। खासतौर से, अपर लिप एक ऐसा एरिया है, जहां पर महिलाओं को बाल बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। लेकिन वहीं दूसरी ओर यह एक सेंसेटिव एरिया भी है, इसलिए अगर इस एरिया से सही तरह से हेयर रिमूवल ना किया जाए तो इससे दर्द तो होता है ही, साथ ही साथ स्किन में रेडनेस आदि भी हो जाती है। अपर लिप हेयर के रिमूवल के लिए आप वैक्सिंग से लेकर थ्रेडिंग व लेजर किसी भी तकनीक का सहारा लिया जा सकता है। लेकिन किसी भी तकनीक को अपनाने से पहले आपको यह जानना चाहिए कि यह तीनों तकनीक आपके अपर लिप एरिया पर किस तरह काम करेगी। अगर आप इस बात से अनजान हैं तो आज हम आपको इन तीनों तकनीक का अपर लिप एरिया पर होने वाले प्रभाव के बारे में बता रहे हैं-

अपर लिप पर वैक्सिंग

upper lip waxing

जब आप अपर लिप पर वैक्सिंग करती हैं तो उस दौरान त्वचा खिंच जाती है, लेकिन यह इतनी कठोर नहीं होती कि कोई चोट लग सके। हालांकि, अपर लिप पर जलन या रेडनेस जैसे अस्थायी प्रभाव नजर आ सकते हैं क्योंकि वैक्सिंग थ्रेडिंग की तुलना में त्वचा में काफी गहराई तक जाती है। यूं तो अपर लिप पर वैक्सिंग करवाई जा सकती हैं, लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसेटिव या ऑयली या फिर एक्ने प्रोन है, तो वैक्सिंग आपके अपर लिप हेयर रिमूवल के लिए सबसे बेस्ट विकल्प नहीं हो सकता है। दरसअल, टगिंग, हीट और वैक्स संवेदनशील स्किन पर सूजन और परेशानी का कारण बन सकता है। वहीं ऑयली या एक्ने प्रोन स्किन पर फॉलिकुलिटिस हो सकता है, अगर वैक्सिंग अच्छी तरह से नहीं की जाती है।

अपर लिप पर थ्रेडिंग

upperlip threading

जब हेयर रिमूवल की बात होती है तो हाथ और पैर जैसे स्किन के बड़े एरिया पर वैक्सिंग को अधिक प्रभावी माना गया है, लेकिन अपर लिप जैसे छोटे एरिया के लिए थ्रेडिंग को अधिक बेहतर ऑप्शन माना जाता है। इसका मुख्य कारण यह है कि थ्रेडिंग सभी प्रकार की त्वचा के लिए आदर्श है क्योंकि इसके दबाव को बेहद आसानी से एडजस्ट किया जा सकता है। हालांकि, थ्रेडिंग करवाने का एक नुकसान यह है कि यह वैक्सिंग की तुलना में थ्रेडिंग अधिक सतही होती है, जिसका अर्थ है कि बाल जल्दी वापस बढ़ेंगे।

इसे भी पढ़ें :बेहद आसान मेकअप और ब्यूटी टिप्स एक्सपर्ट से जानिए

अपर लिप पर लेजर 

upper lip laser

यूं तो लेजर हेयर रिमूवल सभी प्रकार की त्वचा के लिए सुरक्षित है और इसके इस्तेमाल से बालों के विकास में काफी कमी भी होती है। हालांकि, यह भी पूरी तरह से लाभदायक नहीं है। इससे आपको कुछ नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं। मसलन, सबसे पहले तो इसके लिए कई सेशन की आवश्यकता होती है और यह निश्चित रूप से अन्य तरीकों की तुलना में अधिक महंगा है। जिसके चलते यह तरीका आपकी जेब पर थोड़ा भारी पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें :सोने से पहले जरूर फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स, हमेशा ग्लो करेगी स्किन

कौन सा तरीका है बेस्ट

upper lip hair removal technique

यूं तो हेयर रिमूवल का हर तरीका अपनी तरह से सही है। लेकिन अपर लिप हेयर रिमूवल के लिए आपको सबसे पहले अपने स्किन कंसर्न पर ध्यान देना होगा। मसलन, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आपको वैक्सिंग से बचना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी स्किन इरिटेट हो सकती है। इसकी जगह थ्रेडिंग करवाएं। वहीं अगर आपकी हेयर ग्रोथ बहुत अधिक है तो ऐसे में थ्रेडिंग के कारण आपको बार-बार व जल्दी हेयर रिमूवल करवाना होगा। ऐसे में लेजर हेयर रिमूवल तरीका अच्छा है। वहीं अगर आप एक किफायती हेयर रिमूवल तरीके की तलाश में हैं तो ऐसे में थ्रेडिंग बेस्ट ऑप्शन है। वहीं, अगर आपको हेयर रिमूवल के बाद स्किन में रेडनेस या जलन का सामना करना पड़ता है, तो उस एरिया पर बर्फ लगाएं और यदि यह समस्या बनी रहती है, तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit : freepik image