उम्र के बढ़ने के साथ-साथ त्‍वचा में कई बदलाव आते हैं। खासतौर पर 30 वर्ष की उम्र के बाद से त्‍वचा में ज्‍यादा बदलाव देखने को मिलते हैं। उम्र के इस पड़ाव पर यदि त्‍वचा की एक्‍सट्रा केयर न की जाए तो रिंकल्‍स, झुर्रियां और एजिंग स्‍पॉट्स नजर आने लगते हैं। इतना ही नहीं, उम्र के इस पड़ाव पर आते-आते रंग भी ढलने लगता है। ऐसे में महिलाओं को अपनी त्‍वचा की उचित केयर करना जरूरी हो जाता है। 

टीवी एक्‍ट्रेस आशका गोराडिया इस बात को अच्‍छी तरह से समझती हैं और शायद यही वजह है कि 34 वर्ष की उम्र में भी वह 30 साल की ही नजर आती हैं। अपनी यूथफुल त्‍वचा का राज बताते हुए आशका गोराडिया ने अपने इंस्‍टाग्राम पेज पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में उन्‍होंने एक खास होममेड 'चारकोल पील ऑफ मास्‍क' बनाने की विधी बताई है। अगर आप भी आशका गोराडिया जैसी खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो इस होममेड 'चारकोल पील ऑफ मास्‍क' को एक बार जरूर ट्राई करें। 

इसे जरूर पढ़ें: डार्क सर्कल्‍स को दूर करने के लिए टीवी एक्‍ट्रेस आशका गोराडिया से सीखें घर पर आई मास्‍क बनाना

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Aashka Goradia Goble (@aashkagoradia) onJul 31, 2018 at 1:03am PDT

सामग्री 

  • 2 बड़ा चम्‍मच एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर 
  • 2 बड़ा चम्‍मच जिलेटिन पाउडर 
  • जरूरत अनुसार गुलाब जल 

विधि 

एक बाउल लें और उसमें एक्टिवेटेड चारकोल और जिलेटिन पाउडर डालें। फिर इस मिश्रण में थोड़ा गरम पानी और गुलाब जल मिलाएं। आप चाहें तो 10 सैकेंड के लिए इस मिश्रण को माइक्रोवेव के अंदर भी रख सकती हैं। माइक्रोवेव नहीं है तो आप मिश्रण को चम्‍मच की मदद से अच्‍छी तरह से मिला सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care: ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर ऐसे बनाएं 'पील ऑफ मास्क'

aashka goradia homemade charcoal peel off mask to reduce wrinkles and get glowing skin

कैसे लगाएं ये पील ऑफ मास्‍क 

  • सबसे पहले अपनी स्किन पर मास्‍क का छोटा सा पैच लगा कर देखें। अगर आपकी त्‍वचा पर मास्‍क का पैच लगाने से लालपन, खुजली या जलन नहीं होती है तो आप इस मास्‍क को चेहरे और गर्दन पर लगा सकती हैं। 
  • मास्‍क को लगाने से पहले चेहरे को अच्‍छी तरह से पानी से साफ करके टॉवल से  पोछ लें। 
  • इसके बाद उंगली की मदद से मास्‍क का पतला कोट पूरे चेहरे पर लगाएं। भूल से भी मास्‍क को आंखों के आस-पास और आइब्रोज पर मत लगाएं। पहला कोट लगाने के बाद मास्‍क का दूसरा कोट भी लगाएं। 
  • अब मास्‍क को पूरी तरह से सूख जाने दें। मास्‍क को सूखने में लगभग 30 मिनट का समय लग सकता है। इस दौरान ज्‍यादा मुंह को स्‍ट्रेच न करें, इससे त्‍वचा पर बुरा असर पड़ता है। 
  • जब मास्‍क सूख जाए तो उसे आराम से खींचते हुए निकालें। अगर कहीं-कहीं पर मास्‍क का थोड़ा बहुत हिस्‍सा त्‍वचा पर ही चिपका रह जाए तो उसे जबरदस्‍ती निकालने की कोशिश न करें। वह चेहरे को पानी से वॉश करने पर निकल जाएगा। 
  • मास्‍क हटाने के बाद चेहरे पर टोनर (होममेड टोनर बनाने की विधि) लगाएं और फिर त्‍वचा को माॅइश्‍चराइज करने के लिए कोई अच्‍छा लोशन लगाएं। हफ्ते में एक बार यह पील ऑफ मास्‍क जरूर लगाएं, आपको असर दिखने लगेगा। 
tv actress aashka goradia homemade charcoal peel off mask to reduce wrinkles and get glowing skin

त्‍वचा पर एक्टिवेटेड चारकोल के फायदे 

त्‍वचा पर जमी डेड स्किन की परत को हटाना हो या फिर त्‍वचा में मौजूद कोलेजन प्रोडक्‍शन (ये 6 चीजें कोलेजन को बूस्‍ट करती हैं) को बूस्‍ट करने की बात हो, एक्टिवेटेड चारकोल हर तरह से त्‍वचा के लिए फायदेमंद है। त्‍वचा पर इसे लगाने से डीप क्‍लीनिंग के साथ ही त्‍वचा के पोर्स भी खुल जाते हैं और उनमें जमी गंदगी भी रिमूव हो जाती है। एक्टिवेटेड चारकोल में एंटी-एजिंग और एंटी-बैक्‍टीरियल प्रॉपर्टीज भी होती हैं, यह  ब्‍लैकहेड्स और व्‍हाइटहेड्स को रिमूव करने के साथ ही त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाता है और उसकी इलास्टिसिटी बढ़ाता है। 

त्‍वचा पर जिलेटिन के फायदे 

जिलेटिन से त्‍वचा संबंधी कई समस्‍याएं दूर हो जाती हैं। जिलेटिन विटामिन- C का अच्‍छा सोर्स होता है, इसे त्‍वचा पर लगाने से त्‍वचा निखर जाती है। जिलेटिन में प्रोटीन की भी अच्‍छी मात्रा मौजूद होती है, इससे त्‍वचा में कसाव आता है और रिकंल्‍स कम हो जाते हैं। 

Recommended Video

त्‍वचा पर गुलाब जल के फायदे 

गुलाब जल त्‍वचा के लिए बेस्‍ट एस्ट्रिंजेंट होता है। इसके इस्‍तेमाल से त्‍वचा के अतिरिक्‍त तेल और गंदगी को आसानी से साफ किया जा सकता है। इतना ही नहीं, यह त्‍वचा के पीएच स्‍तर को संतुलित बनाए रखता है। गुलाब जल का त्‍वचा पर इस्‍तेमाल करने से वह चमकदार भी हो जाती है। 

अगर आप भी अपनी त्‍वचा को आशका गोराडिया की तरह एजिंग फ्री और ग्‍लोइंग बनाना चाहती हैं तो इस चारकोल पील ऑफ फेस मास्‍क का इस्‍तेमाल जरूर करें। सेलिब्रिटीज के ब्‍यूटी सीक्रेट्स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi।