अपने बालों को तरह-तरह से सजाना और संवारना आपको खूब भाता है, लेकिन अक्सर गर्मियों में धूल-मिट्टी और गर्म हवा से आपके बाल रूखे हो जाते हैं और इस कारण आपका मूड भी कई बार ऑफ हो जाता है। खासतौर पर जब आपको पार्टी या किसी फंक्शन के लिए जाना हो तो आपको सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस मुश्किल को दूर करने के लिए आप कुछ ऐसे हेयर मास्क तैयार कर सकती हैं जिनके इस्तेमाल से आपके बाल हो जाएंगे सिल्की और स्मूद। तो आइए जाने ऐसे कुछ आसान से हेयर मास्क बनाने की विधि

एग हेयर मास्क

hairmask remedy inside

अंडे प्रोटीन और पोषक तत्वों से युक्त होते हैं और आपके बालों को स्वस्थ रखने के लिहाज से अच्छा विकल्प हैं। एग हेयर मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए एक अंडा, एक कप दूध, दो चम्मच नींबू और दो चम्मच ऑलिव ऑयल। एग हेयर मास्क बनाने का तरीका : अंडे को फेंट लें और उसमें सारी सामग्री मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को बालों और स्केल्प में लगा लें। मास्क लगाने के बाद सिर को एक शावर कैप से ढंक लें और इसे सिर पर 20 मिनट के लिए रहने दें। इसके बाद नॉर्मल वॉटर से सिर धो लें। 

बनाना मास्क

hairmask remedy inside

केले पोटैशियम, एंटिऑक्सिडेंट्स, नेचुरल ऑयल्स और विटामिन्स से भरपूर होते हैं और इन्हीं गुणों से भरपूर होने की वजह से यह बालों के लिए बेस्ट है। सालभर केले की उपलब्धता से इस हेयर मास्क को बनाना भी आसान है। बनाना मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए दो पके हुए केले, एक चम्मच ऑलिव ऑयल, एक चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच शहद।

केले का हेयर मास्क बनाने की विधि : सारी सामग्री को मिला लें और इस मिश्रण को सिर पर इस तरह लगाएं कि आपका सिर पूरी तरह से ढंक जाए। इस हेयर मास्क को सिर पर पांच मिनट तक रखें, इसके बाद गुनगुने पानी से सिर धो लें।

दही का हेयर मास्क

hairmask remedy inside

विटामिन बी, प्रोटीन और विटामिन डी के गुणों से भरपूर दही आपके बालों की शाइन बरकरार रखता है। दही का हेयर मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए एक कप दही, एक चम्मच apple cider vinegar और एक चम्मच शहद।

दही का हेयर मास्क बनाने की विधिः सभी सामग्रियों को एक बोल में मिला लें। इसके बाल हेयर मास्क को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगा लें। इस हेयर मास्क को सिर पर पंद्रह मिनट के लिए रखें और इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

अवोकाडो हेयर मास्क

hairmask remedy inside

अवोकाडो ओमेगा थ्री फैटी एसिड्स से भरपूर होता है, जो बालों को घना बनाता है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो सिर को ठंडक देती हैं। अवोकाडो मास्क सिर पर हफ्ते में एक या दो बार लगाने से बाल हेल्दी बने रहते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए एक पका हुआ अवोकाडो, आधा कप दूध, एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच बादाम तेल चाहिए।

अवोकाडो हेयर मास्क बनाने का तरीका : सभी मिश्रणों को एकसाथ मिला लें और इस मिश्रण को बालों की जड़ से लेकर सिरों तक लगाएं। इस हेयर मास्क को सिर पर 15 मिनट के लिए रखें और इसके बाद सिर ठंडे पानी से धो लें।

स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क

hairmask remedy inside

अगर आपके बाल ऑयली हैं तो स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क आपके लिए बेस्ट है। इस मास्क के इस्तेमाल से आपके सिर के बंद पोर्स खुल जाते हैं और यह हेयर लॉस की समस्या में भी फायदेमंद है। इस मास्क को बनाने के लिए आपको चाहिए 3-4 स्ट्रॉबेरी, एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच शहर और पिसा हुआ बादाम

स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क बनाने की विधि : सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बना लें। इसे बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छी तरह से लगाएं। 20 मिनट के बाद सिर धो लें। 

Read More : बिना सर्जरी के आप पा सकती हैं परफेक्ट लिप्स