कई महिलाओं को डार्क सर्कल की समस्या होती है, इसका कारण देर रात तक जागना, पोषण की कमी होना या जीन्स भी हो सकते हैं। कई बार जब हमें स्ट्रेस होता है, तो इसका असर सीधे चेहरे पर दिखाई देता है और स्किन डल नजर आने लगती है। अक्सर हम तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं, जिससे डार्क सर्कल खत्म हो जाएं और चेहरा ग्लोइंग दिखने लगे। लेकिन क्या सच में ब्यूटी प्रोडक्ट से डार्क सर्कल खत्म हो जाते हैं? अगर घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जाए, तो आप डार्क सर्कल और स्ट्रेस से छुटकारा पा सकती हैं। यहां हम आपको ग्रीन टी और आलू के DIY फेस मास्क के फायदे और बनाने का तरीका बताएंगे।

DIY नाइट फेस मास्क है जरूरी

 diy green tea inside

ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बेहतर हो सकता है लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या उसपर पहले से ही ब्रेकआउट्स हो रहे हैं, तो आपको DIY फेस मास्क का ही प्रयोग करना चाहिए। घरेलू नुस्खे अपनाने का सबसे बड़ा फायदा यही होता है कि इससे स्किन को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचता है। ब्रेकआउट्स, डार्क सर्कल और रेडनेस से छुटकारा पाने के लिए आपको घरेलू नुस्खों का सहारा लेना चाहिए। आलू और ग्रीन टी के इस DIY नाइट फेस मास्क से आप स्ट्रेस भी दूर कर सकती हैं और इससे चेहरा भी हाइड्रेट रहता है।

इसे जरूर पढ़ें: Dark Lips Treatment: तिल के तेल से होंठों के कालेपन को दूर करने के 3 DIY टिप्‍स

DIY नाइट फेस मास्क कैसे बनाएं?

 diy green tea inside

DIY नाइट फेस मास्क बनाने के लिए आपको 1 चम्मच कच्चे आलू का रस और 1 चम्मच पिसी हुई ग्रीन टी चाहिए। अब एक बर्तन में आलू का रस और ग्रीन टी मिला अच्छी तरह से मिलाकर रख दें। कुछ देर बाद एक कॉटन बॉल लें और उसकी मदद से मिक्चर को चेहरे पर लगाएं। आप इसे पूरी रात लगाकर सो सकती हैं, यह आपके डार्क सर्कल और स्ट्रेस को दूर करेगा व बेहतर नींद लाने में आपकी मदद करेगा। अगले दिन सुबह फेस धोने के बाद आप देखेंगी कि स्किन बैलेंस है और स्मूद नजर आ रही है।

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: चेहरे के काले धब्‍बे दूर करेंगे ये एसेंशियल ऑयल्‍स, जानें इस्‍तेमाल करने का तरीका

आलू के रस के फायदे

 diy green tea inside

आलू का रस सेंसिटिव स्किन को बैलेंस रखता है और यह चेहरे के डार्क सर्कल हटाने के साथ जिद्दी दाग को भी जल्द मिटाता है। अगर आपकी स्किन पर एक्ने प्रोन्स हैं, तो आलू का रस आपके लिए फायदेमंद होगा। आलू का रस चेहरे के लिए लाभकारी इसलिए भी है क्योंकि यह चेहरे को कूल और हाइड्रेट बनाए रखता है। जब भी हम बाजार से नाइट फेस मास्क लाते हैं, तो वह जेल-बेस्ड होते हैं और सोते समय सही से असर करने के बजाए छुट जाते हैं। आलू और ग्रीन टी का ये फेस मास्क आपकी स्किन पर देर तक टिका रहता है।

Recommended Video

ग्रीन टी है स्किन के लिए रामबाण इलाज

 diy green tea inside

ग्रीन टी पीने से तो फायदा होता ही है बल्कि इससे स्किन के एक्ने प्रोन्स खत्म होने लगते हैं। ग्रीन टी में ऐसी औषधियां पाई जाती हैं, जो स्किन को लंबे समय तक हेल्दी बनाए रखती हैं और दाग-धब्बे से मुक्त करती हैं। इतना ही नहीं, इस नाइट मास्क से आपकी स्किन सन डैमेज से बचेगी क्योंकि ग्रीन टी में विटामिन-बी पाया जाता है। अगर आपके डार्क सर्कल कई प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बाद भी नहीं जा रहे हैं, तो ग्रीन टी उन्हें जल्द खत्म करने में मदद करेगी। (हेल्थ बेनिफिट्स ही नहीं खूबसूरती पाने में भी ग्रीन टी का जवाब नहीं)

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने और एक रिफ्रेशिंग ग्लो के लिए आप ये DIY नाइट फेस मास्क इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik