खूबसूरत आंखे चेहरे की सुंदरता में चार-चांद लगा देती है और आंखों की सुंदरता को बढ़ाने में आईलाइनर का अहम रोल होता है। आईलाइनर लगाने से आंखे बड़ी और कजरारी दिखाई देती हैं। डेली ब्‍यूटी रूटीन के इस जरूरी हिस्से आईलाइनर को बहुत-सी महिलाएं लगाना पसंद करती हैं। 

लेकिन, इसे लगाते समय उनके हाथ कांपने लगते हैं जिससे वह ठीक तरह से इसे लगा नहीं पाती हैं। अगर आप उन महिलाओं में से एक हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्‍योंकि हम आपकी मदद के लिए कुछ टिप्‍स और ट्रिक्‍स लेकर आए हैं जो परफेक्‍ट आईलाइनर लगाने में आपकी मदद करेंगे।

हाथों को सहारा दें 

आईलाइनर लगाते समय अगर आपके हाथ भी हिलते हैं, तो कोहनी को सहारा देने के लिए आप किसी चीज का सहारा ले सकती हैं। इससे आपकी कोहनी रिलैक्स हो जाएगी और लाइनर अच्छी तरीके से लग जाएगा। इसके अलावा, इससे आप लाइनर सीधा भी लगा लेगी।

छोटे-छोटे हिस्‍से में लगाएं

perfect eyeliner tips

एक बार में आईलाइनर लगाना कई महिलाओं को मुश्किल लग सकता है। इसलिए इसे छोटे-छोटे हिस्‍से में लगाएं। फिर बाद में इन सभी लाइनों को आपस में मिला लें। ऐसा करने से आप आसानी से आईलाइनर लगा लेगी।

पेंसिल आईलाइनर

पहली बार आईलाइनर लगाते समय कई महिलाओं के हाथ कांपने लगते हैं। हालांकि, कई बार यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के लाइनर का इस्तेमाल करती हैं। लिक्विड लाइनर को लगाना थोड़ा मुश्किल होता है क्‍योंकि यह जल्दी फैल जाता है। इसलिए आप पेंसिल लाइनर का इस्तेमाल करें, इसे लगाना आसान होता है।

इसे जरूर पढ़ें:परफेक्ट आई मेकअप के लिए इन आईलाइनर हैक्स का लें सहारा

फ्लेग स्टिकर

ऐसी महिलाएं जो खुद से आईलाइनर नहीं लगा पाती हैं उन्‍हें इस ट्रिक का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इस स्टिकर को अपनी पलकों के ऊपर चिपका लें। इससे बिना किसी झंझट के आसानी से आपका लाइनर लग जाएगा।

लंबे हैंडल वाला आईलाइनर

perfect eyeliner tips for biggners

मस्कारा, आईलाइनर और आई मेकअप ब्रश जैसी चीजों पर लंबे हैंडल भी मददगार होते हैं। बहुत सी महिलाओं के पास पिनर ग्रिप नहीं होती है, इसलिए वह छोटी वस्तु के साथ काम नहीं कर पाती हैं। दूसरी ओर, एक लंबी ट्यूब या हैंडल आपको इसे अपनी पूरी हथेली से या अपने अंगूठे और दूसरी उंगली से पकड़ने की क्षमता देता है। इसलिए लंबे हैंडल वाले आईलाइनर का इस्‍तेमाल करें।

Recommended Video

शैडो लाइनर ट्राई करें

अगर आप अपनी आंखों को डिफाइन करना चाहती हैं, लेकिन कांपते हाथों के कारण ऐसा कर नहीं पा रही हैं तो डार्क कलर के आईशैडो के लिए आईलाइनर को स्वैप करने पर विचार करें। आईशैडो, आईलाइनर की तुलना में अधिक फ्लेक्सिबल होता है, इसलिए इसे ठीक करना आसान होगा। 

एक छोटा आईलाइनर ब्रश लें, डार्क आईशैडो में डुबोएं और अपनी मनचाही लाइन बनाएं। शैडो का इस्‍तेमाल करते समय आप टेप ट्रिक और थोड़ा-थोड़ा करके इसे लगा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:आईलाइनर से निखरेगी आंखों की खूबसूरती, अगर रखेंगी इन बातों का ध्यान

टेप का इस्‍तेमाल

tape to apply perfect eyeliner

एकदम सीधा लाइनर लगाने के लिए आप टेप का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इस ट्रिक के लिए आपको सेलोटेप की आवश्यकता होती है। इस टेप को छोटे हिस्से में काटकर अपने आंखों के नीचे थोड़ा टेढ़ा करके चिपका लें। अगर आपके हाथों के हिलने के कारण लाइनर खराब होता है तो टेप को निकाल दें। इस ट्रिक की मदद आपको बहुत मदद मिल सकती है।

आईलाइनर के बिना मेकअप अधूरा लगता है, इसलिए ज्‍यादातर महिलाओं को आईलाइनर लगाना पसंद होता है। लेकिन, अगर आपके भी हाथ आईलाइनर लगाते हुए कांपते हैं तो इन ट्रिक्‍स को जरूर आजमाएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com