पानी की महत्ता से तो हम सभी वाकिफ है। दिन में तीन से चार लीटर पानी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह ना केवल आपको हाइड्रेट रखता है, बल्कि आपकी स्किन और बालों को भी लाभ पहुंचाता है। यह आपकी डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालने में मदद करता है और स्किन का ख्याल रखता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप बेदाग स्किन चाहते हैं, तो ऐसे में आपको हर दिन पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए।

वैसे पानी सिर्फ आपकी स्किन का ही ख्याल नहीं रखता, बल्कि मेकअप के दौरान भी इसे कई बेमिसाल तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अपने मेकअप ब्रशेस को क्लीन करने से लेकर फ्लॉलेस मेकअप पाने के लिए पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मेकअप के दौरान पानी का इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन आइडियाज के बारे में बता रहे हैं-

मेकअप को बनाएं लॉन्ग लास्टिंग

long lasting makeupo

अगर आप अपने मेकअप को फ्लॉलेस और लॉन्ग लास्टिंग बनाना चाहते हैं तो ऐसे में पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह ना केवल आपके  मेकअप को चेहरे पर सेट होने में मदद करता है और उसे लॉन्ग लास्टिंग बनाता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप मेकअप से पहले बस थोड़ा सा पानी स्प्रे करें और फिर इसे अपने चेहरे पर टिश्यू पेपर थपथपाएं। आप चाहें तो पानी से स्प्रे करने करने की जगह फेस पर आइस क्यूब को एक कपड़े में लपेटकर हल्का रब कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:एक्सपर्ट से जानें ये आसान ब्यूटी और मेकअप टिप्स

आईशैडो को दें इंटेंस लुक

eye shadow look

पानी हाइलाइटर की तरह काम करता है जिसके कारण आप अपने लुक को डिफाइन करने के लिए इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। खासतौर से, अगर आप आई मेकअप कर रही हैं तो ऐसे में आप उसे अधिक आकर्षक और सुंदर बनाने के लिए पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, यह बात याद रखें कि अपने मेकअप ब्रश को पूरी तरह से पानी में न डालें, बस इसे एक बार थपथपाएं और फिर इसे अपने आई कलर के उपर हल्का सा अप्लाई करें। इससे इसमें थोड़ी और चमक आ जाएगी।

मेकअप ब्रश को करें क्लीन

makeup brush cleaning

मेकअप को बेहतर तरीके से करने के लिए ब्रशेस का यूज करना आवश्यक है। हालांकि, मेकअप ब्रश वास्तव में बैक्टीरिया का घर हो सकता है और अगर आप इसे अप्लाई करती हैं तो ऐसे में आपको ब्रेकआउट्स से लेकर मुंहासों की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, अगर मेकअप ब्रश की सही तरह से केयर ना की जाए तो इससे वह जल्द ही खराब हो सकते हैं। ऐसे में अपने मेकअप ब्रश का ख्याल रखने के लिए उसे शुद्ध डिसटिल्ड वाटर से क्लीन करें। इसके अलावा, यह भी सुनिश्चित करें कि आप हर बार ब्रशेस को यूज करने से पहले और बाद में पानी की मदद से क्लीन अवश्य करें।

इसे जरूर पढ़ें:मेकअप ब्रश की सफाई के लिए आप भी फॉलो कर सकती हैं ये टिप्स एंड हैक्स

Recommended Video


बेहतर फाउंडेशन लुक

मेकअप के दौरान सबसे पहला और जरूरी स्टेप है फाउंडेशन अप्लाई करना। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि फाउंडेशन (फ्लॉलेस लुक के लिए फाउंडेशन हैक्स)सही लुक नहीं देता है। खासतौर से, अगर यह सही तरह से स्मज नहीं होता है तो आपका लुक सही नहीं लगता है। ऐसे में आप पानी की मदद से फाउंडेशन को स्किन पर सही तरह से लगाने में मदद ले सकती हैं। हालांकि, यह ध्यान रखें कि आप अपने चेहरे पर पानी का अत्यधिक प्रयोग न करें, बस केवल कुछ बूंदे ही पर्याप्त हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik