मेरी एक बचपन की दोस्त थी किरन। वो काली थी। लेकिन मेरे को आज भी याद है कि उसने क्रीम्स और मलाई लगा-लगा कर अपने स्किन को इतना गोरा कर लिया था कि आज बी मैं उसकी जैसी स्किन पाने की विश करती रहती हूं। लेकिन इन सबके बीच एक चीज के लिए हम उसका बहुत मजाक उड़ाते थे। क्यों?

क्योंकि उसकी चेहरे की स्किन तो गोरी थी लेकिन उसके हाथ और पैर पहले की तरह ही काले थे। लेकिन उसको कई फर्क नहीं पड़ता था। वो ये कहती हुए सारे मजाक हवा में उड़ा देती थी कि लोग सबसे पहले चेहरा देखते हैं हाथ-पैर नहीं।

सही ही कहती थी।

इस तरह से हाथ-पैर पड़ते हैं काले

चेहरे की तरह हाथ-पैर भी प्रदूषण और धूप में रहते हैं। जिसके कारण इन पर धूप और प्रदूषण का असर होता है और ये काले पड़ जाते हैं। ऐसे में हम चेहरे को तो अच्छे से फेसवॉश से धोकर और ब्यूटी प्रोडक्ट यूज़ करके साफ कर लेते हैं औऱ चेहरे पर पहले जैसा निखार पा लेते हैं। लेकिन हाथ-पैर काले के काले ही रहते हैं। ऐसे में हाथ-पैरों की स्किन, चेहरे की स्किन की तुलना में हमेशा डल नजर आती है।

मेरे तो हाथ गोरे हैं और चेहरा थोड़ा डल। खैर, ये सब बात हटाते हैं और सीधे मुद्दे पर आते हैं। आज हम बात करने वाले हैं उस नुस्खे की जिससे पूरी बॉडी की स्किन गोरी हो जाएगी। 

कई लड़कियां गोरा होने के लिए कई तरह के उपाय आजमाती हैं। कई बार ये उपाय काम भी कर जाते हैं। लेकिन इन सब उपायों में एक कमी रह जाती है। इन सब उपायों से चेहरा तो गोरा हो जाता है लेकिन बाकी पूरी बॉडी की स्किन वैसी की वैसी ही रहती है। 

ऐसे में क्या किया जाए?

to get full body fair skin use this tip in

एक है तरीका

कई महिलाएं भी किरन की तरह ये सोचकर खुश हो जाती हैं कि चेहरा तो गोरा हो गया है। बाकि बॉडी की स्किन को सही कपड़े पहनकर मैनेज कर लिया जाएगा। लेकिन अगर हम आपको ऐसा उपाय बताए जिससे कि  पूरी बॉडी की स्किन गोरी हो सकती है तो आप क्या करेंगी?

यूज़ करेंगी ना। 

Don't worry... ये एक घरेलू उपाय है जिसका कोई साइडइफेक्ट्स नहीं होता। और इससे पूरी बॉडी की स्किन गोरी हो जाती है।  

to get full body fair skin use this tip in

आजमाएं ये उपाय

अगर आपके भी बाजुएं, पांव, हाथ, चेहरा, गर्दन, आदि हिस्से धूप या प्रदूषण के चलते अपनी रंगत खोने लगे हैं तो आज से नहाने के पानी में इस चीज की 5-6 बूंदें मिलाना शुरू कर दें। इससे पूरी स्किन गोरी हो जाएगी। आपको नहाने के दौरान ये छोटा सा काम करना है और हफ्तों तक इसे रेग्युलर करना है। इसके बाद आपकी पूरी बॉडी की स्किन के रंग में बदलाव आने लगेगा। 

नींबू की बूंदे मिलाएं

इसके लिए आपको नहाने के दौरान नहाने के पानी में केवल एक नींबू का रस मिलाना होगा। सुबह एक बाल्टी पानी में 5 से 6 बूंदें नींबू का रस मिलाएं और नहाएं। इससे आपकी बॉडी की पूरी स्किन में बदलाव आने लगेगा। नींबू में एंटी एलर्जिक और टैनिंग को काटने के गुण होते हैं। इसमें मौजूद तत्व स्किन को बाहरी प्रदूषण से बचाए भी रखते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल करने से रंग साफ होता है।

तो आज से ये उपाय आजमाना शुरू कर दें और एक चार से पांच सप्ताह में पूरी बॉडी की स्किन को गोरा कर दें। 

Read More: तन की दुर्गंध हो या फटी एड़ियां, नारियल तेल को बनाइये अपना trusted beauty care ingredient