कोरोना वायरस के चलते संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन है। हालांकि, अनलॉक-1 में काफी चीजों को खोल दिया गया है। लेकिन, अभी भी लोगों को ज्‍यादा समय घर में रहने की हिदायत दी जा रही है और ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग घर से ही काम कर रहे हैं। ऐसे में घर में रहने के दौरान आप अपने ऑफिस के काम के साथ खुद की भी अच्‍छे से देखभाल कर सकते हैं। जी हां काम के दौरान ऑफिस और घर की जिम्‍मेदारियों में महिलाएं इतना उलझी रहती हैं कि उन्‍हें अपने लिए बिल्‍कुल भी टाइम नहीं मिलता है। लेकिन इस समय जब वह घर में रहते हुए काम कर रही हैं तो खुद पर थोड़ा ध्‍यान देकर अपनी खूबसूरती को निखार सकती हैं। 

यूं तो हम आपको समय-समय पर ब्‍यूटी टिप्‍स के बारे में बताते रहते हैं, ताकि आप अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकें। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्‍स लेकर आए हैं, जिन्‍हें अपनाकर आप अपनी बेजान त्‍वचा में नई जान डाल सकते हैं। आइए खूबसूरती को निखारने वाले ऐसे ही 5 ब्‍यूटी टिप्‍स के बारे में जानें। 

इसे जरूर पढ़ें: 5 में से किसी भी 1 घरेलू नुस्खे को अपनाएं, तुरंत आ जाएगा त्वचा पर निखार

मसाज करें

skin care during lockdown inside

महिलाएं अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए और खुद को पैंपर करने के लिए पार्लर जाकर फेशियल कराती हैं। लेकिन पार्लर बंद होने के कारण वह ऐसा नहीं कर पा रही हैं। ऐसे में महिलाओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि किचन में मौजूद कुछ नेचुरल चीजों के इस्‍तेमाल से आप घर पर ही खुद से फेशियल करके चेहरे पर निखार ला सकती हैं। इसके लिए आप पके हुए केले, दही, खीरा और बेसन को एक साथ मिला लें। फिर इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर करें और जब यह हल्‍का ड्राई हो जाए तो अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसे लगाने से आपको चेहरे पर कुछ ही दिनों में बदलाव महसूस होगा। 

ब्लीच करें

skin care during lockdown inside

स्किन से टैन रिमूव करने, तुरंत निखार पाने और त्वचा से गंदगी साफ करने के लिए ब्लीच सबसे अच्‍छी होती है। लेकिन, इसके लिए आपको बाजार में मिलने वाली ब्‍लीच का नहीं, बल्कि घर में बनी ब्‍लीच का इस्‍तेमाल करना है। घर में ब्‍लीच करने के लिए आप दही का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। दही त्वचा के लिए नेचुरल ब्लीच का काम करती है। इसमें कई तरह के एंजाइम और लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो त्वचा की रंगत निखारते है। चेहरे पर दही लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें।

क्लींजिंग करें

skin care during lockdown inside

सूर्य की किरणों के अलावा लैपटॉप और मोबाइल पर घंटों बिताने से त्‍वचा को नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही घर में होने के कारण खाने पकाने के लिए बार-बार गैस के पास जाना पड़ता है। इसका असर भी त्‍वचा पर पड़ता है और चेहरे पर डार्कनेस आने लगती है। इन सभी समस्‍याओं से बचने के लिए क्‍लींजिंग जरूर करें। क्‍लींजिंग के लिए भी आपको बाजार में मिलने वाले क्‍लींजिंग लोशन की जरूरत नहीं, क्‍योंकि आप घर पर ही दूध और शहद का क्लींज़िग बना सकती हैं। एक बाउल में 1 चम्मच दूध और 4 चम्मच शहद डालकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर कुछ देर लगाकर छोड़ दें और फिर इसे हल्‍का स्‍क्रब करके साफ कर लें।

इसे जरूर पढ़ें: रात और दिन में इन उपायों को करने से त्वचा दिखेगी हमेशा जवां

Recommended Video

हाथों और नाखूनों की देखभाल

skin care during lockdown inside

हालांकि, इस समय बार-बार हाथों को अच्‍छी तरह से धोना बेहद जरूरी है। इसके अलावा पूरा काम जैसे कपड़े, बर्तन और झाडू-पौछा भी खुद से करना पड़ रहा है। इसका बुरा असर हाथों और नाखूनों पर पड़ता है और वह खराब और ड्राई दिखने लगे है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि इन्हें दोबारा खूबसूरत बनाने के लिए आप होममेड नुस्खा अपना सकती हैं। इसके लिए एक बाउल में 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल, 1 टीस्पून कद्दूकस किया हुआ अदरक, आधा चम्मच शहद और 2-तीन बूंदे नींबू का रस मिलाएं। इसे मिक्स कर अपने हाथों में सर्कुलर मोशन में मसाज करें। कुछ देर ऐसे ही मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से हाथों को धो लें। इससे आपके हाथों में फिर से चमक जाएंगे और ड्राईनेस भी दूर हो जाएंगी।

  

कहते हैं हम जैसा खाते हैं वैसे ही बन जाते हैं, इसलिए इन टिप्‍स को अपनाने के अलावा अपनी डाइट का भी अच्‍छी तरह से ख्‍याल रखें। डाइट में पोषक तत्‍वों से भरपूर ताजा और मौसमी फल और सब्जियों को शामिल करें। खुद को हाइड्रेट रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। इसके अलावा तनाव को दूर करने के लिए अपने रूटीन में योग को शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।