• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 08 May 2022, 11:00 IST

शेविंग करते हुए लग गया है कट, तो ब्लीडिंग को ऐसे रोकें

अगर शेविंग करते हुए आपको कट लग गया है, तो आप इन आसान तरीकों से होने वाली ब्लीडिंग को रोक सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 08 May 2022, 11:00 IST
Next
Article
how to do safe  shaving in hindi

आज के समय में केवल पुरूष ही नहीं, बल्कि महिलाएं भी अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए शेविंग करना पसंद करती हैं। दरअसल, यह एक क्विक और दर्दरहित प्रक्रिया है और इसलिए महिलाएं शेविंग करती हैं। लेकिन अगर आप एक बिगनर हैं तो ऐसे में अक्सर कट लग जाती है। जब शेविंग कट से खून बहने लगता है, तो अक्सर वह बैंड-एड या टिश्यू पेपर की मदद से ब्लीडिंग को रोकने का प्रयास करती हैं।

यूं तो शेविंग कट मामूली निक्स हैं और खून बहना जल्दी बंद हो जाता है, लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि यह ब्लीडिंग रूकती नहीं है और ऐसे में आपको डॉक्टरी मदद की जरूरत हो सकती है। लेकिन अगर शेविंग करके हुए आपको मामूली कट लग गया है, तो ऐसे में आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है। आप कुछ छोटे-छोटे उपायों की मदद से शेविंग कट से होने वाली ब्लीडिंग को आसानी से रोक सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

बर्फ के टुकड़ों का करें इस्तेमाल

ice cubes for shaving cut

यह शेविंग कट से होने वाली ब्लीडिंग को रोकने का आसान तरीका है। इस उपाय को अपनाने के लिए बस अपने फ्रीजर में से कुछ बर्फ के टुकड़े लें और उन्हें अपने शेविंग कट पर थोड़ा दबाव डालते हुए प्रेस करें। इससे ना केवल आपको आराम मिलेगा, बल्कि यह ब्लड वेसल्स को संकुचित करने और ब्लीडिंग को जल्दी से रोकने में मदद करेगा।

अप्लाई करें आफ़्टरशेव लोशन

शेविंग करते हुए कट लगने से अगर ब्लीडिंग हो रही है, तो आप आफ़्टरशेव लोशन भी लगा सकती हैं। दरअसल, कई आफ़्टरशेव लोशन में अल्कोहल होता है, जो एक एस्ट्रिजेंट के रूप में काम करता है। साथ ही साथ, ब्लड वेसल्स को भी संकुचित करने में मदद करती है। जब ऐसा होता है, तो इससे ब्लीडिंग रूक जाती है। इतना ही नहीं, अल्कोहल संक्रमण को रोकने में मदद कर सकती है। याद रखें कि एक छोटा सा शेविंग कट भी एक खुला घाव है, जो बैक्टीरिया को आपके शरीर में प्रवेश करने के लिए रास्ता प्रदान करती है।

कॉफी या चाय का करें इस्तेमाल

tea for shaving cut

शेविंग कट से होने वाली ब्लीडिंग को रोकने के लिए कॉफी या चाय का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, इनमें कैफीन होता है, जो रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है और ब्लीडिंग को रोकता है। अगर आपके पास घर पर पिसी हुई कॉफी है, तो इसकी एक चुटकी लें और इसे अपने कट पर लगाकर कुछ दबाव से पकड़ें। आप चाहें तो ब्लीडिंग को रोकने के लिए कूल्ड टी बैग्स को भी आज़माया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें पैरों की शेविंग के सबसे आसान 3 हैक्स

लगाएं लिप बाम

lip balm for shaving cut

लिप बाम भी शेविंग कट्स व ब्लीडिंग को रोकने में मदद करेगा। दरअसल, जब आप इसे लगाती हैं, तो यह एक बैरियर की तरह काम करेगा और रक्त को बहने से रोकेगा। साथ ही, यह संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी घावों पर आक्रमण करने से रोकेगा। आप कुछ समय बाद अतिरिक्त बाम को मिटा सकती हैं। हालांकि, इस दौरान यह ध्यान रखें कि आपको इसे बेहद कोमलता के साथ स्किन पर लगाना है, क्योंकि नीचे का घाव अभी भी कच्चा है और पूरी तरह से ठीक होने में कुछ समय लगेगा। (मुल्तानी मिट्टी से कम करें चेहरे के दाग धब्बे )

इसे भी पढ़ें: पैरों को शेव करते वक्त भूलकर भी ना करें ये गलतियां, जरूर फॉलो करें ये टिप्स

आई ड्रॉप्स हैं कारगर

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन आई ड्रॉप्स भी ब्लीडिंग को रोकने में प्रभावी हो सकती हैं। दरअसल, रेड आई रिलीवर कट पर भी ठीक उसी तरह काम करती हैं। यह ब्लड वेसल्स को संकुचित करके रक्तस्राव को धीमा कर देते हैं। जिससे ब्लीडिंग होना बंद हो जाता है। (त्योहारों पर खूबसूरत दिखने के टिप्स)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।