सूरज की किरणें स्किन को सबसे ज्यादा प्रभावित करती हैं और यही कारण है कि हर स्किन एक्सपर्ट अपनी ब्यूटी किट में आपको सनस्क्रीन रखने की सलाह देता है। सनस्क्रीन आपके फेस और स्किन पर एक प्रोटेक्टिव लेयर की तरह काम करता है और सूरज की किरणों के कारण होने वाली आपकी स्किन में डलनेस, अनइवन स्किन टोन यहां तक कि एजिंग से भी बचाने में मदद करता है। इसे फेस पर लगाते समय गर्दन, कान यहां तक कि आंखों के आसपासन भी अच्छी तरह अप्लाई करने की जरूरत होती है।

यह तो हम सभी जानती हैं कि आंखों के आसपास की त्वचा बेहद नाजुक है और यहां पर सबसे पहले उम्र बढ़ने के लक्षण नजर आाते हैं, इसलिए इसे हाइड्रेटेड और युवा बनाए रखने के लिए अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आंखों के आसपास के एरिया में सनस्क्रीन को सुरक्षित तौर पर किस तरह लगाया जाए। अगर नहीं, तो आज हम आपको आई एरिया के पास सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका बता रहे हैं, जिससे आप अपनी स्किन का ख्याल भी रख पाएंगी और आपकी आंखों पर भी इसका कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ेगा-

चुनें सही फार्मूला

tips for sunscreen around eyes

अगर आप अपनी आंखों के आसपास सनस्क्रीन लगा रही हैं तो उसे अप्लाई करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह आपकी आंखों के लिए सुरक्षित हो। वैसे तो अधिकतर सनस्क्रीन आंखों के आसपास के एरिया के लिए सेफ होते हैं, बस वह आपकी आंखों में ना जाए। जिंक या टाइटेनियम डाइऑक्साइड के साथ बने मिनरल सनस्क्रीन को अधिक सुरक्षित माना जाता है।

इसे जरूर पढ़ें- आपकी skin के लिए कौन सा sunscreen है बेस्ट, ऐस करें स्लेक्ट

ये सनस्क्रीन सेंसेटिव स्किन से लेकर हर स्किन और आंखों के आसपास के एरिया के लिए बेहतर माने जाते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो ऐसी आई क्रीम को भी चुन सकती हैं, जो एसपीएफ सुरक्षा प्रदान करते हों। इससे आप अपने आई एरिया की केयर करने के साथ उसे सूरज से भी प्रोटेक्ट कर सकती हैं।

Recommended Video

आसान हो एप्लीकेशन

tips for sunscreen around eyes

जब आप आई एरिया के आसपास सनस्क्रीन लगाना चाहती हैं तो आपको यह देखना चाहिए कि उसे अप्लाई करना अपेक्षाकृत आसान हो। मसलन, स्टिक सनस्क्रीन और आई क्रीम जैसे प्रोटेक्शन को अप्लाई करना काफी आसान होता है और इन्हें लगाते हुए वह बिल्कुल मैसी नहीं होता। यह सनस्क्रीन आपकी आंखों में नहीं जाएगा और इसलिए यह खतरनाक नहीं है। 

रिंग फिंगर का करें इस्तेमाल

tips for sunscreen around eyes

आई एरिया स्किन में काफी सेंसेटिव और नाजुक एरिया होता है, इसलिए इसे रगड़ने या झुनझुनी से महीन रेखाएं और झुर्रियां हो सकती हैं। इसके कारण आप कम उम्र में ही बूढ़ी नजर आने लगती है। इसलिए आप जब भी सनस्क्रीन या सनस्क्रीन युक्त आई क्रीम लगाएं तो यह देखें कि आप उस एरिया को ना रगड़ें।

इसे जरूर पढ़ें- Skin Care Tips: रात और दिन में इन उपायों को करने से त्वचा दिखेगी हमेशा जवां

बेहतर होगा कि आप सनस्क्रीन या आई क्रीम लगाने के लिए अपनी रिंग फिंगर का प्रयोग करें। इस तरह सनस्क्रीन लगाना ना केवल आसान होगा, बल्कि यह आपके आई एरिया के आसपास के क्षेत्र के लिए भी काफी अच्छा है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।