नेल्स को ब्यूटीफुल दिखाने के लिए जिस तरह सही तरह से नेलपेंट अप्लाई करना जरूरी होता है, ठीक उसी तरह नेलपेंट को सही तरह से रिमूव करना भी उतना ही आवश्यक होता है। हालांकि, कई बार यह देखने में आता है कि नेल पेंट को हटाने के बाद उस पर दाग-धब्बे रह जाते हैं। खासतौर से, अगर आपके नेल पेंट का कलर काफी डीप हो तो ऐसे में नेल्स पर स्टेन्स रहने की आशंका काफी हद तक बढ़ जाती है।

ऐसा ही एक नेलपेंट कलर है रेड। रेड के कई शेड्स के नेलपेंट मार्केट में मिलते हैं, जो काफी गहरे भी होते हैं और इसलिए सिर्फ नेल पेंट रिमूवर की मदद से इन्हें बेहतर तरीके से रिमूव कर पाना संभव नहीं होता है। अगर आपको भी रेड नेल पेंट लगाना पसंद है और इसे रिमूव करते समय आपको स्टेन्स की समस्या होती है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको रेड नेल पेंट को रिमूव करते समय कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके नेल्स को स्टेन फ्री बनाने में मदद करेंगे-

नेल पेंट रिमूवर का करें इस्तेमाल

रेड नेल पेंट को हटाने का सबसे पहला स्टेप है कि आप एक कॉटन बॉल में नेल पेंट रिमूवर लें या फिर नेल पेंट रिमूविंग पैड लें और उससे अपने नेल्स को हल्का रब करते हुए नेल पेंट को रिमूव करें। इससे आपको मैक्सिमम नेल पेंट को बेहद आसानी से हटा पाएंगी। 

ब्रशिंग की लें मदद

Brush using tips

अगर नेल पॉलिश हटाने के बाद आपकी उंगलियों पर दाग लग गए हैं, एक नेल ब्रश लें और उस पर नेल पॉलिश रिमूवर लगाएं। इसके बाद, अपने नाखूनों और हाथों को तब तक ब्रश करें जब तक कि रंग या दाग गायब न हो जाए। (एक्सपर्ट से जानें नेल्स को बढ़ाने के घरेलु उपाय) ब्रश क्यूटिकल्स के बगल में चिपकी हुई नेल पॉलिश को हटाने में भी मदद करेगा। एक बार दाग हट जाने के बाद अपने हाथों और पैरों को स्क्रब करें और उन्हें अच्छी तरह धो लें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Easy Hacks: बड़े काम का है नेल पेंट, इन मज़ेदार कामों में करें इस्तेमाल

टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल

टूथपेस्ट की मदद से आप अब तक अपने दांतों के कीटाणुओं का खात्मा करती आई होंगी, लेकिन टूथपेस्ट नेल पॉलिश के दागों को भी आसानी से और तेजी से क्लीन करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप, टूथपेस्ट को किसी पुराने टूथब्रश या नेल ब्रश पर लगाएं। इसके बाद, आप अपने नेल्स और स्किन से नेलपेंट के दाग को हटा दें। अब अपने हाथ व पैरों को क्लीन करें और अंत में, अपनी स्किन को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करना न भूलें, क्योंकि नेलपेंट रिमूवर में मौजूद एसीटोन और टूथपेस्ट आपके हाथों को बहुत शुष्क कर सकते हैं।

Recommended Video

अन्य जरूरी टिप्स

nail paint remover

अगर आप चाहती हैं कि नेलपेंट से आपके नेल्स व उसके आसपास की स्किन को कोई नुकसान ना हो तो ऐसे में आप किसी ब्रांड की बेहतर क्वालिटी की रेड नेल पेंट ही नेल्स पर अप्लाई करें। आमतौर पर, मार्केट में लोकल रेड नेल पेंट बेहद कम दाम में अवेलेबल है, लेकिन इसमें मौजूद केमिकल्स ना केवल आपके नेल्स पर दाग छोड़ते हैं, बल्कि उन्हें डैमेज भी कर सकते हैं।

  • वहीं, जब आप नेल पेंट को रिमूव कर रही हैं तो कोशिश करें कि आपका नेल पेंट रिमूवर एसीटोन फ्री हो। एसीटोन भले ही नेल पेंट को रिमूव करने में मदद करता है, लेकिन इससे नेल्स पर विपरीत प्रभाव भी पड़ता है। 
  • नेल पेंट रिमूव करने के बाद कुछ दिनों तक दोबारा नेल पेंट अप्लाई ना करें, ताकि आपके नेल्स को सांस लेने और हील होने का मौका मिले।
  • जब नेल पेंट आप पूरी तरह से रिमूव कर दें तो अपने नेल्स व हाथों की सही तरह से केयर करें, ताकि नेल पेंट अप्लाई किए बिना भी आपके हाथ बेहद खूबसूरत नजर आए।

इसे ज़रूर पढ़ें- नेल पेंट लगाने के 13 बेस्ट ट्रिक्स एंड टिप्स, जानें

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik