• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जानें नहाने के बाद शरीर की बदबू और एक्स्ट्रा ऑयल को कम करने के लिए आसान उपाय

अगर आप भी शरीर की बदबू से परेशान रहती हैं, तो आप इन घरेलू उपायों को ट्राई करें।
author-profile
  • Style Talk
  • Editorial
Published -14 Sep 2022, 15:31 ISTUpdated -14 Sep 2022, 16:25 IST
Next
Article
sharir ki badbu kaise dur krein

उमस के मौसम में पसीना आना बहुत आम बात है, लेकिन पसीने से आने वाली बदबू ये बहुत बड़ी परेशानी है। कई बार तो ऐसा होता है, कि नहाने के तुरंत बाद ही पसीने के कारण शरीर से बदबू आने लगती है। कभी कभी हमें इस बदबू की वजह से काफी लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता हैं। ऐसे में आप इन कुछ घरेलू उपायों को कर के इस परेशानी से आराम पा सकती हैं। तो आइए जानें ये घरेलू उपाय 

गुलाब जल

gulab jal for body odour

आपको गुलाब जल के प्रयोग से इस समस्या से आराम मिलेगा। गुलाब जल को आप नहाने के पानी में मिला कर पसीने से आने वाली बदबू को कम कर सकती है। साथ ही गुलाब जल आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है।

इसे जरूर पढ़ें: अंडरआर्म्स के पसीने और बदबू से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्‍खों से छुटकारा पाएं

नींबू 

nibu for body odour

नहाते समय पानी में नींबू का रस मिलाने से आपको इस परेशानी से आराम मिलेगा। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू को शरीर पर रब भी कर सकती हैं। शरीर पर लगाने के लिए आप इसे अंडरआर्म्स, गर्दन, हाथ और पैर पर लगा लें। अब इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद नहा लें। ऐसा करने से पसीने की महक भी नहीं आएगी और आप फ्रेश भी फील करेंगी। 

नारियल का तेल

nariyal tel for body odour

नारियल के तेल में लॉरिक एसिड पाया जाता है, जो पसीना पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। यह शरीर से बदबू को कम करने में बहुत मददगार होता है। इसका प्रयोग करने के लिए आप इसे नहाने से 2 घंटे पहले शरीर पर लगा लें, और फिर नहा लें। आप इसे रोज इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: नाभि, मुंह या पैरों से आती है बदबू, तो ये घरेलू नुस्‍खे आजमाएं

टमाटर का रस

tamatar for body odour

टमाटर एसिडिक नेचर का होता है, जो स्किन के बैक्टीरिया को मारता है और ज्यादा पसीना आने से रोकता है। आप टमाटर को नहाते समय या फिर नहाने से आधे घंटे पहले शरीर पर रब कर लें। अब इसके बाद नहा लें। ऐसा कम से कम हफ्ते में 2 से 3 बार करें। इससे पसीना कम आएगा। जिससे आपको बदबू से छुटकारा मिलेगा। 

पुदीना

pudina for body odour

पुदीने में कई तरह के गुण होते हैं, जो आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। आप रोजाना नहाने के पानी में पुदीने के पत्तों को मिलाकर इसे इस्तेमाल कर सकती हैं, या फिर पुदीने के पत्तों का पेस्ट बनाकर सीधा बदबू आने वाली जगह पर लगाकर भी इससे निजात पा सकती हैं। इसके प्रयोग से आप तरोताजा भी महसूस करेंगी।

नीम

neem for body odour

नीम पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ बैक्टीरिया को भी साफ करता है। इसके लिए नीम को पानी में डालकर उबाल लें और किसी बोतल में रख लें। अब आप इसे रोजाना पानी में मिलाकर नहाएं। इससे पसीने की बदबू दूर हो जाएगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।