मेकअप के दौरान आईमेकअप बेहद अहम् होता है। आमतौर पर, आई मेकअप के दौरान सिर्फ अपर अपर आईलिड पर ही नहीं, बल्कि वाटरलाइन पर भी आईलाइनर का इस्तेमाल किया जाता है। यह आपकी आंखों को एक बोल्ड लुक देता है। अगर आप कोहल काजल का इस्तेमाल नहीं करती हैं लेकिन फिर भी ऐसा ही लुक क्रिएट करना चाहती हैं तो ऐसे में आईलाइनर का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि जब आप इसे अपने वाटरलाइन पर अप्लाई करती हैं तो यह आपकी आंखों को बेहद खूबसूरत बनाता है, लेकिन जब बात आई मेकअप को रिमूव करने की होती है तो इस स्थिति में वाटरलाइन से आईलाइनर को हटाना यकीनन एक बेहद मुश्किल काम है। कई बार तो महिलाएं वाटरलाइन से आईलाइनर को रिमूव किए बिना ही सो जाती हैं। हालांकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। वहीं अगर आप आंखों को रगडकर साफ करने की कोशिश करती हैं तो इससे आपकी आंखों के साथ-साथ उसके आसपास के एरिया को भी नुकसान हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको वाटरलाइन से आईलाइनर को रिमूव करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

क्यू टिप का लें सहारा

 eye liner inside

अगर आप बिना किसी झंझट के बेहद आसान तरीके से वाटरलाइन से आईलाइनर को रिमूव करना चाहती हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है क्यू टिप की मदद लेना। इसके लिए आप माइक्रोएलर पानी या तेल आधारित मेकअप रिमूवर में एक क्यू-टिप डुबोएं और फिर उसे इस्तेमाल करें। इन दोनों प्रॉडक्ट में मेकअप कणों को तोड़ने की क्षमता है जिससे उन्हें बाद में क्यू-टिप द्वारा आसानी से उठाया जा सकता है। इस स्थिति में आंखों को जोर से रगड़ने की जरूरत नहीं पड़ती और ना ही आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा को कोई नुकसान पहुंचता है।

इसे जरूर पढ़ें: आईलाइनर से निखरेगी आंखों की खूबसूरती, अगर रखेंगी इन बातों का ध्यान

बहुत अधिक मेकअप रिमूवर से बचें

 eye liner inside

कई बार महिलाएं अपनी आंखों को बहुत अधिक आकर्षक बनाने के लिए वाटरलाइन पर बेहद थिक आईलाइनर अप्लाई करती हैं और फिर बाद में उसे हटाने के लिए काफी सारा मेकअप रिमूवर इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आप वास्तव में ऐसा करने से बचें। आपकी आंखों के छोटे-छोटे एरिया जैसे tear ducts आदि में आपको बहुत कम उत्पाद की आवश्यकता होती है। ऐसे में कठोर क्लीन्ज़र से साफ करने से बचें, यह जलन पैदा कर सकता है। इसके बजाय आप एक सौम्य क्लीन्ज़र का विकल्प चुनें।

इसे जरूर पढ़ें: आंखों को देना है एक डिफरेंट लुक, तो व्हाइट आईलाइनर को इस तरह करें अप्लाई

Recommended Video

मेकअप वाइप को दें ब्रेक

 eye liner inside

मेकअप वाइप्स काफी सुविधाजनक माने जाते हैं। भले ही आप घर पर हैं या फिर कहीं बाहर, अपनी फेस स्किन को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है। लेकिन जब बात वाटरलाइन पर मौजूद आईलाइनर को रिमूव करने की हो तो ऐसे में आपको मेकअप वाइप्स को एक ब्रेक देना चाहिए। भले ही वाइप्स काफी सॉफ्ट होते हैं, लेकिन फिर भी वह आंखों के कार्नर तक पहुंचकर आईलाइनर को अच्छी तरह साफ नहीं कर सकते।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com