कोरियन स्किन केयर पूरी दुनिया में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो रही है। कोरियन स्किन केयर में नेचुरल इंग्रीडियंट्स का बहुत बड़ा योगदान होता है। चावल का इस्तेमाल बहुत सारी चीज़ों के लिए किया जाता है। चावल हमारी स्किन के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। वैसे तो कोरियन राइस क्रीम काफी फेमस है, लेकिन ये काफी महंगी भी आती है। इसके लिए आप घर बैठे आसानी से एंटी एजिंग कोरियन स्किन क्रीम बना सकती हैं। इसका तरीका बहुत ही आसान है और एक बार इसे बनाने पर आसानी से स्टोर भी किया जा सकता है।

कैसे बनाएं राइस क्रीम-

सबसे पहले आपको 4 चम्मच सफेद चावल धोकर एक कटोरी में निकालना है। इसके बाद इसमें पानी डालकर रखना है। इसे कम से कम एक घंटे तक पानी में भिगो कर रखें। ये बहुत जरूरी है कि चावल पूरी तरह से पानी में भीगे रहें।

home made rice cream

अब आपको एक पैन में पानी लेना है और उसे गर्म करना है और उसमें पसाया हुआ चावल डालना है। इसे तब तक पकाना है जब तक ये चावल गीला न हो जाए, चावल को एकदम गला देना है।

इसे जरूर पढ़ें-Anti-Ageing Face Packs: ये 3 फेसपैक्‍स झुर्रियों से दिलाएंगे आपको छुटकारा

इसके बाद छन्नी की मदद से इसे छान लें और सिर्फ चावल का माढ़ ही आपको निकालना है। इसे चम्मच से दबाकर छाने।

जो सफेद माढ़ निकला है वो आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है। इसमें आप थोड़ा सा एलोवेरा जेल और रोज़ एसेंशियल ऑयल या कोई और एसेंशियल ऑयल एड करें।

कितने दिन स्टोर कर सकते हैं इस क्रीम को-

इस क्रीम को आप फ्रिज में कम से कम 10 दिनों तक स्टोर करके रख सकती हैं। क्योंकि ये बनाने में काफी आसान है इसलिए इसे आप कई बार बना सकती हैं। 

home made anti ageing rice cream

Recommended Video

क्या हैं फायदे-

सफेद चावल का इस्तेमाल कई ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए किया जाता है। इसमें कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो स्किन के लिए काफी अच्छे होते हैं। यही नहीं ये बालों के लिए भी काफी अच्छे होते हैं। इसमें कैल्शियम और आयरन के साथ विटामिन भी कई सारे होते हैं।

ये स्किन की इलास्टिसिटी बढ़ाता है
ये नेचुरल एंटी-ऑक्सिडेंट का काम करता है
ये स्किन को सन डैमेज से बचाता है
ये स्किन को हाइड्रेट रखता है
ये स्किन को नॉरिश और सॉफ्ट बनाता है
ये स्किन में ग्लो लेकर आता है

इसे जरूर पढ़ें- Skin Care: ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर ऐसे बनाएं 'पील ऑफ मास्क'

कुछ बातों का रखें ध्यान-

आपको चावल सफेद ही लेने हैं, मोटे चावल, इसमें बासमती चावल लेने की जरूरत नहीं है।

चावल जरूरत से ज्यादा पका होना चाहिए। साथ ही इसमें पानी भी काफी ज्यादा होना चाहिए। छलनी की मदद से इसे ऐसे छानें कि मोटा-मोटा वेस्ट बाहर निकल जाए और सिर्फ पतला सॉफ्ट पेस्ट बच जाए।