Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन 4 उपायों से सर्दियों में भी रहेंगे हेल्दी और चमकते बाल

    एक्सपर्ट के बताए गए इन टिप्स को अगर अपनाएंगी तो सर्दियों में भी आपके बाल स्वस्थ रहेंगे। ये कौन-से टिप्स हैं, चलिए इस आर्टिकल में जानें।
    author-profile
    Updated at - 2023-01-10,12:49 IST
    Next
    Article
    tips to maintain hair health in winter

    मेरे बाल हमेशा हेल्दी रहें मैं यही चाहती हूं और मेरी तरह आप की भी यही इच्छा होगी। हालांकि पॉल्यूटेंट्स, हवा, गलत जीवनशैली आदि की वजह से हमारे बालों की चमक खो जाती है। सर्दियों में तो कई बार रूखापन, डलनेस, दोमुंहे बाल और बाल झड़ने की समस्या अधिक बढ़ जाती है। 

    सेलिब्रिटी कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. चित्रा आनंद अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर अक्सर हेयर और ब्यूटी संबंधी जानकारी शेयर करती रहती हैं। सर्दियों में बालों की देखभाल को लेकर वह कहती हैं, 'बालों का स्वास्थ्य सर्दियों के दौरान उतना ही महत्वपूर्ण होता है जितना कि किसी अन्य मौसम में। सिर्फ इसलिए कि मौसम ठंडा है और हवा शुष्क है इसका मतलब यह नहीं है कि आपके बाल ऐसे में सफर करें।'

    वह आगे कहती हैं, 'सर्दियों के महीनों के दौरान अपने बालों की अतिरिक्त देखभाल करने से नुकसान को रोकने में मदद मिल सकती है। अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए हमें बस 4 चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए।' 

    चलिए इस आर्टिकल में हम जानते हैं कि डॉ. चित्रा आनंद के बताए वो टिप्स कौन-से हैं जो आपके बालों की हेल्थ पर काम करेंगे।

    1. हॉट ऑयल ट्रीटमेंट लें

    hot oil treatment for healthy hair

    सर्दियों में फ्रिजी बालों की समस्या ज्यादा होती है। इससे आपके स्कैल्प में खुजली और रूखापन आ सकता है। यही वजह है कि आपको सर्दियों में हफ्ते में एक बार हॉट ऑयल ट्रीटमेंट जरूर लेना चाहिए। 

    क्या करें-

    • आप कोई भी तेल लेकर उसे गरम कर लें और उसे अपने स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। 
    • अब स्कैल्प को मसाज करें और कम से कम 20-30 मिनट तक रहने दें।
    • निर्धारित समय बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। 

    2. डीप कंडीशनिंग मास्क लगाएं

    सर्दियों में डीप कंडीशनिंग मास्क बालों के लिए बहुत जरूरी होता है। इससे रासायनिक प्रसंस्करण और गर्मी के संपर्क में आने से क्षतिग्रस्त बाल हाइड्रेट और मुलायम होते हैं। डीप कंडीशनिंग बालों के शाफ्ट में प्रवेश करती है और बालों की प्राकृतिक चमक लाने में मदद करती है। 

    क्या करें-

    • अपनी पसंद का डीप कंडीशनिंग मास्क तैयार करें। 
    • इस मास्क को अपने हेयर एंड्स पर लगाएं। इस मास्क को जड़ों पर न लगाएं।
    • इसे 15 मिनट तक रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।
    • बालों को सुखाने के लिए तौलिए बालों को न रगड़ें, यह बालों को और डैमेज करेगा।

    3. हाई इंटेंसिटी हीट ट्रीटमेंट करें अवॉयड

    avoid heat treatment for healthy hair

    अगर आप ऐसा ट्रीटमेंट लेती हैं तो इससे बाल रूखे हो सकते हैं। सबेशियस ग्लैंड (Sebaceous Gland) अत्यधिक उत्तेजित हो सकती हैं, जिससे अतिरिक्त सीबम उत्पादन होता है और स्कैल्प ग्रीसी रहता है। 

    क्या करें-

    अगर आप ऐसा कोई ट्रीटमेंट ले रही हैं या घर पर खुद से कर रही हैं तो पहले हीट प्रोटेक्शन सीरम जरूर लगाएं। इससे आपके बाल कम क्षतिग्रस्त होंगे। 

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में रूखे बालों की देखभाल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

    4. डाइट का रखें ध्यान

    ध्यान रखें कि आप अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखें। सर्दियों में बालों के क्षतिग्रस्त होने का यह भी बड़ा कारण होता है। बाहरी देखभाल के साथ अंदरूनी देखभाल भी बहुत जरूरी होती है (बालों की ग्रोथ के लिए Superfoods)। 

    क्या करें-

    अपने आहार में खूब फल और ड्राई फ्रूट्स लें। पौष्टिक सीड्स का सेवन करें। अपने अंदरूनी सिस्टम को हेल्दी रखें, इससे आपके बालों पर काफी गहरा प्रभाव पड़ेगा और बाल हेल्दी रहेंगे। 

    Recommended Video

    एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स का आप भी ख्याल रखें और इस तरह आप अपने बालों को हेल्दी, स्मूथ और शाइनी बना सकती हैं।

     

    अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।