• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

टैटू बनवाने के बाद स्किन हो रही है रूखी, अपनाएं यह आसान टिप्स

अगर आपने टैटू बनवाया है और उसके आसपास की स्किन में आपको काफी रूखापन महसूस हो रहा है तो आप इन आसान उपायों को अपना सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -12 Jun 2022, 08:19 ISTUpdated -12 Jun 2022, 08:19 IST
Next
Article
tattoo for skin

हम सभी की कभी ना कभी टैटू बनवाने की इच्छा होती ही है। कुछ लोग इसे अवॉयड करते हैं तो कुछ लोग हिम्मत करके टैटू बनवा लेते हैं। यकीनन टैटू बनवाते समय आपको थोड़ा दर्द झेलना पड़ता है, लेकिन आपका काम बस यही पर खत्म नहीं होता। टैटू बनवाने के बाद भी उसे पर्याप्त केयर की जरूरत होती है। यह देखने में आता है कि अक्सर लोग टैटू तो बनवाते हैं, लेकिन इसके बाद वह उसका ध्यान नहीं रखते। जिससे टैटू में इचिंग, दर्द यहां तक कि रूखापन भी काफी बढ़ने लगता है।

टैटू बनवाने के बाद स्किन को एडजस्ट होने में करीबन एक सप्ताह लगता है। इस दौरान अगर टैटू का पर्याप्त ध्यान रखा जाए तो रूखेपन से लेकर खुजली जैसी समस्याओं को आसानी से अवॉयड किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में एंपायर इंक टैटू स्टूडियो के टैटू आर्टिस्ट सत्यम पंवर आपको बता रहे हैं कि टैटू बनवाने के बाद स्किन के रूखेपन से बचने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

जरूर करें मॉइश्चराइज

peel off skin

यह सबसे पहला व जरूरी स्टेप है। टैटू बनवाने के बाद कम से कम एक सप्ताह तक उस एरिया को मॉइश्चराइज किया जाना बेहद आवश्यक होता है। हालांकि, टैटू एरिया को बहुत कम या बहुत अधिक मॉइश्चराइज करने से भी बचें। ज़्यादा मॉइश्चराइज़ करने से स्किन के पोर्स क्लॉग हो सकते हैं और आपको ब्रेकआउट्स की समस्या हो सकती है। कोशिश करें कि आप टैटू एरिया पर वैसलीन, मॉइश्चराइजर या लोशन की एक थिन लेयर ही अप्लाई करें।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानती हैं आपकी खूबसूरती को निखारने वाले टैटू डिजाइन की शुरुआत भारत में कब हुई

खुद ना करें पील ऑफ

कुछ लोग यह गलती कर बैठते हैं। जब आप टैटू बनवाते हैं तो पांच-सात दिन के भीतर आपकी स्किन की अपर लेयर उतरने लग जाती है। इस स्थिति में अधिकतर लोग उसे खुद ही पील ऑफ कर देते हैं। लेकिन वास्तव में आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। दरअसल, जब आप खुद ही स्किन को खींचकर पील ऑफ (ये होममेड Peel Off Mask स्किन के लिए बेस्ट) करते हैं तो इससे ना केवल आपका टैटू लाइट हो जाता है, बल्कि इससे स्किन में रूखापन भी बढ़ता है। इस स्थिति में आपको थोड़ा धैर्य दिखाने की जरूरत है, ताकि आपकी स्किन खुद ब खुद पील ऑफ हो सके।

how to take precation after tattoo

हाइजीन का रखें ध्यान

टैटू बनवाने के बाद हाइजीन का भी पूरा ध्यान रखना आवश्यक होता है। अगर आप हाइजीन का ध्यान नहीं रखती हैं तो इससे ना केवल स्किन का रूखापन बढ़ता है, बल्कि इससे इंफेक्शन होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। इसलिए, अगर आपके घर में पालतू जानवर आदि है तो कोशिश करें कि वह आपके  टैटू को लिक ना करें।

इसे जरूर पढ़ें:National Tattoo Day: शान से फ्लॉन्ट करें अपना टैटू, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

Recommended Video


साबुन को करें अवॉयड 

टैटू बनवाने के बाद करीबन एक सप्ताह तक स्किन में बदलाव होता है। इस दौरान स्किन रूखी होती है। ऐसे में अगर टैटू एरिया पर साबुन लगाया जाए तो इससे रूखापन बढ़ने की संभावना कई अधिक बढ़ जाती है। इसलिए, आप टैटू एरिया को वॉश कर सकती हैं, लेकिन इस दौरान साबुन लगाने से बचें। साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि आप टैटू एरिया को बिल्कुल भी रब ना करें।

स्विमिंग को कहें नो

say no to swimming

अगर आप टैटू एरिया के आसपास की स्किन के रूखेपन से परेशान है तो स्विमिंग करने से बचें। आमतौर पर, टैटू बनवाने के बाद कम से कम एक महीने तक स्विमिंग ना करने की सलाह दी जाती है। दरअसल, स्विमिंग के दौरान आप क्लोरीन वाटर के संपर्क में आते हैं, जिससे स्किन में रूखापन बढ़ता है। इसलिए, कोश्शि करें कि आप स्विमिंग को अवॉयड ही करें।

तो अब इन टिप्स को अपनाकर टैटू एरिया में रूखेपन की समस्या को कहें बाय-बाय। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।