• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मानसून में भी स्किन रहेगी खिली-खिली, बस अपनाएं यह तरीके

अगर आप मानसून में अपनी डल स्किन को ग्लोइंग बनाना चाहती हैं तो इन आसान तरीकों को अपना सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -14 Jul 2022, 10:47 ISTUpdated -14 Jul 2022, 13:48 IST
Next
Article
glowing skin in monsoon

मानसून का मौसम मन को भले ही बेहद भाए, लेकिन यह आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, इस मौसम में इतना उतार-चढ़ाव होता है कि स्किन उसके साथ एडजस्ट नहीं कर पाती। इसलिए, यह देखने में आता है कि मानसून के मौसम में स्किन बहुत अधिक डल और बेजान नजर आती है। कभी उमस के कारण स्किन ऑयली हो जाती है तो कभी स्किन में बहुत अधिक रूखापन व खिंचाव महसूस होता है। 

यूं तो मानसून में स्किन की केयर करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स अवेलेबल है, लेकिन अगर आप बहुत अधिक पैसे खर्च नहीं करना चाहती हैं और नेचुरल तरीके से स्किन को अधिक ब्राइट व ग्लोइंग बनाना चाहती हैं तो ऐसे में कुछ आसान उपायों की मदद ली जा सकती है। जी हां, आपकी किचन में ही ऐसे कई इंग्रीडिएंट मौजूद हैं, जो ना केवल इस मौसम में स्किन को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाने में मदद करेंगे, बल्कि इससे स्किन पर एक गजब का निखार भी आएगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बता रहे हैं- 

अखरोट का करें इस्तेमाल

use of walnuts

अखरोट को दिल और दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन यह मानसून में आपकी स्किन की केयर करने में भी मददगार है। दरअसल, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्किन को स्वच्छ और चमकदार बनाते हैं। मानसून में स्किन को ग्लोइंग व मॉइश्चराइज रखने के लिए एक चम्मच अखरोट का पाउडर लें और उसमें एक चम्मच दही मिलाएं। चेहरा क्लीन करके इस पेस्ट को लगाएं और उसे सूखने दें। जब पेस्ट सूख जाए तो गुनगुने पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें।

इसके अलावा, अगर आप चाहें तो रात भर के लिए अखरोट को गुलाब जल में भिगोकर छोड़ दें। अगली सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें और क्लीन फेस पर इसे अप्लाई करें। यह आपकी स्किन को साफ करने के साथ-साथ उसे चमकदार भी बनाएगा।

इसे जरूर पढ़ें- दिन और रात में इन 4 स्टेप्स से करें स्किन की देखभाल

शहद को बनाएं स्किन केयर रूटीन का हिस्सा

use honey for skin care

शहद एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जो रूखी से लेकर ऑयली स्किन(ऑयली स्किन पर निखार पाएं) की महिलाओं का ख्याल रखने में मददगार है। इसे इस्तेमाल करना भी आसान है। बस 2 चम्मच दूध में 1/2 चम्मच शहद मिला लें। अब अपने चेहरे को धोकर इसे लगाएं और 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। आप चाहें तो सिर्फ शहद को भी अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। अंत में, चेहरे को धो दें। शहद त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करता है और इसे बाहर से कोमल बनाता है।

Recommended Video

काम आएगा नारियल का तेल

coconut oil

मानसून के दौरान स्किन में रूखेपन की समस्या आम है। इससे बचने के लिए नारियल तेल को 30-40 सेकंड के लिए गर्म करें और सीधे त्वचा पर लगाएं। अब आप हल्के हाथों से करीबन दस मिनट के लिए स्किन की मसाज करें। अंत में, गुनगुने पानी की मदद से चेहरे को वॉश कर लें। ध्यान दें कि तेल को स्किन पर ऐसे ही लगा नहीं छोड़ना है, अन्यथा यह आपकी स्किन के पोर्स को क्लॉग करके ब्रेकआउट्स की संभावना को बढ़ाएगा। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो बारिश के मौसम में त्वचा को साफ और मुलायम बनाए रखने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Skin Care Tips: इन DIY मॉश्चराइजर से पाएं सॉफ्ट और ग्लोइंग त्वचा


तो अब आप भी मानसून में डल स्किन को बाय-बाय कहें और बिना पैसे खर्च किए एक चमकदार स्किन पाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।