जब भी हेयर रिमूवल की बात होती है तो अक्सर महिलाएं वैक्सिंग, थ्रेडिंग या फिर रेजर का इस्तेमाल करने के बारे में सोचती हैं। लेकिन पिछले कुछ समय से एपिलेटर का इस्तेमाल भी काफी बढ़ने लगा है। यह वैक्सिंग और रेजर दोनों से काफी अलग है। इसमें वैक्सिंग की तरह मैसी नहीं होता, वहीं दूसरी ओर जहां रेजर केवल उपर से बाल हटाता है, वहीं एपिलेटर एक ही समय में कई बालों को उनकी जड़ों से बाहर निकालकर बालों को हटाता है। जिसके कारण यह कई बार काफी पेनफुल भी हो सकता है।

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है और आप पहली बार एपिलेटर का इस्तेमाल कर रही हैं तो हो सकता है कि आपको इसे इस्तेमाल करते समय काफी दर्द का सामना करना पड़े। हालांकि, अगर आप इस दर्द से बचना चाहती हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप एपिलेटर का इस्तेमाल करते समय कुछ छोटे-छोटे टिप्स पर ध्यान दें। जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

हॉट शॉवर के ठीक बाद एपिलेट करें

hot shower treatment

अगर आप चाहती हैं कि एपिलेटर का इस्तेमाल करते समय आपको दर्द ना हो या फिर बेहद कम दर्द हो तो ऐसे में हॉट शॉवर के बाद एपिलेटर का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया हो सकता है। दरअसल, गर्म पानी से नहाने या शॉवर लेने से आपके बाल मुलायम हो जाते हैं और आपकी त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं। इस कारण से गर्म स्नान के ठीक बाद एपिलेट करना आसान होता है। आप शॉवर में रहते हुए भी एपिलेट कर सकती हैं, इससे क्लीनिंग करना भी काफी आसान हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:Skincare : क्या आपके रेजर से वाकई बेहतर है एपिलेटर? जानें

स्किन को करें टाइटन

यह टिप ना केवल एपिलेटर का इस्तेमाल करते समय होने वाले दर्द को कम करेगी, बल्कि इससे हेयर रिमूवल भी अधिक आसानी और बेहतर तरीके से होगा। जब भी आप एपिलेटर का इस्तेमाल करें, यह सुनिश्चित करें कि एपिलेटर के पास एक स्किन टाइटन हो, ऐसा होने पर एपिलेटर अधिक से अधिक बालों को पकड़ सकेगा। खासतौर से, अपने अंडरआर्म या ऊपरी जांघों या जहां भी आपका शरीर नरम है, वहां अपनी त्वचा को हल्का खींचे और उसके बाद ही एपिलेटर यूज करें।(अंडरआर्म्स के कालेपन को ऐसे करें दूर)

करें एक्सफोलिएट

skin expholiate treatment

एपिलेटिंग से कुछ दिन पहले स्किन को एक्सफोलिएट करने से ना केवल डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने में मदद मिलती है, बल्कि ऐसा करने से एपिलेटर से हेयर रिमूवल के दौरान इनग्रोन हेयर भी आसानी से निकल जाते हैं। इतना ही नहीं, आप एपिलेटर का इस्तेमाल करने के कुछ दिन बाद भी स्किन को अवश्य एक्सफोलिएट करें ताकि इनग्रोन हेयर को मिनिमाइज करने में मदद मिले। आप अपने नार्मल बॉडी वॉश में थोडा सा ब्राउन शुगर मिक्स करके एक नेचुरल बॉडी स्क्रब तैयार कर सकती हैं और एपिलेटर प्रोसेस को अधिक एफिशिएंट बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:इन आसान तरीकों से हटा सकती हैं अंडरआर्म्स के अनचाहे बाल

Recommended Video


सुन्न करने वाली क्रीम का प्रयोग करें

यदि आपकी स्किन बहुत अधिक सेंसेटिव हैं, तो ऐसे में आप एपिलेशन से पहले अपनी स्किन को सुन्न करने के लिए नंबिंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आप दर्द को उतना महसूस नहीं करेंगी। यह विशेष रूप से त्वचा के अधिक संवेदनशील क्षेत्रों के लिए एक विकल्प है, जैसे बिकनी, अंडरआर्म्स या चेहरे के नीचे। बालों को हटाने के लिए नंबिंग क्रीम बहुत अच्छे उपकरण हैं क्योंकि इनके इस्तेमाल से आपको लगभग आधे से एक घंटे तक आपको सामान्य से कम दर्द का अनुभव होता है। जिससे आप बेहद आसानी से एपिलेटर का इस्तेमाल कर पाते हैं। हालांकि, किसी भी नंबिंग क्रीम को इस्तेमाल करने से पहले एक बार स्किन केयर एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।(सेंसटिव स्किन को ऐसे करें एक्सफोलिएट)

अपनाएं शेविंग ट्रिक 

shaving trick

अगर आप पहली बार एपिलेटर का इस्तेमाल कर रही हैं तो ऐसे में अपने पहले एपिलेटिंग सेशन से 2-3 दिन पहले शेव करना अच्छा आइडिया हो सकता है। शेविंग करने से एपिलेटिंग के लिए बालों की संख्या कम हो जाएगी और आपको पहली बार कम दर्द होगा। इसके बाद, आप हर कुछ दिनों में अधिक बालों के साथ एपिलेटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपको एपिलेटर को इस्तेमाल करने की आदत हो जाएगी और फिर आपको बहुत अधिक दर्द का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik, Refinery29