बालों का झड़ना और उनका पतला होना एक बहुत ही बड़ी समस्या है जिसे हम चाहकर भी कई बार ठीक नहीं कर पाते हैं। पुरुषों और महिलाओं दोनों में ही इस समस्या के लक्षण देखने को मिलते हैं और उम्र बढ़ने के साथ-साथ कई बार बालों की डेंसिटी कम होने लगती है और साथ ही साथ बालों की सेहत भी खराब होने लगती है। 

हेल्दी बाल ना तो पतले होते हैं और ना ही स्कैल्प की समस्या होती है, लेकिन अगर ये हो रही है तो आपको अपने हेयर केयर रूटीन से लेकर अपने न्यूट्रिशन और स्ट्रेस कंट्रोल पर ध्यान देना चाहिए। हालांकि, इस सब में काफी समय लग सकता है और ऐसी स्थिति में आप सबसे पहले अपने बालों को मोटा दिखाने के कुछ स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं। 

आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताने वाले हैं जिससे आप अपने बालों को कुछ देर के लिए मोटा दिखा सकती हैं। 

हेयर स्टाइलिंग से जुड़ी ट्रिक्स-

  • अपने बालों को कभी भी बहुत टाइट ना बांधें। ऐसा किसी भी हेयर स्टाइल के साथ ना करें वर्ना आपके बाल ज्यादा पतले लगेंगे और स्कैल्प दिखने लगेगा। इससे बाल कमजोर भी होते हैं और टूटते हैं। 
  • सामने से पफ बनाने की कोशिश करें। 
  • टाइट बन से ज्यादा बेहतर मेसी बन होगा। 
  • आपके बाल अगर नीचे से काफी खराब और ड्रेडलॉक्स जैसे हो गए हैं तो एक हेयर कट लें। छोटे बाल ज्यादा पफी दिखते हैं। 
  • अपनी मांग अलग साइड से निकालें क्योंकि एक ही तरफ से मांग निकालते निकालते वहां के बाल कमजोर हो जाते हैं और गिरने लगते हैं। 
scalp and hair thin

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: बेसन और दही के हेयर पैक बालों के लिए हो सकते हैं बेहतरीन

किन तरीकों से कवर किया जा सकता है गंजा दिखता स्कैल्प?

अब बात उन तरीकों की करते हैं जिससे आपका गंजा होता स्कैल्प थोड़ा कवर किया जा सकता है और जिससे आपके लुक को काफी बेहतर बनाया जा सकता है। 

हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करें-

आप अपने लिए हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये मेल और फीमेल के लिए अलग-अलग तरह के आते हैं और ऐसे में आप अपने लिए अपने स्कैल्प के हिसाब से हेयर एक्सटेंशन चुन सकते हैं। जैसे अगर सामने से बाल जा रहे हैं और स्कैल्प दिख रहा है तो toupee स्टाइल का हेयर एक्सटेंशन आपके लिए बेस्ट होगा। ये लगाने में बहुत आसान होते हैं और आपके लुक को काफी हद तक बदल सकते हैं। 

स्कैल्प स्प्रे-

आजकल स्कैल्प स्प्रे काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहे हैं जो कई तरह के कलर में आते हैं जो आपके ओरिजनल बालों और स्कैल्प के रंग को मैच करते हैं। जिन भी एरिया में स्कैल्प दिख रहा है वहां आप इस स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

hair thin spray

हेयर वॉल्यूम प्रोडक्ट्स-

आपको अपने लिए हेयर वॉल्यूम प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। 

  • वॉल्यूम शैम्पू
  • वॉल्यूम कंडीशनर
  • वॉल्यूम सीरम
  • वॉल्यूम हेयर स्प्रे

अलग-अलग हेयर केयर ब्रांड अपने वॉल्यूम हेयर केयर प्रोडक्ट्स लॉन्च कर चुके हैं जो आपके बालों में वॉल्यूम लाते हैं और पतले बालों को भी बड़ा दिखाते हैं। अपने बालों के हिसाब से ही प्रोडक्ट्स चुनें। 

इसे जरूर पढ़ें- विटामिन ई लेने से झड़ते बालों में आती है नई जान, मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे 

Recommended Video

ब्लो आउट और हेयर केयर- 

ब्लो आउट करने से बालों की वॉल्यूम बहुत ज्यादा दिखती है और साथ ही साथ हेयर स्टाइल को अलग-अलग तरह से बनाने से स्कैल्प भी कम दिखता है। इसलिए अपनी हेयर स्टाइल के साथ एक्सपेरिमेंट करें, लेकिन बहुत ज्यादा हीट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें जिससे और भी ज्यादा बाल टूटने का खतरा होता है।  

ये सारे तरीके कुछ देर के लिए आपके पतले बालों को मोटा दिखा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आपके बालों पर बहुत ज्यादा असर नहीं होगा और अपने बालों को सही मायने में मोटा दिखाने के लिए आपको कुछ अलग तरह के ट्रीटमेंट्स लेने होंगे। आप इसमें डॉक्टर की मदद ले सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

All photo credit: Lifehack, freepik