मेकअप के दौरान प्राइमर का एक अहम् रोल होता है। यह आपके मेकअप को स्मूद बेस देता है। जिसके कारण फेस पर मेकअप अलग से रखा हुआ नजर नहीं आता, बल्कि यह आपकी ही नेचुरल स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम करता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप सही प्राइमर का चयन करें। दरअसल, हर महिला की स्किन अलग होती है और इसलिए उसे किसी भी मेकअप प्रॉडक्ट को चुनने से पहले अपनी स्किन पर फोकस करना चाहिए। भले ही बात प्राइमर की क्यों ना हो। वैसे तो मार्केट में कई तरह के प्राइमर मिलते हैं और इसलिए कई बार लड़कियों के लिए यह मुश्किल हो जाता है कि वह किस प्राइमर का चयन करें। प्राइमर का चयन करते समय दो बातों का विशेष रूप से ख्याल रखा जाना चाहिए। सबसे पहले तो आप किसी अच्छे ब्रांड का रियल प्राइमर ही चुनें। इसके लिए आप उस ब्रांड के स्टोर या ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकती हैं। इसके अलावा, वह प्राइमर आपकी स्किन टाइप के अनुसार ही होना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि अलग-अलग स्किन के लिए कौन से प्राइमर को चुनना चाहिए-

ड्राई स्किन

according to your skin type inside

आमतौर पर यह माना जाता है कि ऑयली स्किन को प्राइमर की जरूरत होती है, लेकिन ड्राई स्किन में भी मेकअप को ग्लोइंग लुक देने के लिए प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपकी भी स्किन ड्राई है तो आपको ऐसे प्राइमर को चुनना चाहिए, जो आपकी स्किन को एक स्मूद बेस देने के साथ-साथ उसे हाइड्रेट भी करे। बेहतर होगा कि आप ऐसे प्राइमर को चुने जो आपकी स्किन को मॉइश्चर करने के साथ-साथ उसका लाइट क्रीमी टेक्सचर भी हो।

इसे भी पढ़ें: बेहद आसान मेकअप और ब्यूटी टिप्स एक्सपर्ट से जानिए

ऑयली स्किन 

according to your skin type inside

ऑयली स्किन पर प्राइमर स्किन और फाउंडेशन के बीच एक बैरियर की तरह काम करते हैं ताकि स्किन से निकलने वाले ऑयल के कारण आपका मेकअप ग्रीसी ना लगे। इसलिए अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको मैट प्राइमर को ही चुनना चाहिए। यह आपकी स्किन में ऑयल प्रॉडक्शन को कम करते हैं। साथ ही साथ आपकी स्किन को पूरा दिन एक सॉफ्ट व स्मूद लुक देते हैं।

Recommended Video

कॉम्बिनेशन स्किन

according to your skin type inside

कॉम्बिनेशन स्किन की महिला को प्राइमर का चयन बेहद ही सोच-समझकर करना चाहिए। उनका प्रॉडक्ट ऐसा होना चाहिए, जो एक ओर ऑयली पार्ट से ऑयल प्रॉडक्शन को कण्ट्रोल करें। वहीं दूसरी ओर, यह चेहरे के अन्य भाग को मॉइश्चराइज भी करे। ऐसी स्किन के लिए न्यूट्रल फार्मूला सबसे बेस्ट माना जाता है, अर्थात् यह ना तो आपकी स्किन को मैटिफाई करें और ना ही उसे बहुत अधिक शाइनी लुक दे।

इसे भी पढ़ें: ये 7 ब्‍यूटी टिप्‍स अपनाकर महिलाएं 40 की उम्र के बाद भी दिख सकती हैं यंग


सेंसेटिव स्किन

सेंसेटिव स्किन के लिए प्राइमर का चयन करना थोड़ा ट्रिकी हो सकता है। दरअसल, ऐसी स्किन पर मेकअप प्रॉडक्ट लगाने से रेडनेस होने की संभावना रहती है। इसलिए अगर आपकी स्निक सेंसेटिव है और आपके लिए बेस्ट प्राइमर की तलाश कर रही हैं तो आपको करेक्टिंग प्राइमर विद ग्रीन पिगमेंट को चुनना चाहिए। ग्रीन रेडनेस को कम करने में मदद करेगा।

इस लेख को पढ़ने के बाद यकीनन आप प्राइमर चुनने में कोई गलती नहीं करेंगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@media.allure,eglittergloss)