अगर आपको दीपिका पादुकोण की तरह बाल चाहिए लेकिन आपके बाल कैटरीना कैफ की तरह पतले हैं तो परेशान होने की जरुरत नहीं हैं क्योंकि सिर्फ कुछ घंटों में ही आपको मनचाहे घने और लंबे बाल मिल सकते हैं। 

इन दिनों नेचूरल तरीकों से बालों को लंबा और घना बनाने की ये टेकनीक काफी पॉपुलर हो रही है। अभी तक जिन महिलाओं को ये लगता है कि हेयर ट्रांसप्लांट या हेयर रिप्लेसमेंट से ही सिर्फ उनके बाल नेचूरली वापस आ सकते हैं तो वो गलत हैं क्योंकि घने और लंबे बाल आपको सिर्फ कुछ घंटों में मिल सकते हैं वो भी बिना किसी दर्द के। ये तो आप जानती ही हैं कि हेयर ट्रांसप्लांट में आपको काफी दर्द होता है और कई दिनों तक आपको अपने बालों और स्कैल्प की खास देखभाल भी करनी होती है लेकिन जिस हेयर टेकनीक की हम बात कर रहे हैं वो काफी आसान है और सिर्फ 2-3 घंटों में ही उससे आपको नेचूरल घने बाल मिल जाएंगे जो लगातार लंबे भी होते जाएंगे इतना ही नहीं आप इस हेयर ट्रीटमेंट के बाद अपने बालों को आराम से शैम्पू से धो सकती हैं और जैसा हेयर स्टाइल चाहें वो बना सकती हैं। 

इसे हेयर एक्सटेंशन कहते हैं जिसमें आपके बाल नेचूरल ही घने और लंबे नज़र आते हैं। बॉलीवुड स्टार्स की बात करें तो शाहरुख खान ने फिल्म डॉन की शूटिंग भी हेयर एक्सटेंशन लगाकर ही की थी जब तक फिल्म की शूटिंग चली थी तब तक शाहरुख घने बालों वाले हेयरस्टाइल में ही नज़र आए थे।

tips for instant natural long hair

हेयर एक्सटेंशन से पहले जानें ये जरुरी बात 

चोटीवाले हेयर एक्सटेंशन सबसे महंगे होते हैं क्योंकि ये 100 परसेंट नेच्यूलर बालों से बने होते हैं इतना ही नहीं ये काफी लंबे समय तक आपके बालों में टिकते भी हैं और उनके साथ ग्रो भी करते हैं। आपको ये भी बता दें कि हेयर एक्सटेंशन का बिज़नेस भी काफी बड़ा है। कई महिलाएं तो अपने बाल सिर्फ इसलिए बढ़ाती हैं कि वो उन्हें बेच पाएं। 

हेयर एक्सटेंशन की खासियत 

हेयर एक्सटेनशन नेच्यूलर और सिंथेटिक बालों को मिलाकर बनाए जाते हैं। अगर कीमत की बात करें को हेयर एक्सटेंशन की कीमत इनकी क्वालिटी पर डिपेंड करती हैं साथ ही ये कितने दिनों तक आपके बालों में रह सकते हैं ये भी जरुरी होता है। इतना ही नहीं ये हेयर एक्सटेंशन भी आपके नेच्यूल बालों की तरह ही ग्रो करते हैं।

वैसे हेयर एक्सटेंशन 26-30 इंच लंबे भी होने चाहिए इससे ज्यादा बड़े बाल आपके नेच्यूलर बालों की खूबसूरती को तो कम करते ही हैं साथ ही आपके स्कैल्प को भी कमज़ोर बना देते हैं। आपको ये जानकर और भी खुशी होगी की हेयर एक्सटेंशन लगवाने के बाद आप आराम से पोनीटेल या किसी भी तरह की चोटी बना सकती हैं। बालों को आराम से धो सकती हैं। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि कानों के पीछे वाले बालों में हेयर एक्सटेंशन एड ना करवाएं।

instant natural long hair

एक रिचर्स के मुताबिक 40 परसेंट महिलाओं  के बाले 40 साल की उम्र के बाद झड़ने शुरु हो जाते हैं और किसी को तो गंजापन भी होने लगता है। इसे फ़ीमेल पैटर्न हेअर लॉस कहते हैं जो हारमोनल बदलाव के अलावा पौष्टिक खाने की कमी या क्रैश डाइटिंग के कारण भी हो सकता है। लेकिन अब आप विग के बजाय हेअर एक्सटेंशन ही लगवाएं ये महंगा नहीं है लेकिन विग से ज्यादा बेस्ट ऑपशन है।

हेयर एक्सटेंशन को लगाने का सही तरीका  

मार्केट में कई तरह के हेअर एक्सटेंशन उपलब्ध हैं, लेकिन इन्हें लगाने के 2 ही तरीके हैं-प्रत्येक स्ट्रेंड में एक्सटेंशन लगाना व वेफ्ट (बाना) में लगाना । प्रत्येक स्ट्रेंड में एक्सटेंशन लगानेवाली तकनीक में तकरीबन 20-25 हेअर स्ट्रेंड्स लिए जाते हैं (जो प्राकृतिक व सिंथेटिक दोनों प्रकार के उपलब्ध हैं) और प्राकृतिक बालों को विभिन्न हिस्सों में विभाजित करके प्रत्येक हिस्से पर या बुन कर, ग्लू से, हीट से, मेटल रॉड या फिर वैक्स या पॉलिमर से लगाए जाते हैं । इन सभी तकनीकों में रसायन या किसी अन्य वस्तु से कोटिंग की जाती है, फिर हेअर एक्सटेंशन लगाया जाता है। 

हेअर एक्सटेंशन बालों में पूरी सफाई से बिना तकलीफ के लगाए जाने चाहिए । इन्हें लगाने के लिए खास गोंद से बालों पर इनको चिपकाया जाता है, फिर गरम चिमटे से बालों को प्रेस किया जाता है, जिससे वे अच्छे से बालों पर चिपक जाएं । अगर इन्हें सफाई से लगाया जाए, तो असली-नकली बालों में फर्क का पता लगाना मुश्किल काम है । इस पूरी प्रक्रिया में कुछेक घंटे लगते हैं और लगभग 3 से 6 महीने तक बने रहते हैं, फिर इन्हें निकाल कर दोबारा लगाना जरूरी हो जाता है । 

पुराने हेयर एक्सटेंशन को बालों से कैसे निकालें

इन्हें निकालने के लिए एक खास तरह का सॉल्यूशन आता है, ताकि आपके प्राकृतिक बालों को किसी तरह का नुकसान ना पहुंचे । हेअर एक्सटेंशन लगाते समय अपने बालों के रंग को ध्यान में जरूर रखें, तभी बालों का लुक एकदम नेच्यूलर आएगा।

tips for instant natural long hair deepika

हेयर एक्सटेंशन के बाद बालों की देखभाल  

हेअर एक्सटेंशन की देखभाल प्राकृतिक बालों की देखभाल के मुकाबले काफी अलग होती है । इन्हें मेंटेन करने के लिए आपको क्या कुछ करना चाहिए, जिससे ये ज्यादा समय तक टिके रहें, आइए जानते हैं-

  • बाल ना उलझें, इसके लिए पहले उंगलियों से बालों को सुलझा लें।
  • हमेशा सॉफ्ट ब्रिसलवाला ब्रश इस्तेमाल करें और बाल हमेशा हल्के हाथ से काढें।
  • सोते वक्त बालों को हल्के हाथ से ऊपर की तरफ ले जा कर बांधे।
  • अपने बालों में लगे हेअर एक्सटेंशन को कभी भी घर पर खुद कलर ना करें।
  • हेअर एक्सटेंशन पर कंडीशनर या सिलिकॉन बेस वाले प्रोडक्ट यूज़ ना करें। 

Recommended Video