अमूमन महिलाएं फेशियल हेयर को क्लीन करने के लिए कई तरीकों का सहारा लेती हैं, जिसमें रेज़र का इस्तेमाल करने से लेकर फेशियल वैक्स जैसे तरीके शामिल हैं। रेजर जहां आपकी फेस हेयर को थोड़ा हार्ड  बनाते हैं, वहीं फेशियल वैक्स काफी दर्दनाक हो सकती हैं। इतना ही नहीं, कई बार इसके कारण आपको रेडनेस या छोटे-छोटे दानों की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में महिलाएं फेशियल हेयर को छिपाने के लिए ब्लीच का सहारा भी लेती हैं। इससे उनके फेशियल हेयर का कलर बदल जाता है, जिससे उनका फेस अधिक ब्राइट नजर आता है। लेकिन अगर आप इन सभी उपायों के अतिरिक्त एक दर्दरहित व अधिक बेहतर उपाय खोज रही हैं तो ऐसे में इलेक्ट्रिक फेशियल हेयर रिमूवल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह ट्रिमर से काफी अलग है। तो चलिए आज हम आपको इससे होने वाले कुछ फायदों व नुकसान के बारे में बता रहे हैं। जिसे जानने के बाद आप यह समझ पाएंगी कि इलेक्ट्रिक फेशियल हेयर रिमूवल आपके लिए कितना सही है-

मिलती है सॉफ्ट स्किन

 electric facial inside

अगर आप अब फेशियल हेयर को रिमूव करने के लिए रेज़र का इस्तेमाल करती आई हैं तो आपको उसके इस्तेमाल के बाद अपनी स्किन पर एक हार्डनेस का अहसास होता होगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि रेज़र से बाल जड़ से नहीं निकलते और धीरे-धीरे फेशियल हेयर में हार्डनेस आने लगती है। लेकिन इलेक्ट्रिक फेशियल हेयर रिमूवर के साथ ऐसा नहीं होता। अगर आप इसका इस्तेमाल करती हैं तो आपको हेयर रिमूवल के बाद आपको कए सॉफ्ट स्किन मिलती है। यह आपके चेहरे की स्मूदनेस को बनाए रखते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि इलेक्ट्रिक फेशियल हेयर रिमूवर रोम से बालों को हटाते हैं, जिससे स्किन में एक सॉफ्टनेस आती है।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों के मौसम में कैसे करें बालों को वॉश कि निकल जाए 'नारियल का तेल'

लंबे समय तक रिजल्ट

 beauty tips inside

अगर आप हर तीसरे दिन फेशियल हेयर को रिमूव करने का झंझट नहीं चाहतीं तो ऐसे में भी आपको इलेक्ट्रिक फेशियल हेयर रिमूवर जरूर पसंद आएंगे। दरअसल, यह बालों को रोम से हटाते हैं, जिससे फेशियल हेयर को दोबारा आने में समय लगता है। ऐसे में एक बार इलेक्ट्रिक फेशियल हेयर रिमूवर का इस्तेमाल करने के बाद आपको 14-15 दिन तक परेशान होने की जरूरत नहीं है।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में बालों की ग्रोथ के लिए ये 4 एलोवेरा जैल हेयर मास्‍क लगाएं

बैटरी की जरूरत

 facial for glowing skin inside

यह इलेक्ट्रिक फेशियल हेयर रिमूवर का फायदा है या नुकसान, यह तय कर पाना थोड़ा मुश्किल है। वैसे तो आजकल अधिक इलेक्ट्रिक स्किन केयर प्रॉडक्ट्स के साथ चार्जर की सुविधा मौजूद हैं। जिसके कारण आप उन्हें फोन की तरह चार्ज करके इस्तेमाल कर सकती हैं।  लेकिन इलेक्ट्रिक फेशियल हेयर रिमूवर के साथ ऐसा नहीं है। इसके लिए आपको बैटरी की जरूरत होगी। ऐसे में बार-बार बैटरी खरीदना आपके लिए थोड़ा annoying हो सकता है।

Recommended Video

साफ करने में आसान

 facial for skin inside ()

जब हम रेज़र का इस्तेमाल करती हैं तो उसे बार-बार धोना पड़ता है। इसी तरह वैक्सिंग स्ट्रिप इकट्ठा करके रखना होता है। लेकिन इलेक्ट्रिक फेशियल हेयर रिमूवर के साथ ऐसा नहीं है। जब आप एक बार इलेक्ट्रिक फेशियल हेयर रिमूवर को इस्तेमाल कर लेती हैं तो ऐसे आप उसे ट्विस्ट करके उसके हेयर चैम्बर को क्लीन कर सकती हैं। आप पानी व साबुन की मदद से इसे बेहद आसानी से साफ कर पाएंगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: neweggimages, freepik, n3.sdlcdn.com