मौसम कोई भी हो मगर शरीर को साफ करने की जरूरत हर दिन होती है। चाहे जितनी भी गर्मी हो या ठंड अगर शरीर साफ नहीं होता तो उसे कई रोग लग जाते हैं। मगर, ठंड में कभी-कभी ऐसा भी होता है कि ड्रायक्‍लीन होकर ही कम चल जाता है। मगर, चेहरे को रोज साफ करना और दिन में 2 से 3 बार साफ करना हर किसी के लिए जरूरी होता है। खासतौर पर ब्‍यूटी कॉनशियस महिलाओं के लिए यह और भी जरूरी होता है क्‍योंकि वह चेहरे पर किसी भी तरह के दाग धब्‍बे और इनफैक्‍शन सहन नहीं करती हैं। मगर, महिलाएं सुंदर दिखने के चक्‍कर में चेहरे को साफ करने के लिए कई ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स इस्‍तेमाल करती हैं। ये प्रोडक्‍ट्स बेशक चेहरे को साफ करते होंगे मगर, इनका इस्‍तेमाल सही तरह से न किया जा तो चेहरा साफ होने की जगह खराब भी हो सकता है। ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स ही नहीं बल्कि चेहरा साफ करते वक्‍त और भी कई बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। खासकर जब मौसम बदल रख हो। नहीं तो आपके चेहरे की त्‍वचा खराब हो सकती है। 

Read More: बदलते मौसम में स्किन पर लगाएं विटामिन सी से बनें फेसपैक आपके चेहरे पर आ जाएगा निखार

mistakes of face wash

गंदे हाथों से न करें चेहरा साफ 

अक्‍सर देखा गया है कि चेहरा धोते वक्‍त लोग हाथ नहीं साफ करते। सीधे फेसवॉश को हाथ में लकर चेहरे पर लगा लेते हैं। मगर यह तरीका गलत है। चेहरे पर कोई भी कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट यूज करने से पहले हाथों को किसी एंटीसेप्टिक लोशन से साफ करना चाहिए और फिर चेहरे को साफ करना चाहिए। नहीं तो आपके चेहरा साफ होने की जगह इंफेक्‍शन से ग्रसित हो जाएगा, क्‍योंकि हाथों में जो गंदगी होती है वह चहरे पर लग जाती है और चेहरा वॉश करते वक्‍त वह फेसवॉश के साथ मिक्‍स हो कर चेहरे पर फैल जाती है। ऐसा न हो इसके लिए फेसवॉश को हाथों में लेने से पहले हाथों को वॉश कर लें। 

Read more: स्किन प्रॉब्लम के हिसाब से बनाएं टमाटर के फेस पैक

mistakes of face wash

न धोएं बार-बार चेहरा 

गर्मियों के मौसम में अगर आप 3 से 4 बार चेहरा साफ करती हैं तो इसमें कोई समस्‍या नहीं है क्‍योंकि इस मौसम में बार-बार पसीना चेहरे पर आता है और चेहरे को ऑयली बना देता है। मगर, अब मौसम बदल रहा। अब मौसम में तरावट आ गई है और ठंडी हवाओं के कारण चेहरे ड्राय रहने लगा है। ऐसे में अगर चेहरे को बार-बार साफ किया जाए तो यह ड्रायनेस और भी बढ़ सकती है। इस लिए इस मौसम में सुबह और रात में आप फेसवॉश से चेहरे को साफ करें और दिन में एक बार केवल पानी से चेहरे को साफ करके फेसक्रीम लगा लें। 

mistakes of face wash

ध्‍यान से करें स्‍क्रब 

ऐसा नहीं है कि स्‍क्रब की जरूरत केवल गर्मियों के मौसम में पड़ती है। सर्दियों में भी स्‍क्रब करना जरूरी होता है। मगर, इस मौसम में मॉइश्‍चराइजर युक्‍त स्‍क्रब का ही इस्‍तेमाल करें और माइल्‍स स्‍क्रब ही यूज करें। स्‍क्रब का इस्‍तेमाल रोज करने की जगह आपको केवल हफ्ते में 3 दिन ही करना चाहिए और दिन में एक बार स्‍क्रब करने से ही आपकी त्‍वचा साफ हो जाती है इसलिए बार-बार स्‍क्रब न करें। स्‍क्रब हमेशा आराम से करें क्‍योंकि जल्‍दबाजी में स्‍क्रब करने से आपकी त्‍वचा पर रैशेज आ सकते हैं।

ठंडे पानी का करें इस्‍तेमाल 

मौसम गरम हो या ठंडा चेहरा साफ करने के लिए हमेशा ठंडे पानी का ही इस्‍तेमाल करना चाहिए। कई महिलाएं ठंड के मोसम में चेहरे को गरम पानी से साफ करती हैं मगर ऐसा करने से आपकी त्‍वचा में टैनिंग और रूखापन आ सकता है। गर्म पानी से स्किन में मौजूद ब्‍लड वेसेल्‍स को भी नुकसान पहुंचता है। वहीं ठंडे पानी का इस्‍तेमाल करने से आप जो ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल कर रही हैं वह आपकी स्किन में अच्‍छी तरह से ऑब्‍जर्ब हो जाता है। 

सही प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें 

मौसम कोई भी हो बहुत जरूरी है कि आप अपनी त्‍वचा के टाइप के हिसाब से ही प्रोडक्‍ट को चुने और उसका इस्‍तेमाल करें। इतना ही नहीं चहरे पर एक साथ सारे प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल न करें और स्‍टेप को ध्‍यान में रख कर ही प्रोडक्‍ट चेहरे पर लगाएं। जैसे अगर स्‍क्रब करने के बाद चेहरे पर फेस पैक लगाना चाहिए तो ऐसा ही करें फेस पैक लगाने के बाद चेहरे पर स्‍क्रब न करें। 

अगर चेहरा धोत वक्‍त आप इन बातों का ध्‍यान रखेंगी तो मौसम कोई भी हो आपके चेहरा हमेशा ग्‍लो करता रहेगा। 

 

Recommended Video