चेहरे के साथ-साथ बहुत जरूरी है कि आप बालों की भी देखभाल करें। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल हमेशा काले, लंबे और घने नजर आएं तो आपको उनकी एक्‍सट्रा केयर करने की जरूरत होती है। इतना ही नहीं मौसम के हिसाब से हेयर केयर रूटीन को बदलते रहना भी बहुत जरूरी है। 

खासतौर पर जब आप बालों को नेचुरल ट्रीटमेंट दे रही हों तो आपको इस बात का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है कि किस मौसम के लिए कौन सा घरेलू नुस्‍खा बेस्‍ट है। वैसे कुछ होम रेमेडीज ऐसी भी होती हैं, जिन्‍हें आप किसी भी मौसम में ट्राई कर सकती है। ऐसी ही एक रेमेडी है बालों में अंडा लगाना। 

हम सभी जानते हैं कि हमारे बाल प्रोटीन से बने होते हैं और अंडे में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। ऐसे में अगर आप बालों में अंडे का हेयर पैक लगाती हैं तो इससे आपके बालों को बहुत फायदा पहुंचता है। लेकिन अंडे का हेयर मास्‍क बालों में लगाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है। क्‍योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो आपको नुकसान भी हो सकता है। 

ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग बताती हैं, 'अंडे का हेयर पैक लगाने में सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत है कि उसकी महक बालों में रह जाती है, जो बहुत ज्‍यादा इरिटेट करती है। यहां तक कि यदि अंडे के हेयर पैक को सही तरीके से न लगाया जाए या फिर बालों को साफ न किया जाए तो यह महक बहुत दिनों तक नहीं जाती है।' इसलिए अगर आप नहीं चाहती हैं कि आपको इन दिक्‍कतों का सामना करना पड़े तो एक बार एक्‍सपर्ट की बताई इन टिप्‍स को जरूर पढ़ लें। 

egg on hair overnight

बालों में अंडा लगाने का सही तरीका- 

  • सबसे पहले तो यह जान लें कि आपको बालों में डायरेक्‍ट अंडा कभी भी नहीं लगाना है। अंडे के सफेद भाग (अंडे के फैक्‍ट्स जानें) को ही बालों में लगाएं और उसमें दूसरे इंग्रीडियंट्स भी मिक्‍स करें। 
  • अंडे के साथ दही, एलोवेरा, केला, आंवला आदि मिक्‍स किया जा सकता है। आप इस मिश्रण को तैयार कर बालों में लगा सकती हैं। 
  • हमेशा अंडे का हेयर पैक लगाते वक्‍त कंघी से बालों को ब्रश करती रहें ताकि एक ही स्‍थान पर बहुत सारा पैक न लग जाए, क्‍योंकि अंडे के पैक को बालों में फैलाना थोड़ा मुश्किल होता है। 

कितनी देर के लिए लगाएं अंडे का हेयर मास्‍क- 

  • बालों मे अंडे का हेयर पैक केवल 30 से 40 मिनट तक के लिए ही लगाएं। 
  • अंडे के हेयर पैक को बालों में सूखने मत दें और न ही बालों को हेयर पैक लगाने के बाद कवर करें। 
  • अंडे का हेयर पैक लगाने के बाद भूल से भी धूप में न बैठें, ऐसा करने पर धूप की गरमाहट से अंडा बालों में कुक होने लगता है और फिर उसे बालों से निकालना मुश्किल हो जाता है। 
 
egg on hair mask

कैसे करें बालों को साफ- 

  1. अंडे का हेयर पैक बालों से साफ करने के लिए नार्मल वॉटर का इस्‍तेमाल करें। आप इस हेयर पैक को रिमूव करने के लिए गरम या गुनगुने पानी का यूज न करें। ऐसा करने पर अंडे का पैक बालों से अच्‍छी तरह से नहीं निकलता है। 
  2. अंडे का हेयर पैक रिमूव करने के बाद बालों को कम से कम 3 बार शैंपू से वॉश करें। 
  3. बालों को वॉश करते वक्‍त नींबू के रस को पानी में मिक्‍स कर लें। ऐसा करने पर बालों से अंडे की गंध कम हो जाती है। 
  4. आप बालों को वॉश करते वक्‍त एसेंशियल ऑयल्‍स का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इससे भी बालों में अंडे की महक आना कम हो जाती है। 

अंडे का मास्‍क लगाने के बाद क्‍या करें- 

  1. अंडे का हेयर मास्‍क बालों से रिमूव करने के बाद बालों में ड्रायर का इस्‍तेमाल न करें। 
  2. इतना ही नहीं, आपको बालों में तेल भी नहीं लगाना है। ऐसा करने पर अंडे की गंध बालों से नहीं जाती है। 
  3. आप बालों में खुशबूदार हेयर सिरम का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 
  4. अगर एक दिन में आपके बालों से अंडे की गंध नहीं जाती हैं तो आपको गुलाब जल में नींबू का रस मिक्‍स करके बालों में लगाना चाहिए। 

Recommended Video

कब लगाएं अंडे का हेयर मास्‍क 

अंडे का मास्‍क महीने में 1 या दो बार ही लगाएं। यदि आपको बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट देना है तो आप बालों में अंडे की जगह हफ्ते में एक बार दही का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

उम्‍मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik