सर्दियां आपकी त्वचा को बेहद शुष्क बना देती हैं जिसकी वजह से जब आप हेयर रिमूवल कराती हैं, तो त्वचा को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सर्दियों के मौसम में जब हाथों या पैरों के बालों को हटाने की बात आती है, तो इससे निपटने में मुश्किल हो सकती है। चाहे आप शेव करें या वैक्स, आपकी त्वचा ठंड के महीनों में खोई नमी के कारण अतिरिक्त संवेदनशील हो जाती है। इसलिए सर्दियों में आपको अपनी त्वचा पर हेयर रिमूवल कराते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानें कौन सी बातें सर्दियों में हेयर रिमूवल कराते समय ध्यान में रखनी चाहिए।  

शेविंग करते समय

hair removal 

शेविंग न केवल बालों को हटाने का बल्कि आपकी त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने का भी एक शानदार तरीका है। लेकिन सर्दियों में शेविंग करते समय धीरे से त्वचा पर रेजर को ग्लाइड करें और अतिरिक्त दबाव न डालें। सर्दियों में त्वचा रूखी होती है इसलिए ज्यादा दबाव पड़ने की वजह से त्वचा में खून भी आ सकता है। 

एक्सफोलिएंट का करें इस्तेमाल 

पहले सौम्य एक्सफोलिएंट का इस्तेमाल करें। यह एक चिकनी त्वचा के लिए रोम को खोलते समय सभी मृत और परतदार त्वचा को बंद कर देगा। इससे बालों को हटाने में आसानी रहेगी। 

नए रेज़र का करें इस्तेमाल

hair removal in winter 

सुनिश्चित करें कि आपका रेज़र पुराना न हो। खराब ब्लेड वाले रेज़र त्वचा को सख्त कर सकते हैं। सर्दियों के दौरान उपयोग करने के लिए सबसे अच्छे रेज़र यूज़ एंड थ्रो होते हैं। 

त्वचा को मॉइस्चराइज करें 

शेव के बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना न भूलें क्योंकि सर्दियों की रूखी त्वचा शेविंग के बाद और ज्यादा रूखी हो सकती है।  मॉइस्चराइजर  रूखेपन के कारण खोई हुई नमी को वापस लाएगा और यह भी सुनिश्चित करेगा कि आपके हाथों और पैरों को हाइड्रेटेड रखे।

वैक्सिंग करते समय 

hair removal waxing

सर्दियों के दौरान वैक्सिंग करना थोड़ा मुश्किल काम होता है। यह सचमुच बालों को इसकी जड़ से उखाड़ता है। जबकि इसके साथ-साथ सभी मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाना एक अच्छी बात है, आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आपकी त्वचा ठंड के महीनों में कितनी संवेदनशील हो जाती है। संवेदनशील त्वचा पर वैक्सिंग दर्द भरी हो सकती है। 

अधिक वैक्स से बचें 

अगर आपकी त्वचा पहले से सूखी और परतदार है, तो इसमें और अधिक वैक्स लगाने से बचें। गर्म मोम और तेजस्वी कार्रवाई संवेदनशील त्वचा के लिए स्थिति को खराब कर सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: पहली बार करवाने जा रही हैं आईब्रो थ्रेडिंग तो इन बातों पर जरूर दें ध्यान

Recommended Video

एक्सफ़ोलीएट करें 

सामान्य त्वचा वाले लोग त्वचा को सबसे पहले एक्सफ़ोलीएट करें और पहले त्वचा की सूखी परत से छुटकारा पाएं और फिर वैक्सिंग करें। ऐसा करने से त्वचा को आसानी से वैक्स किया जा सकता है। 

मॉइस्चराइजिंग करें 

hair removal in winter for skin

मॉइस्चराइजिंग किसी भी तरह से बालों को हटाने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह जरूरी है कि आप इसे न भूलें। वैक्सिंग के पहले मॉइस्चराइजिंग करने से हेयर रिमूवल की प्रक्रिया को आसान किया जा सकता है और वैक्सिंग के बाद भी मॉइस्चराइजिंग करनी जरूरी है। 

इसे जरूर पढ़ें:फेशियल रोलर का इस्तेमाल करने के बाद होते हैं ब्रेकआउट्स, कहीं यह तीन कारण जिम्मेदार तो नहीं

धूप में जाने से बचें 

आमतौर पर लोग सर्दियों में धूप में ज्यादा निकलते हैं इसलिए जब भी वैक्सिंग कराएं कुछ दिनों तक सीधे धूप में जाने से बचें। इस बात की काफी संभावना है धूप में निकलने से त्वचा की ऊपरी परत धूप की हानिकारक किरणों से प्रभावित होती है और त्वचा को नुकसान पहुँचता है।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik