अक्सर लड़कियां स्टाइलिश दिखने के लिए अपने बालों के साथ भी एक्सपेरिमेंट करने से नहीं चूकती। एक न्यू लुक पाने के लिए बालों को कलर करना एक अच्छा आईडिया हो सकता है, लेकिन अगर आप पहली बार कलर कर रही हैं तो यकीनन आपके मन में कई तरह की उलझनें होंगी। मसलन, कौन सा कलर आपके बालों को सूट करेगा या फिर अगर आप पहली बार बालों को कलर कर रही हैं तो इससे बालों को किसी तरह का नुकसान तो नहीं होगा। इसी तरह के कई सवाल आपके मन में भी होंगे।

इसे भी पढ़ें: कम उम्र में क्‍यों हो रहे हैं बाल सफेद, जानिए 5 कारण

बालों को कलर करना यकीनन आपकी पर्सनैलिटी को पूरी तरह बदल देता है, लेकिन अगर आप बालों को घर पर खुद ही कलर कर रही हैं या फिर खुद से कलर सलेक्शन कर रही हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें ताकि आपको बाद में किसी तरह का पछतावा न हो, क्योंकि एक बार कलर करवाने के बाद उसे तुरंत निकाल पाना संभव नहीं होता। तो चलिए जानते हैं बालों को कलर करवाने से पहले किन बातों का रखें ध्यान-

जब करें शॉपिंग

hair colour things to know ()

अगर आप पहली बार हेयर कलर खरीदने जा रही हैं तो यकीनन आपको सही कलर सलेक्ट करने में काफी परेशानी हो सकती है। आपसे कोई गलती न हो, इसलिए सिर्फ बॉक्स पर छपी तस्वीर को देखकर ही कलर न खरीदें। जरूरी नहीं है कि बॉक्स पर जो कलर नजर आ रहा हो, वास्तव में वैसा ही कलर आपके बालों में भी आए। इसलिए आप बॉक्स पर लिखे नंबर्स और लेटर्स पर ध्यान दें। अगर फिर भी आपके मन में किसी तरह की उलझन हो तो आप वहां पर मौजूद एक्सपर्ट की मदद ले सकती हैं।

बाल हो हेल्दी

hair colour things to know ()

आपके बालों में कलर देखने में अच्छा तभी लगता है, जब आपके बाल भी अच्छी कंडीशन में हों। इतना ही नहीं, बालों के कलर को लंबे समय तक बेहतर बनाए रखने के लिए सही हेयरस्टाइल उत्पादों और शैंपू का उपयोग करें और महीने में कम से कम एक बार हेयर ट्रीटमेंट अवश्य करवाएं। वहीं बालों को कलर करवाने के कम से कम तीन दिन पहले से हॉट ऑयल ट्रीटमेंट करें ताकि कलर्स में मौजूद कैमिकल से बालों को किसी तरह का नुकसान न हो।

जरूर करें स्वैच टेस्ट

hair colour things to know ()

हालांकि हेयर कलर से एलर्जी होना कॉमन नहीं है, लेकिन फिर भी कुछ महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आप पहली बार हेयर कलर करवा रही हैं तो यह बेहद जरूरी है कि पहले टेस्ट करें। अगर सब कुछ ठीक रहता है तो आप बॉक्स पर लिखे डायरेक्शन को फॉलो करते हुए बालों को कलर कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: हेयर मास्क और हेयर कंडिशनर में क्या है अंतर? पढ़ें पूरी सच्चाई

ऑफ्टर केयर 

hair colour things to know

बालों को कलर करवाने से पहले ही नहीं, बाद में भी उनका ख्याल रखना इतना ही जरूरी है। अगर आप चाहती हैं कि कलर करवाने के बाद आपके बालों का कलर जल्दी फेड न हो, इसके लिए जरूरी है कि आप अपने हेयर प्रॉडक्ट को बदल दें। आप ऐसे शैम्पू व कंडीशनर को इस्तेमाल करें जो खासतौर से कलर्ड हेयर्स के लिए होते हैं।

वहीं कलर करवाने के बाद आप बालों को सूरज की किरणों से बचाएं। दरअसल, सूरज की किरणें जिस तरह आपकी स्किन के नुकसान पहुंचाती हैं, ठीक उसी तरह वह आपके कलर्ड हेयर को भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए धूप में निकलने से पहले हैट या स्कार्फ जरूर बांधें।