• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

बालों में तेल लगाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है हेयरफॉल

बालों में तेल लगाने से कई फायदे मिलते हैं। लेकिन अगर आप हेयर ऑयलिंग के बाद कुछ बातों का ध्यान नहीं रखेंगी तो इससे आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -06 Jun 2022, 13:10 ISTUpdated -07 Jun 2022, 12:42 IST
Next
Article
things to not do after oiling your hair

बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यतकता होती है। जब हम बालों की सही तरह से केयर करते हैं, तब हमारे बाल घने, लंबे और चमकदार होते हैं। लेकिन केमिकल हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बाल जल्दी खराब हो जाते हैं। ऐसे में अक्सर लोग अपने बालों में ऑयलिंग करते हैं।

बालों में तेल लगाना कितना जरूरी होता है, इसके बारे में आपने अपनी दादी-नानी से जरूर सुना होगा। तेल लगाने से न केवल बाल बढ़ते हैं, बल्कि यह रूखे और बेजान बालों में जान भी डाल देता है। इसके अलावा ऑयल मसाज से रिलैक्स भी महसूस होता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि तेल लगाने के बाद की गई कुछ गलतियां हेयरफॉल का कारण बन सकती हैं? चलिए जानते हैं तेल लगाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए। 

तुरंत कंघी न करें

things should not do after oilingआपको तेल लगाने के तुरंत बाद बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए। अक्सर आपने महसूस किया होगा कि तेल लगाने के बाद बाल सॉफ्ट हो जाते हैं। ऐसे में बालों में कंघी करने से बाल टूट सकते हैं। इसलिए करीब आधे घंटे बाद ही बालों में कंघी करें। इससे तेल बालों में अब्जॉर्ब हो जाएगा, जिससे आपके बाल टूटेंगे भी नहीं। 

बालों में रातभर तेल न लगा रहने दें

ज्यादातर लोगों का यह मानना है कि जितनी देर तक बालों में तेल लगा रहेगा, बालों को उतना अधिक फायदा मिलेगा। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं होता है। आपने इस बात पर ध्यान दिया होगा कि तेल लगाने के बाद बाल चिपचिपे हो जाते हैं, जिसके बाद बालों पर धूल और गंदगी आसानी से जम जाती है। जिसके कारण बालों को ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इसलिए आपको 1 घंटे से ज्यादा तक बालों में तेल लगाकर नहीं रखना चाहिए। रातभर बालों में तेल लगाकर न सोएं।

बालों में तेल लगाने के तुरंत बाद सिर न धोएं

hair  care tipsबालों में तेल से मसाज करने के तुरंत बाद सिर नहीं धोना चाहिए। सिर धोने से बालों को पर्याप्त पोषण नहीं मिलेगा। जिससे आपके बाल कमजोर होने लगेंगे। इसलिए थोड़ा समय लें, ताकि तेल स्कैल्प में पहुंच जाए। कम से कम आधे से एक घंटे तक सिर में तेल लगा रहने दें। ऐसा करने से  न केवल आपके बाल सॉफ्ट होंगे, बल्कि मजबूत भी बनेंगे।  (चिपचिपे बालों के लिए टिप्स)

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: खुद की तेल मालिश करने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, रोजाना 10 मिनट करें

बालों को कसकर बांधे नहीं

hair oiling benefitsइस बात से कम ही लोग वाकिफ हैं कि बालों में चंपी करने के बाद टाइट से बाल नहीं बांधने चाहिए। क्योंकि तेल लगाने के बाद बाल नाजुक हो जाते हैं और बांधने से बालों पर दबाव पड़ता है। जिससे स्ट्रैंड्स टूटने लगते हैं। अगर आप ऐसा लगातार करती रहेंगी तो इससे हेयरफॉल की समस्या हो सकती है। इसलिए तेल लगाने के बाद भूलकर भी अपने बालों को बांधे नहीं। आप चाहें तो ढीली ब्रेड्स बना सकती हैं।  (गर्म तेल की चम्पी के फायदे)

इसे भी पढ़ें: बालों की ग्रोथ के लिए घर पर बनाएं ये 5 तेल, मिलेंगे सुंदर और घने बाल

Recommended Video

जरूरत से ज्यादा तेल न लगाएं

ज्यादा तेल लगाने से बालों को अधिक लाभ नहीं मिलता है। इसलिए बालों में जरूरत से ज्यादा तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे न केवल आपको बाल धोने  में परेशानी होगी, बल्कि आपके बाल धोने के बाद भी डल दिखेंगे। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।