फेशियल चेहरे पर बेहद कारगर साबित होता है। फेशियल करवाने से त्‍वचा में फ्रेशनेस आती है और त्‍वचा चमकने लगती है। अगर आपकी उम्र तीस साल से ऊपर हो गई है तो आपको हर महीने फेशियल जरूर करवाना चाहिए, इससे चेहरे पर ग्लो बना रहता है। अगर आप नियमित रूप से फेशियल करवाती हैं फिर भी आपकी त्‍वचा से जुड़ी समस्‍या बनी रहती है तो आपको इस बारे में सोचना चाहिए कि आखिर ऐसा क्‍यों हो रहा है। दरअसल हम फेशियल तो करवा लेते हैं लेकिन हमें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि फेशियल करवाने के बाद हमें क्‍या-क्‍या नहीं करना चाहिए। कई बार हम वह काम कर जाते हैं जो हमारी स्किन के लिए हानिकारक होता है। फेशियल के बाद कुछ ऐसी चीजें है जिनका भूलकर भी इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए। फेशियल करवाने के बाद अगर कुछ गलतियां कर जाएं तो उसका भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। आपको बता दें कि सिर्फ फेशियल करवाना ही काफी नहीं है, बल्कि फेशियल करवाने के बाद कुछ बातों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। आपकी जरा सी लापरवाही आपकी त्‍वचा पर भारी पड़ सकती है। तो आइए जानें फेशियल के बाद वह कौन सी बातें हैं जिनका आपको ध्‍यान रखना होगा।

 things to avoid after facial inside

इसे जरूर पढ़ें: लॉकडाउन में खूबसूरती निखारने के लिए ये 4 टिप्‍स अपनाएं, 1 हफ्ते में दिखेगा असर

फेशियल करवाने के बाद बोटॉक्स ना करवाएं

फेशियल के बाद कभी भी चेहरे पर बोटॉक्स ना करवाएं। अगर फेशियल के बाद आप बोटॉक्स करवाती हैं, तो इससे आपके चेहरे पर रेशैज हो जाएंगे। साथ ही, आपकी त्‍वचा पर इंफेक्शन होने का भी खतरा बढ़ सकता है। इसलिए अगर बोटॉक्स करवाने के बारे में सोच रही हैं तो फेशियल करवाने से कम से कम 72 घंटे पहले करवा लें।

 things to avoid after facial inside

 

फेशियल करवाने के बाद नये प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है और आपने अभी-अभी फेशियल (बर्फ से फेशियल कैसे करें) करवाया है तो आप नए प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें। फेशियल के बाद नए प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से आपकी त्‍वचा छिल सकती है। वहीं, फेशियल के बाद नए प्रॉडक्ट के इस्तेमाल से त्‍वचा में जलन भी हो सकती है। इस बात का हमेशा ध्‍यान रखें कि फेशियल करने के कम से कम तीन दिन बाद ही किसी नए प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें।

Recommended Video

फेशियल करवाने के बाद कैमिकल पील ना लें

इस बात का ध्‍यान रखें कि फेशियल करवाने से 39 घंटे पहले और बाद में, कभी भी चेहरे पर कैमिकल पील का इस्तेमाल ना करें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर पिंपल्स निकल सकते हैं या त्‍वचा से जुड़ी किसी तरह की अन्‍य समस्‍या हो सकती है।

 things to avoid after facial inside

फेशियल करवाने के बाद स्क्रब ना करें

अगर आप फेशियल करवाने के बाद स्क्रब करने के बारे में सोच रही हैं तो रूक जाइए, ऐसा बिल्‍कुल मत कीजिए। ऐसा करने से आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि फेशियल (पपीते से फेशियल कैसे करें) करवाने के कम से कम बारह घंटे के बाद ही स्क्रब करें।

 things to avoid after facial insde

फेशियल करवाने के बाद थ्रैडिंग ना करें

अगर आप फेशियल के साथ थ्रैडिंग करवाने का सोच रही हैं, तो आप फेशियल से पहले ही थ्रैडिंग करवा लें। फेशियल (खीरे से फेशियल कैसे करें) के बाद थ्रैडिंग ना करवाएं, क्‍योंकि थ्रैडिंग करवाने में तकलीफ भी होती है। फेशियल करवाने पर स्किन ज्‍यादा सॉफ्ट हो जाती है और ऐसे में थ्रैडिंग करवाने से आपको ज्‍यादा तकलीफ हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: 20 मिनट में खुद से करें मिल्क पाउडर फेशियल, मिलेगी चमकती त्वचा और हटेगी टैनिंग

फेशियल करवाने के बाद धूप में निकले से बचें

फेशियल करवाने के बाद धूप में निकलने से बचें और अगर निकलना भी पड़े तो धूप से अपने चेहरे को बचाकर चलें, नहीं तो आपकी त्‍वचा पर सनबर्न हो सकता है। सनबर्न से बचने के लिए चेहरे को अच्छे तरीके से कवर कर लें। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com)