अधिकतर लोगों को लगता है कि चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हमें उसे लगातार साफ करते रहना चाहिए क्योंकि गंदगी जमा होने पर बहुत सारी समस्याएं आ जाएंगी। ऐसा कुछ हद तक सही भी है, लेकिन वो कहते हैं न कि आधा सच बहुत खतरनाक होता है बस यहां भी वही बात है। चेहरे की सफाई जरूरी है, लेकिन ये तभी असर करेगी जब आप सही तरह से इसे करें। 

चेहरे की सफाई को लेकर हम कई घरेलू नुस्खों और ब्यूटी टिप्स पर यकीन करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इनमें से कई सही नहीं होते हैं और उनसे आपको परेशानी भी हो सकती है। चेहरे की सफाई को लेकर इन टिप्स के बारे में जानने के लिए हमने ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन से बात की। 

शहनाज जी ने हमें बताया कि कई बार चेहरे की सफाई गलत तरीके से करने से और नाइट टाइम DIY स्किन केयर रूटीन फॉलो करने से भी परेशानी हो जाती है और ब्लैकहेड्स, एक्ने आदि की समस्या बढ़ सकती है। उन्होंने हमें चर्चित मिथकों के बारे में बताया और ये भी बताया कि आखिर क्या नहीं करना चाहिए। 

shahnaz husain skin care myths

इसे जरूर पढ़ें- बदलते हुए मौसम में स्किन को पोषण देने के लिए इस्तेमाल करें ये Vitamin C सीरम 

मिथक: चेहरे को पानी और साबुन से धोना अच्छा क्लींजिंग का तरीका है

सच्चाई:

नहीं ऐसा बिल्कुल नहीं है। इसे आप सबसे चर्चित तरीका मान सकते हैं, लेकिन ये मेकअप, मिट्टी और प्रदूषण के कणों को निकाल पाने में समर्थ नहीं है। साथ ही अगर आप अल्कलाइन (alkaline) साबुन से स्किन का pH बैलेंस बिगड़ सकता है। आपको स्किन क्लींजिंग के लिए ये स्टेप्स फॉलो करनी चाहिए-

  • नेचुरल क्लींजर से सफाई
  • स्किन एक्सफोलिएशन
  • टोनिंग
  • मॉइश्चराइजेशन
skin care related myths

मिथक: ऑयली स्किन वालों को साबुन और पानी से बार-बार चेहरा धोना चाहिए

सच्चाई:

स्किन को साबुन और पानी से दिन में दो बार से ज्यादा नहीं साफ करना चाहिए। साबुन से चेहरा बहुत अल्कलाइन हो जाता है और ये स्किन का नेचुरल बैलेंस बिगाड़ता है। यही कारण है कि ऑयली स्किन को बार-बार साफ करने के बाद भी उसमें एक्ने और पिंपल्स आने लगते हैं।  

मिथक: क्रीम को पूरी रात चेहरे पर लगे रहने देना सही है 

सच्चाई: 

इसे नाइट स्किन केयर रूटीन के सबसे बड़े मिथकों में से एक माना जाए तो गलत नहीं होगा। स्किन एक लिमिट तक ही पोषण एब्जॉर्ब कर सकती है और इससे ज्यादा नहीं कर सकती है। अगर आप स्किन को पूरी तरह से क्रीम से ढक देंगे तो स्किन सांस नहीं ले पाएगी और इससे भी एक्ने ज्यादा होंगे। अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई है तो आप हल्का मॉइश्चराइजर (लिक्विड हो तो ज्यादा बेहतर है और ऑयली स्किन के लिए जेल वाला मॉइश्चराइजर) लगाएं। बस इससे ज्यादा कुछ भी स्किन के लिए जरूरी नहीं है।  

अगर आप क्रीम लगा भी रहे हैं तो उसे थोड़ी देर बाद साफ कर लें ताकि स्किन ठीक से सांस ले सके और साफ रह सके।  

एक घरेलू नुस्खा भी बहुत प्रचलित है जो कहता है कि रात में स्किन पर घी लगाकर रखने से स्किन हमेशा मॉइश्चराइज रहती है, लेकिन ये भी गलत है। स्किन को जितना फ्री आप रात में रखेंगे ये उतनी ही अच्छी तरह से सेटल हो पाएगी। 

skin and myths related to shahnaz husain

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर हो रहे हैं दाने या पड़ गए हैं गड्ढे, जानें इसे ठीक करने का आसान तरीका  

Recommended Video

मिथक: आंखों के आस-पास रात में क्रीम लगाकर रखने से झुर्रियां नहीं होती हैं 

सच्चाई: 

असल में आंखों के आस-पास का एरिया बहुत ज्यादा नाजुक और पतला होता है। अगर आप नॉर्मल क्रीम उसपर लगाकर रखेंगे तो ये उस हिस्से को ज्यादा नुकसान पहुंचाने का काम करेगी। आंखों के आस-पास के एरिया में DIY नुस्खों को आजमाने से बेहतर होगा कि आप स्पेशल अंडर आई क्रीम लगाएं। इसे लगाने के बाद 10-15 मिनट तक रखें और उसके बाद चेहरा साफ कर लें। इसे भी कभी भी रात भर के लिए रखना सही नहीं होगा।  

ये सारे ब्यूटी फैक्ट्स आपके लिए बहुत जरूरी साबित हो सकते हैं। अपनी स्किन को बेहतर बनाने के लिए आप ये सारी टिप्स फॉलो कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।