आमतौर पर माना जाता है कि मुंहासे केवल चेहरे पर होते हैं। जबकि ऐसा नहीं है। यह शरीर के किसी भी हिस्से पर होते हैं। खासतौर से, पीठ पर होने वाले दाने तो बेहद ही आम है। चूंकि यह हमें अपनी आंखों से नजर नहीं आते, इसलिए अक्सर महिलाएं इसे नजरअंदाज कर देती हैं। अक्सर हम सोचते हैं कि पीठ के दाने तो खुद पर खुद ठीक हो जाएंगे। लेकिन ऐसा नहीं है। इन्हें भी उपचार की जरूरत होती है और इससे भी ज्यादा सावधानी की। अगर बैक्ने होने के बाद स्किन का सही तरह से ख्याल ना रखा जाए तो इससे पीठ के दानों की समस्या बढ़ने लगती है। कई बार तो इनमें काफी दर्द भी होता है। वैसे तो महिलाओं के पीठ पर मुंहासे पीरियड्स से लेकर हार्मोनल बदलावों के कारण होते हैं। लेकिन हमारी कुछ छोटी-छोटी गलतियां इस स्थिति को और भी ज्यादा गंभीर बना देती हैं। तो चलिए आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपके बैक्ने तो बद से बदतर बना सकते हैं-

गलत शॉवर हैबिट्स

 back acne inside

अगर आपको बैक्ने है, तो आपको अपनी शॉवर हैबिट्स पर भी खासा ध्यान देना चाहिए। बैक स्क्रब से लेकर लूफा व साबुन आपकी पीठ के लिए एकदम भी उचित नहीं है। अत्यधिक एक्सफोलिएशन ऑयल प्रॉडक्शन का कारण बन सकता है और पीठ पर मुंहासों की समस्या को बढ़ा सकता है। इसलिए कुछ वक्त के लिए बैक को एक्सफोलिएट करने से बचें।

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care: लंबे, घने और सुंदर बालों के लिए घर पर ही बनाएं ये 5 तरह के शैम्‍पू

सन एक्सपोजर

 back acne inside

सन एक्सपोजर आपके बैक्ने के लिए आग में घी डालने वाला काम करता है। इसके कारण लालिमा और सूजन में वृद्धि हो सकती है, जिसके कारण निशान और उपचार में देरी हो सकती है। इसलिए अगर आपको धूप सेंकने की आदत है तो कोशिश करें कि आपकी पीठ पर सन एक्सपोजर ना हो। इसके अलावा, सूरज की किरणों के संपर्क में आने से पहले सनस्क्रीन लगाना भी ना भूलें।

इसे जरूर पढ़ें: अगर आप अपनी उम्र से 10 साल छोटी दिखना चाहती हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बहुत अधिक फ्रिक्शन

 back acne inside

यह एक ऐसी गलती है, जिस पर आपका ध्यान शायद ही जाता हो, लेकिन यह आपके बैक्ने को बहुत अधिक दर्दनाक बना सकता है। टाइट कपड़ों व एसेसरीज के कारण ऐसा बैक्ने होता है, जो अधिक सूजन देता है और बहुत अधिक दाग पैदा करता है। इस बात पर ध्यान दें कि जिम के कपड़े, बैकपैक या बैठने और सोते समय आपकी पीठ से कितना घर्षण हो रहा है। कोशिश करें कि आपके पीठ के मुंहासों के साथ उनका संपर्क कम से कम हो। इसके अलावा आप थोड़े ढीले कपड़े और हैंडबैग्स आदि कैरी करें।

हाइड्रेशन की कमी

 back acne inside

जिस तरह आप अपने फेस या हाथ-पैरों को मॉइश्चराइज करती हैं, ठीक उसी तरह आपकी पीठ को भी हाइड्रेशन की जरूरत होती है। यह तो तब और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है, जब आपकी पीठ पर मुंहासे हों। अत्यधिक सूखापन बैक्ने को और भी ज्यादा बदतर बना देगा। इसलिए आप ऐसे हाइड्रेशन प्रॉडक्ट को चुनें जो सूजन को शांत करके आपको रिलैक्सिंग महसूस करवाएं। 

Recommended Video

गलत डाइट

 back acne inside

आपके चेहरे की तरह, आपके शरीर की त्वचा को भी अंदर से पोषण की आवश्यकता होती है। इसलिए आप अपने आहार में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जो मुंहासों से निपटने में आपकी मदद करें, जैसे एवोकाडो, सी फूड, अखरोट, और खुबानी आदि। ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर को विटामिन ए जैसे स्किन स्ट्रेंथनिंग पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik