नेल्स भी हमारी ब्यूटी का एक अहम् हिस्सा है। आपने कभी नोटिस किया हो तो जब आप नेल्स पर खूबसूरत मेनीक्योर करती हैं तो ना केवल आपके नेल्स बल्कि पूरा हाथ ही खूबसूरत लगता है और हर किसी का ध्यान आपके नेल्स पर जाता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि घर पर मेनीक्योर के दौरान आपको स्मज कॉर्नर से लेकर चिप्ड नेल्स तक की समस्या होती है और नेल्स का पूरा लुक बिगड़ जाता है। आपको इस तरह की समस्याओं का सामना ना करना पड़े, इसलिए अधिकतर महिलाएं पार्लर जाकर नेल आर्ट करवाना या फिर मेनीक्योर करवाना पसंद करती हैं। हालांकि, हर बार ऐसा करना अच्छा ऑप्शन नहीं है।

अगर आप घर पर रहते हुए एक परफेक्ट लुक चाहती हैं तो बेहतर होगा कि आप कुछ नेल केयर ट्रिक्स को अपनाएं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको नेल केयर ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके काफी काम आने वाले हैं-

एक डायरेक्शन में करे नेल फाइलिंग

these nail care tricks in hindi

यह सबसे पहला स्टेप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। नेल पॉलिश लगाने से पहले अपने नेल्स को रेडी करना बेहद आवश्यक है। इसके लिए, प्रॉपर तरीके से नेल फाइलिंग की जानी चाहिए, यह आपके नाखूनों को टूटने से रोकेगी। हालांकि, नेल फाइलिंग के दौरान आपको इस नेल केयर ट्रिक को अपनाना चाहिए। हमेशा एक ही डायरेक्शन में नेल फाइलिंग की जानी चाहिए। इसके लिए आप कोने से सेंटर तक धीरे-धीरे से नेल फाइलिंग करें। जब आप एक ही डायरेक्शन में नेल फाइलिंग करती हैं तो यह आपके नेल बेड को नुकसान नहीं पहुंचाता है और आपको एक परफेक्ट रिजल्ट मिलता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- एक्सपर्ट से जानें नेल्स को बढ़ाने के घरेलु उपाय

नेल पेंट चिपिंग को रोकें

nail paint tricks

जब आप घर पर मेनीक्योर करती हैं तो आपको कई बार नेल्स चिप्ड नजर आते होंगे, जो बेहद ही गंदे लगते हैं। ऐसे में यह नेल केयर ट्रिक आपके बेहद काम आने वाली है। आपको बस इतना करना है कि आप बेस कोट की दो लेयर अपने नेल्स पर लगाएं। सबसे पहले अपने नाखून के निचले आधे हिस्से को पहले कोट के लिए क्लियर पॉलिश लगाएं और फिर दूसरा कोट पूरे नाखून पर लगाना चाहिए। इससे नेल पॉलिश को नेल्स पर लंबे समय तक टिके रहने में मदद मिलेगी। साथ ही नेल पेंट चिप्ड भी नहीं होगा। (जल्द ही शादी होने वाली है तो इस तरह से रखें अपने नाखूनों का ख्याल)

नेल पेंट को स्मज होने से रोकने की ट्रिक

easy nail care tricks

जब आप घर पर नेलपेंट लगा रही हैं तो ऐसे में उसके स्मज होने की संभावना अधिक रहती है। लेकिन अगर आप नेलपेंट को स्मज होने से बचाना चाहती हैं तो यह नेल केयर ट्रिक अपनाएं। बस आपको इसके लिए पेट्रोलियम जेली की आवश्यकता होगी। आपको इतना करना है कि आप एक कॉटन स्वैब लें और उस पर पेट्रोलियम जेली लगाएं। अब आप इस पेट्रोलियम जेली को अपने नेल्स के आसपास अप्लाई करें। यह एक बैरियर की तरह काम करेगा। इस तरह, अगर आप नेल पेंट लगाते समय अगर कोई गलती कर बैठती हैं तो इसे रिमूव करना बेहद ही आसान हो जाएगा, क्योंकि पेट्रोलियम जेली के कारण अतिरिक्त नेल पेंट आपकी स्किन पर चिपकेगा नहीं।

Recommended Video

नेल पेंट को रोल करने की ट्रिक 

यह एक छोटी सी ट्रिक है, लेकिन यकीन मानिए कि आपके बेहद काम आने वाली है। अगर आपकी पसंदीदा नेल पॉलिश थोड़ी बहुत पुरानी हो गई है, तो हो सकता है कि आपको इसे मिक्स करने की आवश्यकता हो ताकि नेल्स पर एप्लीकेशन बेहतर तरीके से हो सके। आमतौर पर, इस स्थिति में अधिकतर महिलाएं अपने नेल पेंट की बोतल को शेक करती हैं। हालांकि, नेल पेंट की बोतल को हिलाना एक अच्छा आइडिया नहीं है, क्योंकि इससे बोतल के अंदर हवा के छोटे-छोटे बुलबुले बन सकते हैं जो बाद में आपके नाखूनों में चले जाएंगे और आपके मैनीक्योर को खराब कर देंगे। इसके बजाय, बोतल को अपने हाथों के बीच रखकर रोल करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर करें ये 5 तरह की नेलआर्ट, एक्सटेंशन से भी बढ़कर आएगा लुक

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik