• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

जानें किन कारणों से बालों में लंबे समय तक नहीं टिकता हेयर कलर

हेयर कलर हमारे बालों की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। लेकिन, अगर आप बालों की सही तरह से केयर नहीं करेंगी तो इससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। 
author-profile
Published -23 Jan 2020, 12:37 ISTUpdated -21 Feb 2022, 19:43 IST
Next
Article
hair colour mistakes

कहते हैं कि बाल महिलाओं की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। इसलिए हर महिला चाहती है कि उनके बाल हमेशा खूबसूरत दिखे और इसी के कारण महिलाएं बालों पर तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स लगाती हैं। आजकल बालों में कलर कराने का ट्रेंड काफी पॉपुलर है। लेकिन, बालों में महंगे हेयर कलर करवाने के बावजूद भी कुछ दिनों बाद हेयर कलर फेड होने लगता है और बालों में दोबारा कलर करवाना पड़ता है। लेकिन, क्या आप जानती हैं कि ऐसा क्यों होता है? आपके बालों में कलर इतनी जल्दी फेड क्यों हो जाता है? शायद नहीं तो आपको बता दें कि यह सब आपकी कुछ गलतियों और लापरवाही के कारण होता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आपको बालों में हेयर कलर करवाने के बाद कौन-सी गलतियां नहीं करनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं इस बारे में। 

बालों को मॉइश्चर नहीं करना

स्किन की तरह बालों को भी मॉइश्चर और हाइड्रेशन की जरूरत होती है। लेकिन ज्‍यादातर महिलाएं अपनी स्किन को तो मॉइश्चर करती हैं लेकिन बालों को नहीं। जबकि कलर बालों को ज्‍यादा नमी और पोषण की जरूरत होती है। इसलिए बालों को पोषण और नमी देने के लिए आपको हफ्ते में कम से कम दो बार अपने बालों में हाइड्रेटिंग मास्‍क जरूर लगाना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:महंगे हेयर कलर के बजाय सब्जियों से बनें ये नेचुरल डाई अपनाएं और सस्ते में बालों को काला बनाएं

सही शैंपू का चुनाव नहीं करना

hair colour shampoo INSIDE

कलर बालों की शाइन और हेल्‍थ को बरकरार रखने के लिए आपको एक्‍स्‍ट्रा केयर की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि बालों को कलर करते समय बहुत ज्‍यादा केमिकल का इस्‍तेमाल बालों में होता है। इसलिए अपने बालों को धोने के लिए सही शैंपू और सही कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

तेज गर्म पानी से बालों को धोना

तेज गर्म पानी से बाल धोने से भी आपका हेयर कलर जल्‍दी निकल जाता है। जी हां गर्म पानी से बाल ड्राई हो जाते हैं और उनकी नेचुरल नमी भी नष्ट हो जाती है और हेयर कलर भी उतर जाता है। इसलिए बालों को नॉर्मल पानी से ही धोना चाहिए।

Recommended Video

बार-बार बालों को धोना

hair colour mistake shampoo INSIDE

बालों से हेयर कलर बहुत जल्‍दी निकलने का सबसे बड़ा कारण बार-बार शैंपू करना है। जी हां अगर आप हफ्ते में 2 या 3 बार शैंपू करती हैं तो आपको यह समझना होगा कि आपका हेयर कलर ज्‍यादा दिनों तक नहीं टिकेगा। अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा ऑयली है और इसे आपको बार-बार धोने की जरूरत होती है तो आप ड्राई शैंपू का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:हेयर कलर कराने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें, कभी नहीं होंगे बाल खराब

बालों में चंपी करने से बचना

हफ्ते में 1 बार बालों में तेल की चंपी जरूर करें। इससे आपके बाल हेल्‍दी और मजबूत होते हैं। इससे बाल झड़ने और डैंड्रफ की समस्या भी कम हो जाती है और हेयर कलर भी काफी लंबे समय तक टिका रहता है।

सूरज की किरणों से बालों को नुकसान

hair colour mistake sun INSIDE

सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से भी बाल डैमेज और हेयर कलर समय से पहले निकलने लगता है। इसलिए बालों को सूर्य की किरणों से बचाकर रखें। बाहर निकलते समय अपने कलर बालों को अच्छी तरह से कवर करके रखें। एक बात और शायद आपको मालूम नहीं है वो यह कि सनस्क्रीन सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी होता है। इसलिए अच्छी क्वॉलिटी का सनस्क्रीन अपने बालों पर लगाएं और बालों को डैमेज से बचाएं।

अगर आप भी चाहती हैं कि आपके बालों में हेयर कलर लंबे समय तक टिका रहें तो आप भी इन गलतियों को करने से बचें। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।