गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है और ऐसे में स्किन का ख्याल रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। लेकिन इस मौसम में स्किन का ख्याल रखना सबसे ज्‍यादा जरूरी भी हो जाता है। गर्मी के मौसम में हमारी स्किन की नमी कम होती जाती है और जिसकी वजह से हमारी स्किन बेजान नजर आने लगती है। गर्मी की वजह से पिंगमेंटेशन और सनबर्न जैसी समस्याएं खड़ी हो जाती है। ऐसे में स्किन की सफाई और टोनिंग करके हम खुद को कई तरह की स्किन समस्‍या से बचाए रख सकते है। आज हम आपको कुछ ट्रिक्स और टिप्स बताएंगे, जिससे आप गर्मियों के मौसम में भी अपने मेकअप और स्किन का आसानी से ध्यान रख सकेंगी।

skin care summer inside

इसे जरूर पढ़ें: Beauty Tips: 5 स्टेप्स अपनाएं और आंखों को बड़ा दिखाएं

गर्मियों में चेहरे की टैनिंग हटाएं:

गर्मियों के मौसम में हम स्लीवलेस और खुले कपड़े पहनना ज्यादा पसंद करते हैं, जिससे हमारी स्किन को टैनिंग की समस्‍या का सामना करना पड़ता है। टैनिंग की समस्या तब होती है जब हमारी स्किन सूरज की रोशनी में ज्‍यादा देर तक रहती है और सूरज की हानिकारक किरणें स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं और इस कारण हमारी स्किन जुलझ जाती है। टैनिंग से बचने के लिए घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। साथ ही, टैनिंग से राहत पाने के लिए इन उपायों को जरूर अपनाएं।

टैनिंग हटाने के लिए हफ्ते में दो बार स्क्रब जरूर करें और इन चीजों से करें स्क्रब-

  • टैनिंग हटाने के लिए बर्फ का भी इस्तेमाल अच्‍छा रहता है। इसके लिए चेहरे पर बर्फ से पांच मिनट मसाज करें। इस से चेहरे की टैनिंग और साथ ही चेहरा में चमक भी आएगी।
  • टैनिंग हटाने के लिए हल्दी में नींबू का रस और दूध मिला कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को टैनिंग वाली जगह लगाएं और थोड़ी देर के लिए लगा रहने दें। जब पेस्ट सूख जाए तो इसे हल्के गीले हाथों से रब करें और फिर साफ पानी से धो लें।
  • टैनिंग हटाने के लिए नींबू भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए नींबू को काटकर उसके टुकड़ों से चेहरे पर मसाज करें और फिर थोड़ी देर बाद साफ पानी से धो लें।

skin care summer inside

गर्मियों में कुछ मेकअप टिप्स जरूर आपनाएं:

  • गर्मी के मौसम में मसकारा हमेशा वाटरप्रूफ ही लगाएं ताकि वो पसीना होने पर फैले नहीं और लंबे समय तक टीका रहे।
  • गर्मी के मौसम में पसीने की वजह से मेकअप जल्दी खराब हो जाता है। ऐसे में कुछ टिप्स अपनाकर आप अपने मेकअप को लंबे समय तक टिकाएं रख सकती है।
  • गर्मी के मौसम में पसीने की वजह से स्किन काफी ऑयली हो जाती है, जिसकी वजह से मेकअप ज्‍यादा देर तक टिक नहीं पाता है। इसके लिए ऑयल फ्री या ऑयल कंट्रोल फेसवॉश का ही इस्तेमाल करें। साथ ही, मेकअप करने से पहले चेहरे पर बर्फ से मसाज जरूर करें।

skin care summer inside

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में चिपचिपे बालों से नहीं मिलेगा छुटकारा अगर करती रहीं आप ये 4 गलतियां

गर्मियों में किसी भी तरह के ऑयली प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें:

  • गर्मियों में किसी भी तरह ऑयली प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें। गर्मी के मौसम में लिक्विड फाउंडेशन के इस्तेमाल बिल्‍कुल न करें। साथ ही, फाउंडेशन लगाते समय उसमें सनस्क्रीन जरूर मिलाएं।
  • गर्मी के मौसम में आंखों के लिए काजल हमेशा स्मज फ्री ही चुनें। काजल लगाने के बाद आंखों के नीचे हल्‍का पाउडर लगा लें, इससे काजल फैलेगा नहीं और लंबे समय तक टीका रहेगा।

गर्मी के मौसम में होठों की वैसलीन से मसाज करें:

  • लिपस्टिक लगाने से पहले होठों पर वैसलीन जरूर लगाएं। इसके बाद ही लिपस्टिक लगाएं। गर्मी के मौसम में मैट लिपिस्टक सब से अच्छी मानी जाती है, क्योंकि यह जल्दी स्मज नहीं होती है।

Photo courtesy- (Eden Beauty Leeds, Coveteur, The Blush Diaries, Inside Weddings, L'Oreal Paris & Empire Beauty School)