अमूमन महिलाएं अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कुछ महिलाओं की यह शिकायत होती है कि एक बेहतरीन ब्रांड के महंगे स्किन केयर व ब्यूटी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने के बाद भी उन्हें वह रिजल्ट नहीं मिल पाता, जिसकी उन्हें चाहत होती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप कभी-कभी अनजाने में उसे गलत तरीके से अप्लाई करती हैं। इतना ही नहीं, गलत समय पर इस्तेमाल करने से भी ब्यूटी प्रॉडक्ट फायदा कम और नुकसान अधिक पहुंचाते हैं। जिसके कारण आपकी स्किन को इसके विपरीत प्रभाव भी झेलने पड़ सकते हैं।

यकीनन आप ऐसा कभी भी नहीं चाहेंगी, तो इसका सबसे अच्छा उपाय है कि आप ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के दौरान की जाने वाली कुछ आम गलतियों से बचें। हो सकता है कि आपको ब्यूटी प्रॉडक्ट्स एप्लीकेशन के दौरान की जाने वाली मिसटेक्स के बारे में पता ही ना हो और इसलिए आप उसे बार-बार दोहराती हों। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ब्यूटी प्रॉडक्ट्स एप्लीकेशन मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं-

डेली मेकअप रिमूविंग के लिए वाइप्स का इस्तेमाल करना

these beauty product woman use completely wrong inside

वाइप्स की मदद से मेकअप रिमूव करना बहुत अधिक कन्विनियंट लगता है। लेकिन हर दिन किए गए मेकअप को रिमूव करने के लिए वाइप्स का इस्तेमाल करना बिल्कुल भी अच्छा आईडिया नहीं है। सबसे पहले तो यह आपकी स्किन को अच्छी तरह से क्लीन नहीं करते हैं, वहीं दूसरी ओर यह हार्श मैटीरियल से बने होते हैं, जो आपकी स्किन पर थोड़े रफ हो सकते हैं और जलन व इरिटेशन की वजह बन सकते हैं। आपको इसे केवल तभी यूज करना चाहिए, जब आपके पास पर्याप्त पानी व क्लींजर ना हो। डेली यूज के लिए फोमिंग क्लींजर या जेल आदि का इस्तेमाल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: त्‍योहारों पर दिखेंगी बेहद खूबसूरत, अपनाएं ये टिप्‍स

ब्यूटी स्पॉन्ज को गीला ना करना

these beauty product woman use completely wrong inside

मेकअप एप्लीकेशन के लिए स्पॉन्ज या ब्यूटी ब्लेंडर आदि का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कुछ महिलाएं इसे गीला नहीं करतीं। हालांकि, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपको कई नुकसान होते है। सबसे पहले तो सूखा स्पॉन्ज बहुत अधिक प्रॉडक्ट सोक करता है, जिससे काफी सारा प्रॉडक्ट यूं ही वेस्ट हो जाता है। इसके अलावा, यह आपकी स्किन पर अच्छी तरह स्प्रेड नहीं होता है और आपको एक स्मूद लुक नहीं मिलता है। इतना ही नहीं, यह आपकी स्किन पर हार्श भी हो सकता है।

Recommended Video

फेस मास्क को गलत तरीके से अप्लाई करना

these beauty product woman use completely wrong inside

स्किन को पैम्पर करने के लिए हम सभी फेस मास्क का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन गलत तरीके से फेस मास्क को अप्लाई करने से स्किन को पर्याप्त लाभ नहीं मिलता है। मसलन, कुछ महिलाएं फेस मास्क को रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ देती हैं, लेकिन आपको ऐसा तब तक नहीं करना चाहिए, जब तक कि प्रॉडक्ट पर ऐसा लिखा गया हो। इसी तरह, फैब्रिक फेस मास्क को सूखने से पहले ही रिमूव कर देना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करती हैं, तो मास्क त्वचा से नमी सोखने लगेगा जिससे त्वचा रूखी हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: 'कोल्ड वैक्स' करने का सही तरीका जानें

मिसेलर वॉटर को वॉश ना करना

beauty product woman use completely wrong inside

अमूमन मिसेलर वॉटर को महिलाएं मेकअप रिमूव करने से लेकर स्किन को पैम्पर करने के लिए इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कुछ महिलाएं इसे अपनी स्किन अप्लाई करने के बाद साफ पानी से फेस को वॉश नहीं करती हैं। लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि अगर मिसेलर वाटर लंबे समय तक स्किन के संपर्क में रहता है तो इससे पानी साबुन की तरह काम करने लगता है और इससे स्किन में इरिटेशन व अन्य प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। मिसेलर वॉटर को स्किन पर अप्लाई करने के कुछ वक्त बाद ही उसे साफ पानी से क्लीन अवश्य करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik