Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों के मौसम में गर्दन हो रही है काली तो जानें कारण और उपाय

    गर्दन पर टैनिंग के कारण कालापन हो रहा है तो आप उसे कम करने के लिए नीचे बताए गए नुस्‍खों को अपना सकती हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2023-01-09,13:37 IST
    Next
    Article
    neck tanning treatment hindi

    सर्दियों के मौसम में भी त्‍वचा का ध्‍यान उतनी ही सतर्कता के साथ रखना चाहिए जितना हम गर्मियों और बारिश के मौसम मे रखते हैं। हालांकि, सर्दियों में सबसे ज्यादा त्‍वचा के ड्राई होने का खतरा रहता है मगर ड्राईनेस के साथ-साथ त्‍वचा में टैनिंग की समस्या भी इस मौसम में कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है। 

    खासतौर पर इस मौसम में गर्दन पर टैनिंग हो जाती है और इसके बहुत से कारण होते हैं। सर्दियों के मौसम में गर्दन पर होने वाली टैनिंग को कैसे कम किया जा सकता है, इसके कुछ आसान उपाय चलिए हम आज आपको बताते हैं। 

    क्यों होती है सर्दियों में गर्दन पर टैनिंग? 

    1. अगर आपके शरीर में पानी की कमी होती, तो डिहाइड्रेशन की वजह से त्‍वचा पर टैनिंग शुरू हो जाती है। इतना ही नहीं, गर्दन पर टैनिंग इसलिए भी ज्यादा होती है क्योंकि शरीर के कुछ भाग इनएक्टिव होते हैं और इस वजह से वह जल्दी डीहाइड्रेट हो जाते हैं। 
    2. सर्दियों के मौसम में अगर आपकी त्‍वचा से वूलन कपड़े डायरेक्ट टच करते हैं, तो भी त्‍वचा में ड्राईनेस होने लग जाती है। इस ड्राईनेस की वजह से भी त्‍वचा में कालापन आने लगता है। 
    3. सर्दियों में मौसम में बहुत सारे लोग इस भ्रम में होते हैं कि त्‍वचा पर टैनिंग नहीं होगी। मगर यह गलत धारणा है और सर्दियों के मौसम में भी आपको चेहरे और गर्दन पर टैनिंग हो सकती है और इसके लिए आपको एसपीएफ युक्त मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। 
     
    tanning on the neck in winters reason and home remedies

    गर्दन की टैनिंग को दूर करने के उपाय जानें 

    1. बेसन और दही का उबटन 

    सामग्री 

    • 1 बड़ा चम्मच बेसन 
    • 1 छोटा चम्मच दही 
    • 1 छोटा चम्‍मच गुलाब जल 

    विधि 

    एक बाउल में बेसन, दही और गुलाब जल को मिक्स करें और इस मिश्रण को गर्दन पर लगाकर 5 मिनट मसाज करें। बाद आप गर्दन को आहिस्‍ता-आहिस्‍ता आप हाथों में रिमूव करें और फिर गर्दन को पानी से वॉश कर लें। यदि आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस उपाय को अपनाती हैं, तो गर्दन का कालापन कम हो जाएगी। 

    इसे जरूर पढ़ें- मुंहासों के दाग के कारण गर्दन लग रही है काली तो अपनाएं ये टिप्‍स

    black neck cause

    2. शहद, चीनी और नींबू का स्क्रब 

    सामग्री 

    • 1 छोटा चम्‍मच शहद 
    • 1 छोटा चम्‍मच चीनी 
    • 5 ड्रॉप्स नींबू का रस 

    विधि 

    एक बाउल में शहद, चीनी और नींबू का रस मिक्स करें और फिर इस मिश्रण से गर्दन को आहिस्‍ता-आहिस्‍ता स्क्रब करें। अगर आप गर्दन को इस होममेड स्क्रब से साफ करती हैं, तो गर्दन की टैनिंग कम होगी और वह डीप क्लीन भी हो जाएगी। हफ्ते में आप एक बार इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। ध्‍यान रखें आपको केवल 2 मिनट तक ही गर्दन को स्क्रब करना है। 

    Recommended Video

    3. मलाई और केसर 

    सामग्री 

    • 1 छोटा चम्‍मच मलाई 
    • 3-4 थ्रेड केसर 

    विधि 

    मलाई में केसर को डिप करके रखें और 15 से 20 मिनट बाद इस मिश्रण से गर्दन की मसाज करें। इस घरेलू उपाय से आपको 2 लाभ होंगे। पहला यह कि त्‍वचा की ड्राईनेस कम हो जाएगी और दूसरा गर्दन का रंग साफ हो जाएगा। 

    नोट- ऊपर बताए गए तीनों घरेलू उपायों को अपनाने पर जरूरी नहीं है कि आपको इंस्‍टेंट असर नजर आने लगे। इसके लिए जरूरी है कि आप डेली ब्यूटी रूटीन में इन नुस्खों को शामिल करें। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।s

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।