गर्मियों में ये 5 चीजें बेहद ही आसानी से मिल जाती हैं और इनमें से कुछ चीजें ऐसी हैं जो केवल गर्मियों में ही मिलती हैं, आप इन्हें खाने-पीने के साथ-साथ फेस पैक के रूम में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इन फेस पैक को आप पूरे दिन में जब भी आपके पास टाइम हो तब लगा सकती हैं। गर्मियों में फेस पैक लगाने से आप स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से कुछ दिनों में ही छुटकारा पा लेते हैं। ग्लोइंग स्किन के लिए लेडीज़ कई तरह की क्रीम और फेस पैक का सहारा लेती हैं, वहीं बहुत सी लेडीज़ ऐसी होती हैं जिनकी स्किन इतनी सेंसिटिव होती है कि उन्हें मार्केट में मिलने वाले बहुत कम ही प्रोडक्ट्स सूट करते हैं। गर्मियों में स्किन और ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है। ऐसे में आप घर में कम समय में तैयार होने वाले फेस पैक का यूज़ कर सकती हैं। गर्मियों में आपको तरबूज हर जगह पर आसानी से मिल जाएगा, आप इसे खाने के साथ-साथ इसका फेस पैक भी लगा सकती हैं। आम के दीवाने तो सभी होते हैं लेकिन क्या आप जानती हैं मैंगो फेस पैक के कितने फायदें होते हैं। तरबूज और आम के अलावा भी कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका आप गर्मियों में बहुत ही आसानी से घर में फेस पैक बना सकती हैं। 

ऐसे करें चेहरे पर तरबूज का इस्तेमाल 

summer special fruits face pack

आज हम आपको बताएंगे कैसे आप घर पर तरबूज से फेस पैक बनाकर इस बदलते मौसम में होने वाली स्किन प्रॉब्लमस से बच सकती हैं। तरबूज में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट हमारी स्किन को हील करने के साथ-साथ उसे सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। यह हमारी स्किन के लिए नेचुरल मॉयश्चराइजर का भी काम करता है। आप थोड़े से तरबूज के जूस को फ्रिज में रख दें और इसके ठंडा होने पर इसमें गुलाब जल और तुलसी के रस की कुछ बूंदें मिला लीजिए। आपके चेहरे के लिए तरबूज का टोनर बनकर तैयार है। आप इससे दिन में कई बार अपने चेहरे को साफ कर सकती हैं। अगर आप इस जूस में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी मिला दें तो आपका फेस पैक भी तैयार हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: ये 2 फूल जिसकी चाय चेहरे की सुंदरता और सेहद दोनों का रखती हैं ख्याल

ऐसे करें चेहरे पर मौसंबी का इस्तेमाल 

summer special fruits face pack

गर्मियों में स्किन से जुड़ी समस्याएं भी बढ़ जाती हैं ऐसे में स्किन की केयर करना मुश्किल हो जाता है लेकिन गर्मियों के मौसम में मिलने वाली मौसंबी से आप अपनी स्किन पर ग्लो ला सकती हैं। मौसंबी विटामिन सी का सर्वोत्तम स्रोत है। इसके अंदर मौजूद सिट्रिक जूस स्किन को साफ करने में मदद करता है और आपका चेहरा चमकदार लगता है। गर्मियों में स्किन काफी ऑयली हो जाती है, अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो आप मौसंबी के जूस के साथ बेसन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप 2 से 3 चम्मच मौसंबी के जूस में आधा चम्मच बेसन की मिला लीजिए और इसे हल्के हाथों से अपने चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक चेहरे की मसाज करने के बाद अपने चेहरे को साफ और ठंडे पानी से धो लीजिए। ऐसा करने से आपको अपनी स्किन पर तुरंत बदलाव आएगा। 

मैंगो फेस पैक 

summer special fruits face pack

गर्मियों का मौसम आते ही मार्केट में आम दिखाई देने लगते हैं और इसका टेस्ट हर उम्र के लोगों को पसंद आता है कि इसे फलों का राजा कहा जाता है। इन रसीले आमों से ना केवल जुबान को नया टेस्ट मिलता है बल्कि यह हमारी स्किन को भी निखारने में काफी मददगार होता है।  शहद स्किन को कितना फायदा पहुंचाता है इससे कोई अनजान नहीं है। आम और शहद का मिलन गर्मियों में भी आपकी स्किन को तरोताजा बनाए रखेगा। इसके लिए आपको पके हुए आम का पल्पं लेना होगा और उसमें 1 चम्मच शहद मिलाना होगा। इस पेस्ट  को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद मुंह धो लें। ऐसा करने से आपकी स्किन बिल्कुल फ्रेश नजर आएगी। 

खीरा का फेस पैक 

summer special fruits face pack

वैसे खीरा सर्दियों में भी मिलता है लेकिन गर्मियों में ये आपको आसानी से मिल जाएगा। अगर आप चाहती हैं कि इस मौसम में भी आपकी त्वचा खूबसूरत बनी रहे तो आप खीरे का इस्तेमाल कर सकती हैं। एक खीरे को बारीक काट लें और इस खीरे को ब्लेंड करके पेस्ट बना लीजिए। इसमें चार चम्मच दही मिलाकर एक पेस्ट बना लीजिए। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और जब पेस्ट हल्का सूखने लगे तो इसे साफ और ठंडे पानी से धो लीजिए। 

ऐसे करें नारियल पानी का चेहरे पर इस्तेमाल 

summer special fruits face pack

कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है और इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाती है। गर्मियों में ज्यादातर लेडीज़ नारियल पानी पीना पसंद करती हैं, आप 3 से 4 चम्मच नारियल पानी की अपने किसी भी फेस पैक में मिला सकती हैं या फिर इस नारियल पानी से अपने चेहरे को साफ कर सकती हैं।