गर्मियों के दिनों में स्किन का नॉर्मल दिनों के मुकाबले ज्यादा ध्यान देना पड़ता है क्योंकि गर्मियों में हमारी स्किन पर सूरज की हानिकारक किरणें पड़ती है जो नॉर्मल स्किन के लिए तो खराब होती ही है बल्कि उससे ऑयली स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है। यहीं वह समय है जब ऑयली स्किन पर एक्ने, पिंपल्स और ब्लैकहेड्स होने के चांसेज ज्यादा होते हैं। गर्मियों के दिनों में गर्मी और ह्यूमिडिटी के कारण स्किन के सिबेसियस ग्लैंड्स पर ऑयल का उत्पादन ज्यादा होने लगता है जो कई बार ऑयली स्किन के लिए काफी नुकसानदेह हो जाता है। 

गर्मियों के दिनों में ऑयली स्किन वाले लोगों की समस्या काफी बढ़ जाती है, क्योंकि पसीना और ऑयल उनकी खूबसूरती को खराब कर देता है और ऐसी स्किन पर मेकअप भी देर तक नहीं टिक पाता है। लेकिन चिंता की बात नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको गर्मियों में ऑयली स्किन की देखभाल करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बताएंगे। जी हां गर्मियों के दिनों में स्किन केयर के लिए आप कुछ आसान से टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं। 

skin care tips graphic

डबल क्‍लींजिंग करें

cleansing INSIDE

गर्मियों के दिनों में स्किन की डबल क्लींजिंग ऑयली स्किन वाली महिलाओं के लिए बेस्ट माना जाता है। क्लींजिंग के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। इससे स्किन में मौजूद सारे गंदगी और टॉक्सिन निकल जाते हैं और यह स्किन के बंद पोर्स को खोल देता है। क्लींजिंग के लिए ऐसे क्लींजर का इस्‍तेमाल करें जिसमें सेलीसाइलिक एसिड, सिट्रिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड की मात्रा ज्यादा हो। जो ऑयली स्किन से डेड स्किन सेल्स को निकाल देता है और पिंपल होने का एक महत्वपूर्ण कारक है।

इसे जरूर पढ़ें: ऑयली स्किन को ग्लोइंग बनाने वाले तेल के फायदे जानिए

सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करें

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो गर्मियों में आपको ज्यादा सूरज की हानिकारक किरणों से बचने की जरूरत है। इसके लिए आप एक अच्छे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। आप अपने ऑयली स्किन ने लिए ऑयल फ्री और ड्राई टच वाला सनस्क्रीन लगाएं। यह आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से निकलने वाले यूवी रेज और फ्री रेडिकल्स से बचाता है।

त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करें

scrub INSIDE

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो गर्मियों में आप हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार एक्सफोलिएट जरूर करें। यह स्किन से ब्लैकहेड्स निकालने में मदद करता है। लेकिन एक बात का हमेशा याद रखें कि स्किन को जरूरत से ज्यादा स्क्रब न करें।

मॉइश्चराइज करें

चाहे आपकी स्किन कैसी भी हो, उसे मॉइश्चराइज जरूर करें। लेकिन खासतौर पर अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको गर्मियों में हमेशा अपने स्किन को मॉइश्चराइज और हाइड्रेटेड रखना जरूरी है। इसके लिए आप एक ऑयल फ्री और जैल बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल करें। इसमें ज्यादा वॉटर कंटेंट होता है जो स्किन को लाइट महसूस करवाता है।

फेस मास्‍क का इस्‍तेमाल करें

face pack INSIDE

गर्मियों में ऑयली स्किन के लिए क्ले बेस्ड मास्क का इस्‍तेमाल हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर करें। यह मास्क आपकी ऑयली स्किन से गंदगी, ऑयल और बैक्टीरिया और जरूरत से ज्यादा सीबम को निकालने में मदद करता है और स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बनाता है। इसके साथ ही साथ यह ऑयली स्किन में होने वाले फाइन लाइन्स और रिंकल्स को होने से भी रोकता है।

मेकअप का इस्‍तेमाल कम करें

गर्मियों के दिनों में आप कम से कम मेकअप का इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मियों के दिनों में ऑयली स्किन में मेकअप का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन के पोर्स बंद हो सकते हैं जो आपकी स्किन को और भी ज्‍यादा ऑयली बना देता है।

Recommended Video

डाइट का ध्‍यान रखें

diet INSIDE

गर्मियों में ऑयली स्किन की देखभाल के लिए अच्‍छी डाइट लेना भी बेहद जरूरी होता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो गर्मियों के दिनों में आप क्या डाइट ले रही हैं, क्या खा रही हैं इस पर ध्यान देना बहुत जरुरी है। गर्मियों में आप ऑयली और तला भुना खाना न खाएं। क्योंकि इससे आपकी स्किन पर पिंपल्स और एक्ने होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। डाइट में ऐसी चीज़ें शामिल करें जिसमें विटामिन ए की मात्रा ज्यादा हो।

इसे जरूर पढ़ें:ऑयली स्किन से है परेशान? तो ये 5 होममेड moisturiser ट्राई करें

त्‍वचा को हाइड्रेट करें

गर्मियों के दिनों में अपनी ऑयली स्किन को हाइड्रेट रखना बहुत जरुरी है। इसके लिए आप दिन में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पिएं। इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स होती है और यह स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाता है।

एक्‍सपर्ट के इन टिप्‍स की मदद से गर्मियों में आप अपनी ऑयली स्किन की देखभाल अच्‍छी तरह से कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com