उम्र का बढ़ना नेचुरल प्रोसेस है, लेकिन कई बार और कई महिलाओं में समय से पहले उम्र का असर दिखने लगता है। इसके लिए हमारी कुछ आदतें जिम्‍मेदार होती है। जी हां रोजमर्रा की जिंदगी में हम कई काम अपनी सुवि‍धा के लिए करते हैं। हमारी यही आदतें आगे चलकर सेहत और सुंदरता पर भारी पड़ने लगती है। उम्र के असर को कम करने के लिए यूं तो बोटॉक्‍स जैसी चीजें भी बाजार में उपलब्‍ध है, मगर बेहतर होगा कि हम अपनी लाइफस्‍टाइल में थोड़ा बदलाव करके इसे कम कर लें। आइए जानें रोजाना की आपकी कौन सी ऐसी आदतें है जो चेहरे की झुर्रियों को बढ़ाती है।  

कॉटन का तकिया कवर
pillow cover inside

शायद आपको इस बात पर यकीन नहीं होगा लेकिन यह सच है कि कॉटन के तकिया कवर का इस्‍तेमाल करने से आपके चेहरे की झुर्रिया बढ़ाती है। डर्मेटोलॉजिस्‍ट माही कपूर का कहना हैं कि ''कॉटन के तकिया के कवर पर सोने वाली महिलाओं के चेहरे पर सोते समय निशान पड़ जाते है। इनकी वजन से चेहरा झुर्रियों से भरा लगने लगता है।'' इसके अलावा कॉटन रफ फैब्रिक होता है इसलिए जब आप इस पर सोती हैं तो आपकी स्किन और इस फैब्रिक के बीच घिसाव होता है जिससे स्किन में मौजूद कोलेजन टूटने लगते हैं और स्किन की इलैस्टिसिटी कमजोर पड़ जाती है। इसका नतीजा आपको झुर्रियों के रूप में मिलता है।

डाइट से फैट हटाना

वजन बढ़ने के डर से डाइट से फैट को पूरी तरह से हटा देना सही नही है। हालांकि अक्‍सर महिलाएं चिप्‍स खाना पसंद करती है, जिसमें मौजूद फैट और अन्‍य चीजें सेहत को नुकसान पहुंचाती है। इसे अपनी डाइट से हटा लेना चाहिए। मोनोअनसैचुरेटेड और पोलीअनसैचुरेटेड से दूरी की कोई जरूरत नहीं है। मोटापे के लिए सारी जिम्‍मेदारी फैट पर डाल देना ठीक नही है। मगर असल में हमें उनकी जरूरत होती है।

Read more: आंखों और गले के तरफ की झुर्रियों को खत्म करने का बेस्ट उपाय है पानी

मल्‍टीटास्किंग को कहें ना
multitasking inside

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं एक साथ कई काम करती हैं यानि मल्‍टीटास्किंग हमारी दिनचर्या का हिस्‍सा बन चुका है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि यह हमारी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा नहीं है। इससे उम्र का असर हमारे पर नजर आने लगता है। जब हम एक साथ कई काम करते हैं तो हमारी शरीर तनाव महसूस करता है। स्‍ट्रेस के चलते स्किन पर भारीपन हो सकता है। इससे मीडिएटर्स रिलीज होते हैं जो कोलेजेन को नष्‍ट कर देता है। इसका नतीजा झुर्रियों के रूप में दिखने लगता है। 

Read more: ये '7 मास्‍क' अपनाएं, गले की झुर्रियों को '7 दिन' में दूर भगाएं

स्‍ट्रॉ से हर चीज पीना
straw inside

चाय, कॉफी या कोई भी ड्रिंक स्‍ट्रॉ से न पिएं, क्‍योंकि इससे आपके चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है। जी हां स्‍ट्रॉ के इस्‍तेमाल के लिए हम जिस तरह से अपने मुंह का प्रयोग करते हैं, उससे चेहरे के कोलेजेन और इलास्टिन फाइबर टूटने लगता है। जब आप स्ट्रॉ का प्रयोग करती हैं, तब आप अपने होंठों को सिकोड़ती हैं, मसल्‍स की बार-बार की यह एक्टिविटी आपके मुंह के चारों तरफ झुर्रियां दे सकती है, खासतौर पर अगर आप स्ट्रॉज का नियमित रूप से प्रयोग करती हैं।  हालांकि स्‍ट्रॉ का इस्‍तेमाल कई रूपों में अच्‍छा हो सकता है, लेकिन इससे झुर्रियां पड़ने की आशंका बहुत ज्‍यादा रहती है।
अगर आप झुर्रियों से बचना चाहती हैं तो अगली बार इन गलतियों को करने से बचें।
Image courtesy: Pixel.com and Imagebazar.com