मौसम बदल रहा है। ठिठुरने वाली सर्दियों के बाद अब सुहावना बसंती मौसम आ गया है। मौसम के बदलते ही महिलाएं भी कोजी स्‍वेटर से कूल टी-शर्ट में नजर आने लगी हैं मगर पहनावे के साथ-साथ यह मौसम त्‍वचा की देखभाल के नजरिए से भी खास है। इस मौसम में कपड़ों के साथ-साथ आपको अपने स्किन केयर रूटीन बदलने की भी जरूरत है। इस मौसम में तेज हवा और धूप से त्‍वचा पर काफी बुरा असर पड़ता है अगर आप इस मौसम में अपनी त्‍वचा को सही देखभाल नहीं करती हैं तो आपको कई स्किन प्रॉब्‍लम्‍स का सामना करना पड़ सकता है। इस लिए हम आपको ऐसे 5 टिप्‍स देंगे जिनको अपना कर आप स्प्रिंग सीजन में अपने चेहरे के ग्‍लो कायम रख सकती हैं। 

त्‍वचा को करे एक्‍सफोलिएट 

तेज हवाओं और पल्‍यूशन के कारण इस मौसम में त्‍वचा पर डेड स्किन सेल्‍स जम जाते हैं। जिन महिलाओं की त्‍वचा ऑयली है उनके लिए इस मौसम में अपनी त्‍वचा का ध्‍यान रखना और भी जरूरी हो जाता है क्‍योंकि इस मौसम में उनकी त्‍वचा और भी ज्‍यादा ऑयली हो जाती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि हफ्ते में एक बार आप अपनी त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करें। इसके लिए आप किसी अच्‍छे ब्रांड का फेस स्‍क्रबर यूज कर सकती हैं। कोशिश करें कि स्‍क्रबर में शुगर और कॉफी जैसे इंग्रीडियंट्स हों। यह आपकी त्‍वचा को नरिशमेंट के साथ-साथ स्किन पोर्स को साफ करेंगे और चेहरे को फ्रेशनेस के साथ ग्‍लोइंग भी बनाएंगे। 

Spring season five tips for skin care and glowing face

सन प्रोटेक्‍शन है जरूरी 

सर्दियों के बाद जब स्प्रिंग का मौसम आता है तो वह अपने साथ तेज हवा और धूप भी संग लाता है। इस मौसम में धूप भले ही अच्‍छी लगती हो मगर, इससे त्‍वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। इस मौसम में आपको सनबर्न, सन डैमेजेस, टैनिंग जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। इसलिए बेस्‍ट है कि इस मौसम में आप सन प्रोटेक्‍शन लोशन का इस्‍तेमाल करें। आप इस मौसम में त्‍वचा को प्रोटेक्‍ट करने के लिए एसपीएफ युक्‍त क्रीम के साथ ही अच्‍छे ब्रांड की सनस्‍क्रीन भी यूज कर सकती हैं। यह आपकी त्‍वचा को धूप से होने वाली सारी समस्‍याओं से बचा लेगी। ध्‍यान रखें कि आपको हर 3 घेंटे में सनस्‍क्रीन का यूज करना चाहिए। 

त्‍वचा को रखें हाईड्रेटेड 

इस मौसम में त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी होता है। इसलिए आपको दिन भर में 10 से 15 ग्‍लास पानी जरूर पीना चाहिए। इससे आपकी त्‍वचा मुरझाएगी नहीं। साथ ही आपको अपने चेहरे को दिन 2 बार रोज वॉटर से टोन भी करना चाहिए। यह आपकी त्‍वचा को स्‍मूथ और ग्‍लोइंग बनाने में मददगार होगा। इसके अलावा रोज वॉटर एंटी-इनफ्लमेट्री होता है और त्‍वचा के पीएच बैचेंस को मैंटेन रखता है। इसके अलावा आपको अपनी त्‍वचा पर हनी और कर्ड भी लगाना चाहिए। 

Spring season five tips for skin care and glowing face

विटामिन सी रिच फूड का सेवन 

मौसम के बदलने के साथ ही आपको अपनी डाइट में विटामिन सी युक्‍त फूड की मात्रा को बढ़ा देना चाहिए। इससे आपके चेहरे पर मौसम के बदलाव के साथ स्किन पर आने वाली झु‍र्रियां और एजिंग के निशान नजर नहीं आएंगे। यह आपकी बॉडी में कॉलेजन हार्मोन को भी बढ़ाएगा। इसलिए आपको इस मौसम में लेमन जूस, ऑरेंज जूस और विटामिन सी युक्‍त फ्रूट्स का सेवन जरूर करना चाहिए। इसे साथ आप चेहरे पर एलो वेरा जेल और ऑरेंज पील ऑफ भी लगा सकती हैं। 

पोषक युक्‍त भोजन करें

त्‍वचा को ग्‍लोंइ बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप सीजनल फ्रूट् का सेवन करें। इसके साथ ही अपनी डाइट में प्रोटीन और फाइबर युक्‍त भोजन को शामिल करें। इससे भी आपकी त्‍वचा पर ग्‍लो आएगा।