हर महिला चाहती है कि उसकी त्वचा हमेशा खिली-खिली और फ्लॉलेस दिखे। लेकिन काम, भागदौड़, धूल-मिट्टी और समय की कमी के कारण कितनी महिलाएं अपनी इस चाहत को पूरा करने के लिए काम करती हैं। अगर आप बॉलीवुड अभिनेत्रियों की तरह सुंदर, साफ और ग्लोइंग त्वचा चाहती हैं, तो आपको थोड़ी सी मेहनत तो करनी होगी। कई अभिनेत्रियां महंगे प्रोडक्ट्स लगाने से ज्यादा घरेलू नुस्खों पर निर्भर रहती हैं। उन्हीं में से एक अभिनेत्री हैं सोनम कपूर आहूजा, जिनकी फ्लॉलेस और ग्लोइंग त्वचा का राज ये घरेलू नुस्खे ही तो हैं। समय-समय पर सोनम अपने फैंस को ये ब्यूटी सीक्रेट्स बताती रहती हैं।

अभी कुछ दिनों पहले भी उन्होंने एक ऐसा ही वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने हाइड्रेटिंग DIY फेस मास्क के बारे में बताया। अपने हाल के एक इंस्टाग्राम वीडियो पोस्ट के जरिए उन्होंने अपनी 'वैनिटी विन्येट्स' के नए एपिसोड में कुछ पसंदीदा फेस मास्क शेयर किए। उन्होंने बताया कि ये फेस मास्क उनके फेवरेट हैं और यह प्रभावी परिणाम दिखाते हैं। वीडियो के कैप्शन में उन्होंने लिखा, 'जब मेरा मन अपनी स्किन को पैंपर करने का होता है और साथ ही बाहर निकलने का मन नहीं होता है, तब मैं चीजों को अपने हाथ में लेती हूं। मेरे ये सीक्रेट, बिना झंझट और हाइड्रेट करने वाले फेस मास्क अब आपके हुए।' 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sonam K Ahuja (@sonamkapoor)

सोनम ने जिन फेस मास्क की बात वीडियो में की है वे हल्दी-बेसन और मुल्तानी मिट्टी वाले फेस मास्क हैं। इन्हें लगाकर आप भी सोनम की तरह ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। इसे कैसे इस्तेमाल करना है, वो भी सोनम ने अपने वीडियो में बताया है।

हल्दी और बेसन फेस मास्क

haldi besan face mask for glowing skin

  • इसे बनाने के लिए आप एक चम्मच बेसन और आधा चम्मच हल्दी पाउडर को एक बाउल में डालें। इसमें दूध मिलाकर इसे मिक्स करें। आप इसमें शहद भी मिला सकती हैं।
  • इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाने से पहले चेहरा साफ कर लें। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • जब मास्क सूख जाए, तो इसे हल्का गीला करके हल्के हाथों से स्क्रब करें। साफ पानी से मुंह धो लें।

क्या हैं इसके फायदे?

सोनम कपूर ने वीडियो में बताया कि हल्दी और बेसन फेस मास्क के कई फायदे हैं। यह त्वचा में कसाव लाता है और हाइड्रेट रखता है। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड भी त्वचा के लिए फायदेमंद है और शहद आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करता है। इसके अलावा इसके और भी फायदे हैं।

  • बेसन एक टैन रिमूवल एजेंट की तरह काम करता है। यह चेहरे के दाग धब्बों को हल्का करता है और चेहरे की रंगत में सुधार करता है।
  • हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हल्दी से चेहरे पर चमक आती है और यह स्किन को रिवाइव करती है। मुंहासे और उसके दाग को हल्का करने में मदद करती है।
  • शहद में एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है। शहद के उपयोग से झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद मिलती है।
  • दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड डेड स्किन सेल्स को हटाकर नए सेल ग्रोथ को उत्तेजित करता है। यह एक नेचुरल क्लींजर की तरह भी काम करता है।

मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क

multani mitti face mask for glowing skin

  • इसके लिए आप एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल एक बाउल में डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  • इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • 15 मिनट बाद चेहरे को हल्का-हल्का मसाज करते हुए साफ पानी से धो लें।

Recommended Video

क्या हैं इसके फायदे?

सोनम ने बताया कि इस फेस मास्क से चेहरे की गंदगी साफ हो जाती है। अगर आपकी त्वचा थकी है, तो यह थकान भी मिटा देता है। सोनम इस मास्क को अपनी बैक में भी लगाती हैं। उन्होंने बताया कि मुल्तानी मिट्टी उनके शरीर में ठंडक प्रदान करती है। इसी तरह मुल्तानी मिट्टी के भी कई फायदे हैं।

  • मुल्तानी मिट्टी से मुंहासे और पिंपल्स की समस्या से निजात मिलती है। यह चेहरे से अतिरिक्त तेल को भी हटाती है। त्वचा को डीप क्लीन करती है।
  • स्किन टोन को इवन करती है और रंगत में भी सुधार लाती है। टैनिंग और पिगमेंटेशन के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क जरूर लगाना चाहिए।
  • कूलिंग इफेक्ट की वजह से यह स्किन की समस्याओं में राहत देती है। रैशेज, जलन, खुजली, सनबर्न आदि में मुल्तानी मिट्टी लगाने से आराम मिलता है।
  • ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है, जिस वजह से त्वचा चमकदार होती है। ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स, दाग-धब्बे, झाइयों को दूर करने में मदद करती है।

आप भी थोड़ा-सा समय निकालकर अपने लिए ये फेस मास्क बना सकती हैं और सोनम कपूर की तरह ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। ब्यूटी से जुड़ी ऐसी अन्य टिप्स के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

 

Image Credit : shutterstock.com, freepik.com & instagram.com/sonamkapoor