कई लोगों को चेहरे पर फोड़ें की प्रॉब्लम होती है। यह हल्के गुलाबी कलर के होते है जिसमें पस भी निकलता है। इस फोड़ें में काफी दर्द होता है। फोड़ें की वजह से स्‍कीन लाल हो जाती है और उसमें सूजन हो जाता है और कई बार इसका दर्द असहनीय हो जाता है। इसके अलावा आपका फेस भी लाल पड़ने लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि स्‍कीन में बैक्टीरिया का इंनफेक्‍शन हो जाता है। अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान है तो हम आपको बता रहे है कुछ आसान घरेलू उपाय जिनको अपनाकर आप पिंपल से मुक्‍ती पा सकती हैं।

five home remedy for acne inside

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए अपनाएं 5 स्पेशल फेस वॉश टिप्स, पिंपल्स और दाग धब्बों की समस्‍या होगी दूर

नारियल तेल

एक से दो टेबल स्‍पून नारियल तेल को गर्म पानी में मिलाएं और उससे फेस वॉश करें। इसे दिन में दो बार करें। नारियल तेल में लौरिक एसिड होता है जो सूजन को कम करता है जिससे इंफेक्शन को कम होता है।

हल्दी

एक टेबल स्‍पून हल्दी पाउडर में एक टेबल स्‍पून दूध या पानी मिलाएं और इस पेस्ट को पिंपल वाली जगह पर लगाकर बीस से तीस मिनट तक छोड़ दें। अब इसे साफ पानी से धो लें. इसे दिन में दो से तीन बार करें। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीसेप्टिक गुण होते है जो फोड़ें की समस्या को दूर करते है।

some home remedy for acne inside

बेकिंग सोडा

एक टेबल स्‍पून बेकिंग सोडा में एक टेबल स्‍पून नमक और पानी मिलाएं। अब इस पेस्ट को रूई की मदद से पिंपल वाली जगह पर लगाएं और पद्रंह से बीस मिनट के लिए छोड़ दें और फिर उसे साफ कर लें। बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होता है जो इंफेक्शन को कम करता है।

some good home remedy for acne inside

इसे जरूर पढ़ें: घर में '5 मिनट' में बनाएं ग्रीन टी फेस मिस्‍ट और डल स्किन को ग्‍लोइंग बनाएं

नीम

कुछ नीम के पत्तियों को पीस लें और उस पेस्ट को पिंपल वाली जगह पर लगाकर पद्रंह से बीस मिनट तक के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। ऐसा हर कुछ घंटों पर करें। नीम में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो फोड़ें के इंफेक्शन को कम करता है।

Photo courtesy- (Healthline, www.yotrythis.com, YouTube)